प्रदेशवासियों को शिवराज सरकार की बड़ी सौगात, 1561 करोड़ किसान सम्मान निधि की रकम जारी, फसलों का होगा सर्वेक्षण, जानें नया अपडेट

MP Farmers/ CM Kisan Samman nidhi : एक बार फिर सीएम शिवराज द्वारा प्रदेश के लाखों कृषकों को एक बड़ी सौगात दी जाने की खुशखबरी जारी कर दी गई हैं। CM शिवराज ने सतना जिले में गठित राज्य स्तरीय किसान समारोह में लगभग 72 लाख कृषकों को किसान सम्मान निधि योजना के 1 हजार 560 करोड़ का एकल क्लिक से वितरण कर दिया हैं।इसके अंतर्गत प्रधानमंत्री कृषि पॉलिसी स्कीम के अंदर 30 लाख वादों में 1 हजार 58 करोड़ रुपए लाखों कृषकों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिए गए हैं। वही राज्य स्तरीय किसान समारोह में सतना के सीमावर्ती जिलों रीवा, पन्ना, कटनी, सीधी, छतरपुर, उमरिया इत्यादि के किसान भी उपस्थित हुए। अन्य दूसरे जिलों के किसान इस प्रोग्राम से वस्तुतः कनेक्ट हुए।

वहीं दुर्घटनाग्रस्त अर्थात खराब हुई फसलों का होगा सर्वेक्षण

यहां अपने संबोधन में सीएम शिवराज ने कहा कि कृषक के हित और कल्याण के लिए लिए गए फैसले हों या खेती के उन्नयन के लिए ऑपरेट हलचल, हमारे शासन ने प्रत्येक जगह एक बेहद महत्वपूर्ण अचीवमेंट हासिल की हैं। प्रदेश में सिंचन के रकबे को 7 लाख 50 हजार हेक्टेयर से वृद्धिकार 47 लाख हेक्टेयर कर दिया गया है। जिसे वृद्धि करने के बाद 100 लाख हेक्टेयर किया जाएगा। वहीं जल के बचाव के लिए पाइप लाइन से सिंचन का पूर्ण बंदोबस्त कर दिया गया है।

जहां कृषकों की सहूलियत के लिए उपहार पर ट्रांसफार्मर की स्कीम फिर से शुरू की जा रही है। कृषकों को जीरो परसेंट पर इंट्रेस्ट का बंदोबस्त भी कर दिया गया हैं। वहीं किसान भाईयों के लिए खाद का अभाव नहीं होने दिया जाएगा। इसी के साथ डिफाल्टर कृषकों को साझेदारी की अरेंजमेंट से खाद मुहैया कराया जाएगा। अगर फसलों को क्षति होती है तो सर्वेक्षण कराकर राहत की रकम और फसल पॉलिसी की धन राशि दिलवाई जाएगी।

निवास स्कीम में जो घर छूटे उन्हें भी मिलेगा खुद का आवास

शिवराज सरकार द्वारा प्रधानमंत्री मोदी के संचालन में कृषक कल्याण की एक्टिविटीज निरंतर जारी हैं। प्रत्येक माह कृषकों को 1 हजार रुपए की रकम मुहैया कराने के लिए प्रधानमंत्री तथा मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत बंदोबस्त कर दिए गए है। लाड़ली बहना स्कीम के अंदर भी कृषक निवासों को रकम प्राप्त हो रही है। पीएम मोदी के संचालन में कृषि को फायदे का व्यापार बनाने और कृषक की रकम दो गुना बड़ाने में हम कामयाब रहे।

यहां अब कृषक तीन-तीन फसलें ले रहा है, इन फसलों को खरीदने का प्रबंध भी कर दिया गया है। यहां प्रत्येक निर्धन घर को जीवन यापन करने के लिए भूमि का पट्टा मुहैया कराया जाएगा। प्रधानमंत्री निवास में जो घर पीछे रह गए हैं उन्हें मुख्यमंत्री आवास स्कीम के अंदर घर भी मुहैया कराए जाएंगे।

CM shivraj ने सतना को दी ये बड़ी सौगात

  • CM shivraj ने 4 लाख 30 हजार घरों को पट्टों का ट्रांसफर भी कर दिया हैं। इसके अंदर मुख्यमंत्री आवास भू-अधिकार स्कीम (ग्रामीण) के 75 हजार, मुख्यमंत्री नगरीय भू-अधिकार स्कीम के 5 हजार 711 और स्वामित्व योजना के 3 लाख 50 हजार पट्टे लाभार्थियों को दिए गए।
  • CM Shivraj ने व्यंकटेश लोक प्रतिमाओं का लोकार्पण भी किया, गौरतलब है कि सतना स्मार्ट सिटी योजना के भीतर सतना नगर के लोकप्रिय व्यंकेटेश मंदिर की अद्भुत अतुलनीय सुंदरता और डेवलपमेंट कामों के अंदर व्यंकेटेश लोक का निर्माण भी किया गया है।
  • CM shivraj ने 1 हजार 117 करोड़ 58 लाख की खपत के 127 उन्नति कामों का अनावरण और भूमिपूजन किया। इसके अंदर 959 करोड़ 37 लाख रुपयेरूपएके 40 कार्यों का भूमिपूजन किया गया तथा 157 करोड़ 84 लाख के ज्यादा की खपत के 87 करोड़ उन्नति कार्यों का अनावरण किया।
  • मुख्यमंत्री चौहान ने 157 करोड़ 84 लाख से ज्यादा की खपत से हुए उन्नति कार्यों के तहत 61 करोड़ 26 लाख की खपत से सतना में नेक्टर झील, व्यंकेटेश देव स्थल, संतोषी माता तालाब के पुर्नविकास और 50 करोड़ की खपत से बने दो मुख्यमंत्री संजीवनी क्लिनिक, चित्रकूट में 10 करोड़ की खपत से बने ITI हॉस्टल व घरों का आवरण किया।