मां के जयकारों के साथ निकली रजत पालकी यात्रा, शहर में उतारी आरती, पुष्प वर्षा की

 स्वतंत्र समय, बीना

शारदीय नवरात्रि को लेकर मां जागेश्वरी शक्तिपीठ से जागेश्वरी माता की रजत पाल की बीना शहर में बड़े ही धूमधाम गाजे बाजे के साथ निकाली गई यात्रा में सभी वर्गों के लोगों ने पर चढक़र हिस्सा लिया झूमते नाचते गाने पर माता के भक्तों ने मां के जयकारा लगाते हुए अंगना पधारो महारानी अंगना पधारो महारानी ओ मोरी शारदा भवानी पर नृत्य करते हुए खूब आनंद उठाया उल्लेखनीय है कि प्रतिवर्ष अनुसार इस वर्ष भी शारदीय नवरात्रि के प्रथम दिन शहर में मां जागेश्वरी को रजत पालकी में विराजमान कर भव्य शोभायात्रा निकाली गई।  कच्चा रोड़ पर स्थित मां जागेश्वरी मंदिर में नवरात्र पर मां का अभिषेक और पूजन किया। इसके बाद एक विशाल शोभायात्रा निकाली गई। जिसमें बड़ी संख्या में भक्त शामिल हुए। रजत पालकी यात्रा में बाहर से आए हुए कई अखाड़े, बरेदी नृत्य, राजस्थानी नृत्य, सैरा पार्टी, डंडियों के अलावा कई प्रकार की झांकियां शोभायात्रा में शामिल हुए।

शोभा यात्रा मां जागेश्वरी मंदिर से शुरू हुई जो कच्चा रोड, थाने के पीछे से होकर, सर्वोदय चौराहा, कॉलेज तिराहा, गांधी तिराहा, बड़ी बजरिया, महावीर चौक से होते हुए मंदिर पर शोभा यात्रा का समापन हुआ। शोभायात्रा में नगर के अलावा बाहर से आए हजारों की संख्या में लोग शामिल हुए।गौरतलब है कि यह रजत पाल की यात्रा पिछले 30 वर्षो से बीना नगर में मां जागेश्वरी की पालकी शोभायात्रा निकाली जा रही है। पहले छोटे स्तर पर निकाली जाती थी लेकिन अब बड़े स्तर पर निकाली जाती है। जिसमें नगर सहित ग्रामीण क्षेत्रों से बड़ी संख्या में लोग पालकी शोभायात्रा को देखने के लिए आते हैं।

नगर के सभी देवी मंदिरों में लगा भक्तों का तांता

नवरात्र के प्रथम दिन बीना के कच्चा रोड स्थित मां जागेश्वरी देवी मंदिर, मढिया वार्ड स्थित बड़ी माता मंदिर, गल्ला मंडी में स्थित दुर्गा माता मंदिर, शिव मंदिर में स्थित कात्यानी देवी मंदिर, बड़े मंदिर में विराजमान मां दुर्गा देवी, कटरा मंदिर में विराजमान देवी मंदिर, झांसी गेट स्थित देवी मंदिर, छोटी बजरिया स्थित रामजानकी मंदिर में विराजमान देवी मां, स्टेशन रोड देवी मंदिर, ग्वालटोली में स्थित देवी मंदिर, खुरई रोड स्थित शिव मंदिर में विराजमान देवी मंदिर सहित कई देवी मंदिरों में भक्तों का तांता लगा रहा।

रजत पालकी यात्रा: माता की उतारी आरती, जोरदार स्वागत -हुई पुष्प वर्षा

शारदीय नवरात्रि मां जागेश्वरी शक्तिपीठ की शोभायात्रा में विराजमान माता रानी की शहर में जहां-जहां से भी रजत पाल की यात्रा निकाली तो जगह-जगह भक्तों ने आरती उतारी एवं माता का आशीर्वाद लिया जिसमें से पुत्री शाला के यहां अशोक परिहार ने आरती उतार कर मां का आशीर्वाद लिया थाने के पीछे भक्तों ने आरती उतार कर आशीर्वाद लिया। सर्वोदय चौराहे पर विधायक कार्यालय में विधायक महेश राय ने अपने साथियों सहित माता रानी की आरती उतार कर जगत जननी मां का आशीर्वाद लिया वहीं चौराहे पर बबेले परिवार द्वारा माता रानी की आरती उतार कर बबेले परिवार ने माता का आशीर्वाद लिया। पूर्व मंत्री प्रभु सिंह ठाकुर के निवास पर आरती उतारी गई एवं माता रानी के जयकारों के साथ मां का आशीर्वाद प्राप्त किया। स्वागत की बेला में होटल मून पर जलपान की व्यवस्था भी देखने को मिली वही सिरोठिया परिवार द्वारा भी कॉलेज तिराहा पर माता रानी की आरती उतार कर आशीर्वाद लिया। आचवल पेट्रोल पंप के सामने अजवानी टाल पर जिला ग्रामीण महिला कांग्रेस की अध्यक्ष निर्मला सप्रे के नेतृत्व में  रजत पाल की यात्रा का जोरदार स्वागत किया एवं मां की आरती उतार कर देश की खुशहाली के लिए मां से प्रार्थना की आशीर्वाद कि बेला में सी पी तिवारी अजवीर सिंह ठाकुर शशि कुशवाहा पूजा कुशवाहा माया देवी सहित अनेक कांग्रेसियों ने माता रानी का आशीर्वाद प्राप्त किया। अंत में गांधी तिराहा से होते हुए मां जागेश्वरी शक्तिपीठ पर यात्रा का समापन हुआ।