IMD Alert: अगले 24 घंटों में इन 10 जिलों में होगी मूसलाधार बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

IMD Rainfall Alert : मौसम कार्यालय द्वारा (IMD) आगामी कुछ दिनों में कई राज्यों में तूफानी वर्षा की चेतावनी जारी कर दी हैं। मौसम कार्यालय के अनुसार इन स्थानों पर झमाझम वर्षा के अतिरिक्त आंधी-तूफान और बिजली की कड़कड़ाहट की भी प्रबल आशंका जता दी गई हैं। उत्तर भारत की बात करें तो जम्मू कश्मीर, लद्दाख, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में 9 और 10 अक्टूबर को वर्षा होगी।

वहीं, कुछ क्षेत्रों में आंधी तूफान आने के साथ बिजली की कड़कड़ाहट की हलचल साफ देखी जा सकती हैं। कई स्थानों पर गरज चमक के साथ मामूली बोंछरे झेलने को मिल सकती हैं। वहीं दक्षिण भारत के मौसम कार्यालय की बात करें तो तमिलनाडु में आज यानी इतवार 8 अक्टूबर से बुधवार 11 अक्टूबर तक, दक्षिणी कर्नाटक में 9 और 10 अक्टूबर, केरल में 10 और 11 अक्टूबर को भयंकर बरसात देखने को मिलेगी।

दिल्ली-यूपी-उत्तराखंड के मौसम का हाल

दरअसल मौसम कार्यालय ने इतवार को प्रमुख रूप से बादलों के स्पष्ट रूप से क्लियर रहने का अंदेशा जताया गया है। IMD ने कहा कि सर्वाधिक और कम से कम टेंपरेचर क्रमश: 36 और 22 डिग्री सेल्सियस के करीब करीब बने रहने की आशंका जताई गई है। दिल्ली में 10 अक्टूबर को मामूली वर्षा हो सकती है। जहां आगामी कुछ दिन कम से कम टेंपरेचर 20 डिग्री और सबसे ज्यादा टेंपरेचर 37 डिग्री के लगभग बना रह सकता है।

 

वहीं उत्तरप्रदेश में 9 अक्टूबर को पश्चिमी यूपी में छिटपुट जगहों पर आंधी तूफान के साथ वृष्टि संभव है। हालांकि, इस बीच पूर्वी यूपी में मौसम साफ बना रहने के परिणामस्वरूप फिलहाल कोई आसार नहीं हैं। जहां 10 अक्टूबर को यूपी के पश्चिमी भागों में कुछ एक स्थलों पर गर्जना के साथ वृष्टि हो सकती हैं। 11 अक्टूबर को पश्चिमी यूपी और पूर्वी उत्तरप्रदेश में मौसम साफ बना रहेगा।

 

मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटे में उत्तराखंड के कुछ जिलों में कहीं कहीं स्थलों पर वर्षा का अंदेशा जताया गया है। वहीं, आगामी 10 दिनों तक मानसून में कई सारे परिवर्तन देखने को मिल सकता है। यहां टेंपरेचर में एक बार फिर से भारी कमी रिकॉर्ड की जा सकती हैं।