Sharad Purnima 2023: इस दिन पड़ रही है शरद पूर्णिमा, जानें शुभ मुहूर्त और खीर बनाने का विशेष महत्व

Sharad Purnima 2023 : हिंदू धर्म में सभी त्योहारों का खास महत्व बताया गया है। सभी लोग इन पावन त्योहारों को बहुत धूमधाम से मनाते है जिससे घर में एक ख़ुशी का माहौल बन जाता है। ऐसा ही एक त्योहार अश्विन मास की पूर्णिमा तिथि है, जिसे शरद पूर्णिमा के रूप में मनाया जाता है। इस साल 2023 में शरद पूर्णिमा 28 अक्टूबर दिन शनिवार के दिन मनाई जाएगी। माना जाता है कि शरद पूर्णिमा के दिन चंद्रमा 16 कलाओं से पूर्ण होता है इस दिन का शास्त्रों में खास महत्व बताया गया है।

ऐसा माना जाता है कि इस दिन आकाश से अमृत की बारिश होती है इसलिए शरद पूर्णिमा के दिन लोग खीर बनाते है और रत खुले आसमान में छोड़ देते है और अगले दिन इसे प्रसाद के रूप में किया जाता है। इसलिए शरद पूर्णिमा के दिन चांद की रोशनी में रखी खीर का विशेष महत्व बताया गया है।

शरद पूर्णिमा के शुभ मुहूर्त

  • 28 अक्टूबर 2023, सुबह 04.17 बजे से पूर्णिमा तिथि शुरू होगी
  • 29 अक्टूबर 2023, सुबह 01.53 बजे पर पूर्णिमा तिथि का समापन होगा
  • 28 अक्टूबर, शाम 5.47 बजे पर चंद्रोदय के समय

इस दिन व्रत में क्या करें

इस दिन खीर को एक बर्तन में रखकर खुले आसमन में रख दें। शरद पूर्णिमा के दिन उपवास करें और किसी के प्रति दुर्व्यवहार की भावना अपने मन में न लाएं। इस दिन बनी खीर या मिष्ठान का भोग मुरलीधर को जरूर लगाएं। इस व्रत के दिन चंद्र देव की पूजा विधि-विधान करने से घर में सुख शांति बनी रहती है। इस दिन भगवान सत्यनारायण की पूजा आराधना की जाती है। साथ ही शरद पूर्णिमा के दिन चंद्रमा, श्री कृष्ण और मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है इस व्रत को करने से शुभ फल और आनंद की प्राप्ति होती है। इस दिन निर्जला व्रत रखने से पवित्र अमृत की प्राप्ति होती है।