दान के सामानों की होगी जांच : कलेक्टर

स्वतंत्र समय, गुना

गुना शहर के कैंट स्थित वृद्ध आश्रम मैं दान दाताओं द्वारा दिए गए सामान के लेखा-जोखा को लेकर मामला बड़ा गरमाया हुआ है।  वृद्ध आश्रम संस्था को संचालित करने वाली समिति के मैनेजर जावेद खान ने दानदाताओं द्वारा दिए गए सामान के सम्बन्ध में किसी भी प्रकार की जानकारी देने से मना कर दिया गया है। वृद्ध आश्रम में दान दिया गया सामान संस्था की संपत्ति या फिर संचालन समिति की ? स्वतंत्र समय द्वारा मामले को निष्पक्षिता से उठाया गया इस पर जिला कलेक्टर ने संज्ञान लिया एवं टीम गठित कर जांच की  मामले की जांच करने का आश्वासन दिया।

जिला कलेक्टर के संज्ञान में आने के बावजूद संचालन समिति के लोगों ने बिना अनुमति संस्था से उठाया सामान उक्त मामला जिला कलेक्टर के संज्ञान में आने के बावजूद भी संचालन समिति के कुछ लोग रविवार को वृद्ध आश्रम पहुंचे, और मौके का भरपूर फायदा उठाते हुए आनन फानन में वहां से बर्तन उठा लिए गए। जब यह जानकारी स्वतंत्र समय टीम को जनकारी मिली तो टीम द्वारा तुरंत सामाजिक न्याय विभाग के एसीईओ विशाल सिंह को सूचित किया गया। जिस पर तत्परता दिखाते हुए मामले को संज्ञान में लिया गया, एवं समग्र अधिकारी रवि वर्मा को तुरंत मौके पर जाने को निर्देशित किया गया, जिस पर रवि वर्मा मौके पर पहुंचे।

जब इस संबंध में समग्र अधिकारी रवि वर्मा से चर्चा की गई तो उनके द्वारा बताया गया कि समिति के लोग आए थे और वह उनके बर्तन अपने साथ ले गए हैं। अब सवाल यह उठता है कि क्या इसकी सूचना किसी प्रशासनिक अधिकारी को दी गई, यदि नहीं दी गई तो क्यों ? समग्र अधिकारी नाम बताया कि पलंग ले जाने की बात एवं वहां से टीवी ले जाने की बात भी संज्ञान में आई है मगर हमने माना कर दिया है कि यहां से कोई सामान नहीं जाएगा। ऐसे तो कभी भी कोई भी व्यक्ति जाकर वहां से अपना सामान ले जा सकता है। संचालन समिति क्या कर रही है, इनकी कार्य प्रणाली पर नजर रखने वाला कोई है ?

इसे क्या मन संबंधित विभाग की अनदेखी या फिर लाचार कार्य प्रणाली। क्योंकि रविवार का दिन था अगर मौका रहते जानकारी नहीं लग पाती तो शायद हो सकता है और भी सामान लोग अपने साथ ले जाते। और हो सकता है कि वृद्धो को जमीन पर भी सोना पड़ता। अब देखना यह है कि बिना अनुमति वृद्ध आश्रम संस्था से बर्तन ले जाने वालों पर प्रशासन क्या ठोस कार्रवाही करता है। इस तरह की अनियमितताओं को देखते हुए वहां व्यवस्थाओं में सुधार की जरूरत महसूस की जा रही है।

इनका कहना है….

मामला संज्ञान में आया है, मैं इसको दिखवाता हूं, एक टीम गठित कर मामले निष्पक्ष जांच कराई जाएगी।

-तरुण राठी, कलेक्टर गुना