PM किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त के अंतर्गत लाखों किसानों की बढ़ सकती है समस्या, जानें नया अपडेट

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत लाखों कृषकों के अकाउंट में 4 माह के बीच बीच में 2-2 हजार रुपए की 3 इंस्टॉलमेंट भेजी जाती हैं। वहीं अभी हाल फिलहाल की लाखों कृषकों के अकाउंट में अब तक 14 इंस्टॉलमेंट वितरित की जा चुकी हैं। शासन द्वारा 15वीं इंस्टॉलमेंट की पंजीकरण प्रोसेस भी कबसे प्रारंभ हो चुकी हैं। वहीं पहली बार PM किसान स्कीम का फायदा उठाने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर बिना परेशानी के पंजीकरण करवा सकते हैं।

जल्द करवा लें ई-केवाईसी

यदि आप PM किसान की आगामी इंस्टॉलमेंट प्राप्त करना चाहते हैं तो ई-केवाईसी की प्रोसेस को पूर्ण करना अनिवार्य हैं। यदि आपने अभी तक भी केवाईसी नहीं करवाई है, तो तुरंत ही करवा लें। कृषक अपने समीप या निकटवर्ती किसी भी सीएससी केंद्र पर जाकर या PM किसान पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाकर ई-केवाईसी करा सकते हैं। यदि कृषकों द्वारा ऐसा नहीं किया गया तो आप आगामी इंस्टॉलमेंट से बाहर हो सकते हैं।

इस कारण रूक सकती है नेक्स्ट इंस्टॉलमेंट

ई-केवाईसी के अतिरिक आपकी आने वाली नेक्स्ट इंस्टॉलमेंट अन्य कई कारणों से भी रुक सकती है। आपको ध्यान देना है कि आपके द्वारा सबमिट की गए एप्लीकेशन फॉर्म में कोई त्रुटि न हो। उदाहरण के लिए – जेंडर की त्रुटि, नाम की त्रुटि, आधार कार्ड का नंबर या फिर गलत एड्रेस आदि के चलते आप इस योजना के लाभ से बाहर हो सकते हैं। इसके अतिरिक्त बैंक अकाउंट नंबर गलत होने पर भी आने वाली इंस्टॉलमेंट का लाभ आप नहीं उठा सकते हैं। ऐसे में PM किसान स्कीम की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन स्टेटस पर गलत दी गई इन्फॉर्मेशन को सही करवा लें।

ऐसे कृषकों को भी नहीं मिलेगा इस स्कीम का फायदा

इस योजना में ऐसे कई कृषक उपस्थित हैं जिनके घर परिवार या कुटुंब में कोई टैक्स देता हो तो वो इस स्कीम का फायदा नहीं उठा सकते हैं। यानी हसबैंड या वाइफ में से कोई बीते वर्ष इनकम टैक्स भर चुका है तो उसे इस स्कीम का प्रॉफिट नहीं मिल सकेगा। जो लोग कृषि की भूमि का उपयोग खेती के कामों की बजाए दूसरे कार्यों में कर रहे हैं या दूसरों के खेतों पर कृषि का कार्य करते हैं, लेकिन खेत के स्वामी नहीं हैं। ऐसे किसान भी इस स्कीम का फायदा नहीं उठा सकते हैं।

किसानों को प्रतिवर्ष वितरित किए जाते हैं 6 हजार रुपए

PM किसान स्कीम से जुड़ी किसी भी प्रकार की दिक्कत या परेशानी आने पर आप किसान ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर कॉन्टैक्ट कर सकते हैं। PM किसान स्कीम के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 के जरिए भी संपर्क कर सकते हैं।