टिकट दिया अब चुनाव जिताने की कसरतः भाजपा ने अपने 40 प्रत्याशियों को दिया प्रशिक्षण

स्वतंत्र समय, भोपाल

मप्र विधानसभा चुनाव 2023 को लेकर भारतीय जनता पार्टी इस बार सत्ता बरकरार रखने के लिए कोई गुंजाइश छोडऩा नहीं चाह रही है। इसके चलते पार्टी ने अपने प्रत्याशियों को किस्त वाय किस्त राजधानी बुलाकर प्रशिक्षण देना भी शुरू कर दिया है। इसमें प्रत्याशियों को क्षेत्र की अब तक की रिपोर्ट का फीडबैक भी दिया जा रहा है।

भारतीय जनता पार्टी ने मंगलवार को अपने 40 विधायकों को राजधानी भोपाल बुलाया। इन्हें प्रदेश भाजपा कार्यालय में प्रशिक्षण दिया गया। इस दौरान सभी प्रत्याशियों को उनके क्षेत्र की अब तक की रिपोर्ट और जनता से विभिन्न माध्यमों से मिले फीडबैक से अवगत कराया गया। इतना ही नहीं विधानसभा क्षेत्र में कौन कौन नेता असंतुष्ट है और वो किस किस से मानेगा। कैसे मानेगा, क्या उपाय करने होंगे। चुनाव जीतने के लिए क्या रणनीति रहेगी। इस तरह के तमाम बिंदुओं पर चर्चा की और मार्गदर्शन दिया। इस दौरान बैठक में भाजपा के क्षेत्रीय संगठन मंत्री अजय जामवाल, प्रदेश चुनाव प्रभारी भूपेंद्र यादव, सह चुनाव प्रभारी अश्विनी वैष्णव, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, मप्र भाजपा चुनाव प्रबंधन समिति के संयोजक नरेंद्र सिंह तोमर, प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा, प्रदेश संगठन मंत्री हितानंद प्रमुख रूप से मौजूद रहे। बैठक में चुनाव लडऩे वाले केंद्रीय मंत्री गण नरेंद्र सिंह तोमर, प्रहलाद ङ्क्षसह पटेल, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय भी खास तौर पर उपस्थित थे। संगठन ने उनके क्षेत्रों की रिपोर्ट भी इन वरिष्ठ नेताओं के सामने रखी। सभी प्रत्याशियों से एक-एक करके रणनीतिक मंथन किया गया। साथ ही प्रत्याशियों को क्या रणनीतिक व प्रबंधन के स्तर की मदद संगठन से चाहिए, यह भी पूछा गया।

वरिष्ठ नेताओं ने बताईं कमजोरियां

सर्वे रिपोर्ट और फीडबैक के हिसाब से प्रत्याशियों को वरिष्ठ नेताओं ने उनकी कमजोरियां बताई और इसे दूर करने के लिए क्या उपाय करने होंगे, यह भी समझाया। संगठन ने प्रत्येक विधानसभा क्षेत्रों में अपने विस्तारक भेजे हुए हैं, जो कि संगठन को नियमित रूप से क्षेत्रीय प्रत्याशी की रिपोर्ट भेज रहे हैं। इसके अलावा दूसरे राज्यों के नेता, विधायक, मंत्री भी प्रवास पर विधानसभा क्षेत्रों में दौरे कर रहे हैं, ये भी विभिन्न माध्यमों से अपनी रिपोर्ट तैयार कर रहे हैं। इन रिपोर्ट और फीडबैक के आधार पर भाजपा अपने प्रत्याशियों की स्थिति मजबूत करने की कोशिश कर रही है। एंटी इनकमबेंसी के खतरे को भी कम करने के उपाय किए जा रहे हैं। भाजपा के अभी तक 70 प्रत्याशी घोषित हुए हैं, इस तरह दो किस्तों में इनको प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जैसे जैसे और नाम घोषित होंगे, बाकी को भी इसी तरह प्रशिक्षण के लिए भोपाल बुलाया जाएगा।