पीएम मोदी बोले- न गरीबों का पैसा लूटने दूंगा और न कांग्रेस की तिजोरी भरने दूंगा, जबलपुर में सीएम शिवराज की तारीफ की

स्वतंत्र समय, जबलपुर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को मप्र के दौरे पर थे, एक-दो दिन में लागू होने जा रही चुनाव आचार संहिता से पहले प्रधानमंत्री का यह आखिरी मप्र दौरा माना जा रहा है। मोदी ने यहां से वर्चुअली कार्यक्रम में केन-बेतवा लिंक परियोजना सहित हजारों करोड़ रुपए की मप्र की विभिन्न विकास योजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। इस दौरान कांग्रेस पर हमला बोलते हुए मोदी ने कहा कि हमने जनधन, आधार और मोबाइल की ऐसी त्रिशक्ति बनाई कि कांग्रेस का भ्रष्ट तंत्र तहस नहस हो गया। आज गरीबों का पैसा गरीबों के हित में लग रहा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को प्रदेश के जबलपुर दौरे पर पहुंचे। मोदी ने मंच से ही देश के अलग-अलग क्षेत्र से जुड़े 12 हजार 600 करोड़ के डेवलपमेंट प्रोजेक्ट का भूमिपूजन और लोकार्पण किया। पीएम मोदी का बीते 11 दिन में मप्र का ये तीसरा और पिछले 6 महीने में 9वां मध्यप्रदेश दौरा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कांग्रेस के एक प्रधानमंत्री कहते थे कि एक रुपए भेजते हैं, तो 15 पैसा पहुंचता है। 85 पैसे कौन सा पंजा खींच लेता था। मोदी ने आकर सब साफ कर दिया। ना गरीबों का पैसा लूटने दूंगा और ना ही कांग्रेस के नेताओं की तिजोरी भरने दूंगा। हमने जनधन, आधार और मोबाइल की ऐसी त्रिशक्ति बनाई कि कांग्रेस का भ्रष्ट तंत्र तहस नहस हो गया। आज गरीबों का पैसा गरीबों के हित में लग रहा।

भाजपा सरकार गरीबों की सरकार हैः पीएम मोदी

मोदी ने कहा 2014 के पहले हजारों करोड़ रुपये के घोटाले हेडलाइन बना करते थे। गरीबों पर खर्च होने वाला पैसा कांग्रेस नेताओं की तिजोरियों में जा रहा था। हमने कांग्रेस सरकार की बनाई भ्रष्ट व्यवस्थाओं को बदलने का अभियान चलाया। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जो आज 20-22 साल की उम्र वाले हैं। उन्हें पता ही नहीं होगा कि मोदी के आने से पहले क्या हाल था। तब हजारों करोड़ों रुपए के घोटाले हेडलाइन बना करते थे। भाजपा सरकार गरीबों की सरकार है। अपने परिवार को आगे बढ़ाने के लिए कुछ लोग प्रपंच कर रहे हैं। लेकिन मोदी की गारंटी है कि मप्र विकास में टॉप पर आएगा। इस दौरान मंच पर राज्यपाल मंगुभाई पटेल, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एवं पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा सहित केंद्रीय मंत्री एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।

दुर्गावती स्मारक का शिलान्यास, डाक टिकट व सिक्के जारी किए

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जबलपुर में रानी दुर्गावती की 500वीं जयंती के मौके पर वीरांगना रानी दुर्गावती स्मारक एवं उद्यान का शिलान्यास किया। साथ ही दुर्गावती स्मारक पर डाक टिकट और सिक्के भी जारी किए। स्मारक में वीरांगना रानी दुर्गावती की अष्टधातु से बनी प्रतिमा लगाई जाएगी। यह प्रतिमा 52 फीट ऊंची होगी। संग्रहालय में स्वतंत्रता संग्राम की लड़ाई लडऩे वाले आदिवासी योद्धाओं की शौर्य गाथा को भी चित्रित किया जाएगा। यहां ओपन थिएटर भी बनाया जाएगा। रानी दुर्गावती की जीवन गाथा को बताने के लिए लाइट एंड शो के मंचन की व्यवस्था भी होगी।

इतने सालों तक कांग्रेस ने आदिवासियों को नहीं दिया सम्मान

मोदी ने कहा कि जिस दल ने इतने सालों तक देश में सरकार चलाई, उसने आदिवासियों को सम्मान नहीं दिया। आदिवासियों के योगदान को पहचान नहीं दी। देश को पहली महिला आदिवासी राष्ट्रपति देने का सौभाग्य भी भाजपा को मिला। आजादी के बाद दशकों तक जो दल सरकार में बैठा रहा, उसने एक ही काम किया, एक ही परिवार की चरण वंदना की। देश की परवाह नहीं की। मोदी ने कहा दुनिया के किसी देश में रानी दुर्गावती जैसा कोई उनका नायक होता, नायिका होती, तो वो देश पूरी दुनिया में उछल कूद करता। आजादी के बाद हमारे देश में भी यही होना चाहिए था, लेकिन हमारे महापुरुषों को भुला दिया गया। हमारे तेजस्वी, तपस्वी, त्याग और तपस्या की मूर्ति वीरों और वीरांगनाओं को भुला दिया गया।

ये एक परिवार की चरण वंदना करते हैं, भाजपा करती है सबका सम्मान

मोदी ने कहा कि आजादी के बाद दशकों तक सरकार चलाने वाले दल ने एक ही परिवार की चरणवंदना की। जबकि देश को आजादी इस एक ही परिवार ने नहीं दिलाई, न देश का विकास इस एक परिवार ने किया है। भाजपा सभी को एक दृष्टि से देखती है और हर वर्ग को सम्मान देती है। भाजपा की सरकार ने महू में डॉ. बाबा साहेब अंबेडकर के सम्मान में पंचतीर्थ का विकास किया, तो सागर में संत रविदास का स्मारक बनाया जा रहा है। परिवारवाद और भ्रष्टाचार में डूबे इन दलों ने आदिवासियों के संसाधनों को लूटा है। इनकी सरकार के समय सिर्फ 8-10 वनोपज पर ही एमएसपी दी जाती थी, हमारी सरकार ने 90 वनोपज के लिए एमएसपी घोषित की है। इनके समय में छोटे किसानों के कोदों, कुटकी जैसे अनाज को महत्व नहीं मिला। हम इन्हें श्रीअन्न के रूप में सारी दुनिया में ले जा रहे हैं और जी-20 समिट में आए मेहमानों को भी इन्हीं से बने पकवान परोसे गए। उन्होंने कहा कि इन्होंने नारी शक्ति को नजरअंदाज किया, हमने नारी शक्ति वंदन अधिनियम बनाया। विश्वकर्मा साथियों के लिए हमारी सरकार ने 13000 करोड़ की योजनाएं बनाई हैं। भाजपा की सरकार गरीबों की सरकार है।

भाजपा को गाली देते-देते भारत को गाली देने लगे

पीएम मोदी ने कहा कि आज पूरी दुनिया भारत का गुणगान कर रही है, वहीं वो राजनीतिक दल जिनका सब लुट गया है, उन्हें सिवाय कुर्सी के कुछ दिखता नहीं है। अब ये इस हद तक उतर आए कि भाजपा को गाली देते देते भारत को गाली देने लगे। ये लोग आए दिन डिजिटल इंडिया के लिए हमारा मजाक उड़ाते हैं। इन लोगों ने कोरोना वैक्सीन पर भी सवाल उठाए।

विकास का पहिया रुकने नहीं देना

मोदी ने कहा कि मध्यप्रदेश के लिए ये महत्वपूर्ण समय है। मध्यप्रदेश आज एक ऐसे मुहाने पर है। जहां विकास में कोई भी रुकावट, उसके विकास की गति में कोई भी गिरावट, 20-25 साल में भी लौटेगी नहीं। विकास को रुकने नहीं देना है, अटकने नहीं देना है। मोदी ने कहा कि मैं देख रहा हूं, जबलपुर में जोश है। महाकौशल में मंगल है, उमंग है, उत्साह है। ये जोश और ये उत्साह दिखाता है कि महाकौशल के मन में क्या है, प्रधानमंत्री के ऐसा कहने के बाद पब्लिक मोदी-मोदी के नारे लगाने लगी।

सीएम बोले – कांग्रेस ने एक परिवार का महिमा मंडन किया

सभा को संबोधित करते हुए सीएम शिवराज सिंह ने कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा – एक सरकार पहले सालों तक रही उसने एक खानदान के लोगों का ही महिमामंडन किया। रानी दुर्गावती की प्रतिमा भी भाजपा सरकार ने लगाई। कांग्रेस ने कभी पेसा एक्ट लागू नहीं किया। ये काम करने का सौभाग्य भी हमें मिला। आज पेसा एक्ट जल, जमीन और जंगल का अधिकार दे रहा है। पेसा एक्ट के तहत गांव में छोटे-मोटे विवाद समितियां भी निपटा देती हंै। पेसा को जमीन पर उतारकर आदिवासी समाज का कल्याण किसी ने किया तो भाजपा सरकार ने किया।