बेटियाँ प्रसन्न-सुखी रहें, प्रगति के पथ पर निरंतर अग्रसर हों: विधायक विजयपाल सिंह

स्वतंत्र समय, नर्मदापुरम

शुक्रवार को सोहागपुर विधायक विजयपाल सिंह द्वारा माखन नगर मे नगर परिषद के तत्वाधान में कुठारिया मे भूमिपूजन एवं लोकार्पण के साथ पट्टा वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। उसके बाद विकासखंड सोहागपुर के ग्राम बरूआढाना, निवारी, मोकलवाड़ी, शोभापुर तथा पालाखेडी पहुंचे जहां विधायक श्री सिंह ने विभिन्न निर्माण कार्यों का भूमिपूजन एवं लोकार्पण किया। सर्व प्रथम ग्राम बरूआढाना में रोड का भूमिपूजन किया साथ ही ग्राम निवारी में रोड के भूमिपूजन के साथ रेल्वे के ब्रिज का भी भूमिपूजन किया। विधायक श्री सिंह द्वारा ग्राम शोभापुर तथा पालाखेड़ी में भी विभिन्न निर्माण कार्यों का भूमिपूजन किया ।

ग्राम मोकलवाड़ी झिरमटा में सूखी नदी पर पुल के निर्माण हेतु काफी लंबे समय से ग्रामीणों की मांग चली आ रही थी जिसे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एवं मंत्री लोक निर्माण से मिलकर उक्त नदी पर पुल निर्माण हेतु राशि स्वीकृत कराई गई, जिसकी लागत 3 करोड़ 70 लाख रुपये है। विधायक श्री सिंह ने कहा कि बेटियां  प्रसन्न-सुखी रहें, प्रगति के पथ पर निरंतर अग्रसर हों और जीवन में सफलता अर्जित करें, यही मेरी कामना और मेरे जीवन की सार्थकता है। विधायक श्री सिंह कहा कि जिन बेटियों को गोदी में लेकर लाड़ली लक्ष्मी योजना के प्रमाण-पत्र भेंट किए थे, वे आज स्कूल और कॉलेज जा रही हैं। बेटियां इसी प्रकार अपने जीवन में आगे बढ़ें, प्रगति करें मेरी यही कामना है। हमारी सरकार ने हर जिले में ‘एक पार्क लाड़ली लक्ष्मी बेटियों के नाम’ विकसित करने का निर्णय लिया है। पेड़ लगाना जीवन रोपने के समान है, बेटियों द्वारा लगाए गए पौधे समय के साथ बड़े होंगे और जीव-जगत को विभिन्न स्वरूप में अपना योगदान देंगे। मनुष्य का जीवन भी पेड़ जैसा उपयोगी होना चाहिए। हम प्रदेश और देश की प्रगति और लोगों के जीवन में आशा और प्रसन्नता लाने के लिए कार्य करें, तभी हमारे जीवन की सार्थकता है। लाड़ली लक्ष्मियों के माता-पिता से कहा कि बेटियों के लालन-पालन और उनके आगे बढऩे के मार्ग में हर कदम पर राज्य सरकार उनके साथ है।

विधायक श्री सिंह ने कहा कि सीएम शिवराज सिंह चौहान धरती पुत्र हैं जिन्होने जब से प्रदेश की कमान संभाली है, तभी से स्वर्णिम मध्यप्रदेश के सपने को साकार करने में हर पल गुजरा है। प्रदेश के सर्वांगीण विकास में किसान की भूमिका अति महत्वपूर्ण है। उन्होंने इसी सोच के मद्देनजर किसानों के आर्थिक सशक्तिकरण के लिये निरंतर कार्य किए हैं, जो आज भी सतत जारी हैं। अपनी स्थापना के 67 वें वर्ष में मध्यप्रदेश कृषि के क्षेत्र में अग्रणी प्रदेश है, जिसने कई कीर्तिमान रचते हुए लगातार 7 बार कृषि कर्मण अवार्ड प्राप्त किया है। पूरा प्रदेश आज विकसित राज्यों की दौड़ में शामिल है। गेहूँ उत्पादन के साथ ही उपार्जन में भी हम अव्वल हैं। हमने पंजाब जैसे राज्यों को पीछे कर बता भी दिया है और जता भी दिया है। उन्होंने कहां कि फसलों की गुणवत्ता में भी हम सबसे मुकाबला करने को तत्पर हैं। राज्य सरकार की जन-कल्याणकारी योजनाएँ, कुशल और सक्षम नेतृत्व, वैज्ञानिकों के साथ ही किसानों की मेहनत का सफल है किसानों को उनकी उपज का दोगुना से ज्यादा लाभ मिले।

विधायक श्री सिंह ने यह भी कहा कि जीवन में सफलता के लिए शिक्षा बहुत जरूरी है। जनजातीय बच्चों की अच्छी शिक्षा में कोई बाधा नहीं आए। इस हेतु सरकार द्वारा सीएम राइज स्कूलों को भी प्रारंभ किया है जिसमें निजी स्कूलों की तरह की पढाई अब सीएम राइज स्कूलों में होगी। सीएम राईज स्कूलों मे पढने वाले बच्चों को उनके घर स्कूल वाहन लेने जायेगा तथा छोडऩे जायेगा। आधुनिक तरीके से नई शिक्षा दी जायेगी। केंद्र एवं राज्य सरकार बेहतर शिक्षा के लिए सभी तरह के प्रयास कर रही हैं। विदेशों में शिक्षा प्राप्त करने के प्रयासों में भी सरकार सहयोग करती है और अपने माता-पिता, विद्यालय और गुरूओं के योगदान को कभी भूले नहीं और उनके सम्मान के प्रति सदैव सजग रहें। उक्त कार्यक्रम में निकलेश चतुर्वेदी विधानसभा संयोजक, नगर परिषद  अध्यक्ष श्रीमती रीना आकाश तिवारी, सोहागपुर नगर पालिका अध्यक्ष लता यशवंत पटेल, मंडल अध्यक्ष माखन नगर मनीष चतुर्वेदी, विपिन यादव मण्डल अध्यक्ष आरी, संजय अग्रवाल, महेश खंडेलवाल, नायब तहसीलदार रघुवंशी, श्रीमती रामसाखी जीवन यादव पार्षद सहित समस्त पार्षद गण, मनोहर बेंकर जिला पंचायत उपाध्यक्ष प्रतिनिधि, जालम सिंह पटैल अध्यक्ष जनपद पंचायत, नगर परिषद माखननगर सीएमओ जीएस राजपूत सहित  पूर्व सरपंच एवं सभी भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठजन एवं कार्यकर्ता उपस्थित रहे।