IMD Alert: अगले 48 घंटों में इन 10 जिलों गरज के साथ होगी धुआंधार बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

IMD Rain Alert Today : इन दिनों मौसम के मिजाज में काफी परिवर्तन देखने को मिल रहा हैं। जिसके चलते राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के साथ साथ उत्तर भारत में भारत मौसम विज्ञान कार्यालय (IMD) ने कई राज्यों में 17 अक्टूबर तक वर्षा की चेतावनी जारी करते हुए लोगो को सतर्क रहने को कहा हैं। IMD ने उत्तर भारत के अतिरिक्त दक्षिण भारत के भी कई राज्यों में वर्षा को लेकर एक भविष्यवाणी जताई है। इसके साथ ही उत्तराखंड में भी मौसम आए दिन अपना रुख बदलता हुआ दिखाई दे रहा हैं और भयंकर स्नोफॉल भी प्रारंभ हो गया हैं। यहां केदारनाथ धाम में इतवार को मौसम का फर्स्ट स्नोफॉल देखने को मिला।

इन राज्यों में आज हो सकती है भयंकर वर्षा

मौसम कार्यालय (IMD) ने उत्तर और दक्षिण भारत के कई राज्यों में वर्षा को लेकर चेतावनी जारी कर दी है। IMD के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़ और पंजाब में आज (16 अक्टूबर) मामूली वर्षा का अद्भुत दृश्य देखने को मिल सकता हैं। इसके अतिरिक्त यूपी और राजस्थान के कुछ क्षेत्रों में भी सामान्य वर्षा हो सकती है। मौसम कार्यालय ने दक्षिण भारत में भी वर्षा को लेकर भविष्यवाणी जाहिर कर दी है और साथ ही बताया है कि तमिलनाडु, पुडुचेरी और केरल में 17 अक्टूबर तक मूसलाधार वर्षा हो सकती है।

दिल्ली में आज मामूली वर्षा की आशंका

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में इतवार को सबसे ज्यादा टेंपरेचर औसत से एक डिग्री ज्यादा 34.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। भारत मौसम विज्ञान कार्यालय (IMD) के मुताबिक, कम से कम पारा शहर में मौसम के औसत तापक्रम से दो डिग्री ज्यादा 21.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया हैं। इसके साथ ही मौसम डिपार्टमेंट ने दिल्ली में सोमवार यानी की आज (16 अक्टूबर) को बेहद कम वर्षा या गरज के साथ रिमझिम फुहारें पड़ने और आसमान में बड़े रूप से बादलों के छाए रहने का अंदेशा जताया हैं। जबकि सबसे कम और सबसे ज्यादा टेंपरेचर क्रमशः 20 और 32 डिग्री सेल्सियस के लगभग बने रहने की आशा जताई गई है।

सर्दी से पहले दिल्ली में बेकार हालात में AQI

वहीं ठंड प्रारंभ होने से पूर्व ही दिल्ली में air दूषित हो गई है और वायु गुणवत्ता मापक (AQI) बेकार परिस्थिति में बना हुआ है। दिल्ली में वायु प्रदूषण सेंट्रल पलूशन कंट्रोल बोर्ड के मुताबिक, दिल्ली का 24 घंटे का एक्यूआई इतवार को संध्या सात बजे 228 रिकॉर्ड किया गया, जो बेहद बेकार केटेगरी में आता है। आपको बता दें कि शून्य से 50 के मध्य एक्यूआई को उचित’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच अत्यंत बेकार’ और 401 से 500 के बीच को ‘गंभीर’ केटेगरी का माना जाता है।

पहाड़ियों पर वर्षा और स्नोफॉल से बढ़ा ठंड का एहसास

यहां केदारनाथ सहित उसके आसपास की उच्च पहाड़ियों और पर्वतों पर वर्षा एवं स्नोफॉल से क्षेत्रों में काफी ज्यादा ठंड बढ़ गई है। केदारनाथ में बीते कुछ दिनों से मौसम काफी ज्यादा बेकार है जिससे ठंड भी बढ़ गई है। रविवार को केदारपुरी में वर्षा, ओलावृष्टि और फिर मामूली ice गिरने से मौसम और लुहाभना हो गया हैं। नीचे के क्षेत्रों में मामूली धूप खिली रही, जबकि कुछ जगहों में तेज हवाओं के साथ रिमझिम वर्षा भी हुई। तीव्र हवाओं के चलने से कुछ जगहों में रोड पर वृक्ष टूटकर गिर पड़े जिसे पुलिस प्रशासन द्वारा हटाया गया और ट्रैफिक जाम बहाल किया। देहरादून मौसम सेंटर ने प्रदेश के ज्यादातर जिलों में सोमवार को छिटपुट स्थानों पर गर्जन के साथ आकाशीय बिजली के चमकने तथा जमकर बादलों की बरसने का अंदेशा जताया है।