प्रभात चौराहे पर बनेगा थ्री टियर सिस्टम आधारित फ्लाईओवर

स्वतंत्र समय, भोपाल

नरेला विधानसभा में रहवासियों को निरंतर विकास कार्यों की सौगात मिल रही है। रविवार को भी चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने रहवासियों को दो बड़ी सौगातें दीं। मंत्री सारंग ने नरेला विधानसभा में एक और फ्लाईओवर की सौगात देते हुए प्रभात चौराहे पर थ्री टियर सिस्टम आधारित फ्लाईओवर का भूमिपूजन किया। उन्होंने करोंद क्षेत्र के पलासी में शासकीय महाविद्यालय नरेला का लोकार्पण भी किया। इसके साथ ही कॉलेज में अध्ययनरत विद्यार्थियों के लिये बस सुविधा का विस्तार करते हुए बैरागढ़ चिचली से पलासी बड़वाई तक एसआर-4 सिटी बस का शुभारंभ भी किया। कार्यक्रम में स्थानीय जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक, कार्यकर्ता सहित बड़ी संख्या में स्थानीय क्षेत्रीय रहवासी उपस्थित रहे।

मंत्री सारंग ने बताया कि लगभग 44.10 करोड़ की लागत से 650 मीटर लम्बाई और 19 मीटर चौड़ाई वाला फ्लाईओवर का निर्माण प्रभात चौराहे पर बनाया जाएगा। यह फ्लाईओवर भोपाल-रायसेन मार्ग पर बोगदा पुल के बाद काली मंदिर से लाला लाजपत राय कॉलोनी तक थ्री टियर सिस्टम से बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस फ्लाइओवर का निर्माण एक ही एलाइनमेंट में एलिवेटेड डिजाइन के माध्यम से होगा। इसमें सबसे नीचे सुभाष नगर फ्लाईओवर से स्टेशन जाने वाला यातायात निकलेगा। बीच में पुल बोगदा से रायसेन जाने वाला रास्ता होगा और सबसे ऊपर मेट्रो ट्रेन की लाइन होगी।

यातायात का दबाव होगा कम

मंत्री सारंग ने बताया कि 80 फीट रोड व पुल बोगदा और रायसेन रोड पर प्रतिदिन वाहनों की लंबी कतार लग जाती थी। लोगों की इस परेशानी को देखते हुए प्रभात चौराहे पर फ्लाईओवर बनाने का निर्णय लिया गया। इससे यातायात का दबाव कम होगा।

शासकीय महाविद्यालय नरेला का किया लोकार्पण

मंत्री सारंग ने कहा कि नरेला क्षेत्र के युवाओं को क्षेत्र में ही उच्च शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से शासकीय महाविद्यालय नरेला का शुभारंभ किया गया। इस कॉलेज में बीए, बीकॉम तथा बीएससी के साथ ही बीसीए की डिग्री भी दी जाएगी। उन्होंने बताया कि लगभग 15 करोंड़ की लागत से पलासी में बनकर तैयार इस नवीन भवन में विद्यार्थियों को पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स भी शीघ्र ही उपलब्ध हो सकेंगे। उन्होंने कहा कि निश्चित ही यह नवनिर्मित महाविद्यालय भवन नरेला विधानसभा क्षेत्र एवं इसके आस-पास के क्षेत्र के उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों के लिये एक बहुत बड़ी सौगात है। कार्यक्रम के दौरान शासकीय महाविद्यालय नरेला के जनभागीदारी समिति के अध्यक्ष विजय सिंह, प्राचार्य डॉ. संध्या खरे भी उपस्थित रहे।

बैरागढ़ चिचली से पलासी बड़वाई तक लो फ्लोर बस का शुभारंभ

मंत्री सारंग ने शासकीय महाविद्यालय नरेला के  समक्ष बैरागढ़ चिचली से पलासी बड़वाई रूट तक की एसआर-4 लो-फ्लोर बस का हरी झंडी दिखाकर शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि इस रुट पर लो फ्लोर बस के संचालन से बड़वाई-पलासी के यात्रियों को आवागमन में सुविधा होगी। इसके साथ ही नरेला शासकीय महाविद्यालय के विद्यार्थियों को भी सुविधा होगी।

15 करोड़ रुपये की लागत से तैयार हुआ नवनिर्मित कॉलेज भवन

महाविद्यालय के भवन निर्माण के लिये भूमि पलासी वार्ड 75 करोंद नरेला विधानक्षेत्र में शासन द्वारा 10 एण्ड (लगभग 4.047 हेक्टेयर भूमि वर्ष 2018 में आरक्षित की गयी थी। यह महविद्यालय भवन लगभग 15 करोड़ रुपये की लागत राशि से बनकर तैयार है। यह भवन उच्च शिक्षा विभाग द्वारा एण्ड टाइप-4 डिग्री कॉलेज के नक्शे के आधार पर निर्मित भवन है जिसका कुल निर्मित एरिया लगभग 95,200 वर्गफुट है, जो कि भू-तल एवं अन्य दो तलों सहित कुल तीन मंजिला भवन है जिसमें छोटे-बड़े कुल 57 कक्ष, मुख्य प्रवेश द्वार सहित कुल 5 प्रवेश द्वारों, 8 गलियारे/लॉबी, 3 दिशाओं में सीढिय़ों एवं 1 रैम्प का निर्माण किया गया है।

 नये भवन में यह सुविधाएं

भवन में विभिन्न संकाय के अध्यापन हेतु कुल 26 क्लासरूम एवं 10 प्रयोग शालाये बनायी गयी है, अभी वर्तमान में महाविद्यालय में बी.सी.ए. हेतु कम्प्यूटर साइंस की प्रयोगशाला संचालित है किंतु इसके अतिरिक्त भविष्य को देखते हुये इस भवन में पहले से ही विज्ञान संकाय बी.एस.सी. के लिये भौतिक शास्त्र, रसायन शास्त्र, वनस्पति शास्त्र एवं प्राणि शास्त्र तथा होम साईस हेतु प्रयोग शालाओं का निर्माण किया गया है।

भवन के बारे में

प्राचार्य कक्ष, सभागार, स्टॉफ कक्ष, लेखा कार्यालय एवं स्थापना कार्यालय, पुस्तकालय, एन.सी.सी कक्ष, एन.एस.एस. कक्ष, परीक्षा नियंत्रण प्रकोष्ठ, आई. क्यू. ए. सी. प्रकोष्ठ, म.प्र. भोज (मुक्त) विश्वविद्यालय अध्ययन केन्द्र कार्यालय, क्रिडा विभाग, पालिका कोमल रूम, सिकस्म/रेडक्रॉस रूम विद्यार्थियों हेतु कैनटीन, चौकीदार कक्ष, विद्यार्थियों के सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिये स्टेज एवं प्रत्येक तल पर इलैक्ट्रिकल रूम, प्रत्येक तल पर स्टोर रूम, प्रत्येक तल पर पीने की पानी के व्यवस्था, प्रत्येक तल पर अलग-अलग पुरुष प्रसाधन एवं महिला प्रसाधन तथा दिव्यांग जनों के लिये अलग प्रसाधन का निर्माण किया गया है।

  • महाविद्यालय में निर्वाध विद्युत व्यवस्था के लिये महाविद्यालय परिसर में स्वयं का 100 किलो वाट का विद्युत ट्रासफार्मर स्थापित किया गया है।
  • पानी की व्यवस्था हेतु महाविद्यालय प्रांगण में बोरवेल की व्यवस्था की गयी है।
  • भविष्य की सम्भावना एवं महाविद्यालय के विस्तार को देखते हुये भवन में में लिफ्ट लगाने हेतु स्थान तैयार किया गया है।