PM Kisan: करोड़ों किसानों के लिए खुशखबरी, इस दिन जारी हो सकती 14वीं किस्त, जल्द खाते में आएगी 2 हजार रुपए की धनराशि

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: देश के 9 करोड़ कृषकों को फाइनेंशियल दृष्टिकोण से मदद मुहैया करवाने हेतु मोदी सरकार द्वारा चलाई गई योजना किसान सम्मान निधि के अंतर्गत भारत सरकार की नामी योजना के अंदर देश के करोड़ों किसान इस योजना का भलीभांति लाभ उठा रहे हैं। साथ ही ये सरकार की एक बेहद महत्वपूर्ण स्कीम हैं। इस स्कीम के अंदर शासन द्वारा प्रतिवर्ष कृषकों को 6 हजार रुपए की वित्तीय मदद प्रदान कर रही है। देश में कृषकों को कृषि करते समय अनेकों प्रकार की वित्तीय समस्याएं चिंतित करती हैं।

ऐसे में इस स्कीम का परपस कृषकों को खेती से संबंधित कार्यों में आने वाली फाइनेंशियल समस्याओं को कम करना है। वहीं इस योजना के तहत 6 हजार रुपए की वित्तीय मदद को कुल तीन installment के तौर पर बरकरार किया जाता है। प्रत्येक इंस्टॉलमेंट के अंदर 2 हजार रुपए की रकम कृषकों के अकाउंट में वितरित की जाती है। अब तक
यदि आप भी इस विषय में जानना चाहते हैं कि शासन द्वारा कब तक 15वीं इंस्टॉलमेंट की रकम आपके बैंक अकाउंट में डाली जा सकती है। ऐसे में यह न्यूज आपके काफी ज्यादा उपयोगी सिद्ध होने वाली हैं।

दरअसल मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो PM किसान सम्मान निधि स्कीम की 15वीं इंस्टॉलमेंट अक्टूबर या नवंबर माह में वितरित की जा सकती है। हालांकि, भारत शासन ने इसको लेकर किसी भी तरह की कोई ऑफिशियल मंजूरी नहीं दी गई है।

इसके अतिरिक्त कई कृषकों का यह भी प्रश्न है कि क्या शासन प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम की 15वीं इंस्टॉलमेंट का फायदा एक घर में पिता और पुत्र दोनों को मिल सकेगा?

आपकी इन्फॉर्मेशन के लिए बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम का फायदा घर में मात्र एक मेंबर को ही मिलता है। ऐसे में एक घर में दो मेंबर इस स्कीम का लाभ नहीं उठा सकते हैं।