कांग्रेस का वचन पत्र आज होगा लॉन्च, 8 माह में किया तैयार, 106 पेज- 56 विषय और 1500 घोषणाएं

स्वतंत्र समय, भोपाल

  • वचनों में दिखेगी विभिन्न वर्गों को साधने की झलक
  • राहुल-प्रियंका की गारंटी से वोटर्स को लुभाने की कोशिश
  • युवाओं को बेरोजगारी भत्ता देगी कांग्रेस

विधानसभा चुनाव 2023 को लेकर कांग्रेस की पहली सूची के बाद आज वचन पत्र जारी होने वाला है। जिसमें पुराने वचन जो लॉन्च किए जा चुके हैं उनके साथ नए वचनों को भी शामिल किया जाएगा। इतना ही नहीं शहडोल में कांग्रेस नेता राहुल गांधी और मंडला में प्रियंका गांधी ने जो जनता से वादे किए हैं, उनको भी समाहित कर वचन पत्र का जनता का समर्पित किया जाएगा। इसमें खास बात यह है कि तकरीबन आठ महीने में वचन पत्र समिति के अध्यक्ष राजेंद्र सिंह और उनकी टीम ने मेहनत कर इसे तैयार किया है।

मुख्य वचन पत्र के साथ 7 भाग होंगे

मुख्य वचन पत्र के होंगे सात भाग होंगे, जिसमें आधी आबादी को लेकर अलग से वचन पत्र भी जारी किया जाएगा। जानकारी के अनुसार यह मेनिफेस्टो तकरीबन 106 पेज का होगा और 56 विषय के साथ 15 सौ घोषणाएं इसमें शामिल की गई हैं। रविंद्र भवन में आज होने वाले वचन पत्र विमोचन समारोह में प्रदेश प्रभारी एवं महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला, प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष एवं पूर्व सीएम कमलनाथ और मप्र कांग्रेस वचन पत्र समिति के अध्यक्ष डॉ. राजेंद्र सिंह शामिल होंगे।

महिला और युवा रहेंगे फोकस

कांग्रेस के वचन पत्र में मप्र की आधी आबादी पर विशेष ध्यान दिया गया है। इसी के चलते पीसीसी चीफ कमलनाथ ने महिलाओं के लिए नारी समृद्धि योजना के तहत 1500 रुपए नकद सीधे बैंक एकाउंट में देने का पहले ही वादा कर चुके हैं। कमलनाथ अपने भाषण में हमेशा युवाओं पर जोर देते हैं और उनके भविष्य को लेकर चिंता जाहिर करते हैं, साथ ही उनके जीवन के लिए रोजगार देने के बाद भी करते हैं, इसी के मद्देनजर इस वचन पत्र में युवाओं का विशेष ध्यान रखा जाएगा।

ये हैं घोषित गारंटियां….

  1. कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन
  2. 500 रुपए में गैस सिलेंडर
  3. नारी समृद्धि योजना में 1500 रु. महीना
  4. ओबीसी को 27 प्रतिशत आरक्षण
  5. जातिगत जनगणना, किसान कर्जमाफी
  6. कक्षा 1 से 8 तक 500 रुपए प्रतिमाह
  7. कक्षा 9वीं, 10वीं में 1,000 रुपए प्रतिमाह
  8. 5 हॉर्स पॉवर का सिंचाई बिल मुफ्त
  9. 100 यूनिट बिजली बिल माफ
  10. 200 यूनिट बिजली हाफ..