PM Kisan : करोड़ों किसानों के लिए जरुरी खबर, फौरन करवा लें ये महत्वपूर्ण कार्य, अटक सकते है आपकी 15 वीं किस्त के 2000 रुपए

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 15 Installment : देशभर के करोड़ों किसान हितगाथियों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का बड़े और आर्थिक स्तर पर लाभ मुहैया कराया जा रहा हैं। दरअसल सेंट्रल गवर्नमेंट द्वारा 9 करोड़ कृषकों को वार्षिक रूप से 6,000 रुपए की धनराशि वितरित की जाती है। यह रकम प्रत्येक 4 महीनों में 3 इंस्टॉलमेंट में प्राप्त होती है। प्रत्येक इंस्टॉलमेंट में कृषक को 2,000 रुपए की रकम दी जाती है। इस स्कीम में मिलने वाली रकम किसानों के खाते में सीधे डिपॉजिट की जाती है। यहां सरकार द्वारा अबतक 14वीं इंस्टॉलमेंट भेजी जा चुकी है और किसान दिल थामकर bafi बेताबी के साथ 15वीं इंस्टॉलमेंट का इंतजार कर रहे है।

दीपावली पर मिल सकता है 15 वीं इंस्टॉलमेंट का फायदा

दरअसल इस स्कीम के रूल्स के आधार पर, फर्स्ट इंस्टॉलमेंट अप्रैल-जुलाई के दौरान, सेकेंड अगस्त से नवंबर के मध्य और थर्ड इंस्टॉलमेंट दिसंबर से मार्च के दरमियान दी जाती है, साथ ही आशंका है कि दीपावली से पूर्व नवंबर में कभी भी कृषकों के अकाउंट में नेक्स्ट इंस्टॉलमेंट के 2000-2000 रुपए ट्रांसफर किए जा सकते है, हालांकि इस पूरी बात की अभी ऑफिशियल कंफर्मेशन मिलना बाकी है। वहीं ध्यान रहे कि इस स्कीम की इंस्टॉलमेंट का फायदा लेने के लिए मोदी शासन ने 3 डॉक्यूमेंट्स को कंपलसरी कर दिया है, ऐसे में 15वीं इंस्टॉलमेंट का फायदा लेने के लिए कृषकों को eKYC, भू वेरिफिकेशन और आधार कार्ड को लिंक होना बेहद ज्यादा जरूरी बताया हैं, अन्यथा आपको इस स्कीम का प्रॉफिट नहीं मिलेगा।

कृषकों को 15वीं इंस्टॉलमेंट से पहले करना होगा ये जरूरी काम

मीडिया सूत्रों से मिली जानकारी अनुसार दीपों के उत्सव से पूर्व ही कृषकों के अकाउंट में अगली इंस्टॉलमेंट के 2000-2000 रुपए वितरित किए जा सकते है,इसको लेकर खेती विभाग ने बंदोबस्त भी प्रारंभ कर दिया हैं। वहीं अयोग्य कृषकों के नाम इस सूची से आउट किए जा रहे है। ध्यान रहे इस योजना की इंस्टॉलमेंट का फायदा लेने के लिए मोदी शासन द्वारा 3 बेहद महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट्स होना काफी ज्यादा अनिवार्य किया है, ऐसे में जिन कृषकों ने अबतक eKYC, भू सत्यापन और आधार लिंक नहीं करवाया है वे फटाफट अपडेट करवा लें अन्यथा किस्त से वंचित रह सकते है।

इसके अतिरिक्त भरे गए एप्लीकेशन लेटर को भी पूर्ण रूम से देख लें, ताकी कोई लिंग की त्रुटि, नाम की गलती, आधार नंबर में गलती न हो, अन्यथा आपकी किस्त अटक सकती हैं। यहां जय किसान स्कीम से जुड़े संबंधी किसी भी तरह की परेशानियों पर किसान ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर कॉन्टैक्ट भी कर सकते हैं। इसके अलावा पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 के जरिए कॉन्टेक्ट कर सकते हैं।

इन बातों का रखें ख्याल:-

इस लाभान्वित कर देने वाली स्कीम का फायदा उठाने हेतु किसानों को ई-केवाईसी करवाकर पहले से ही सभी जरूरी दस्तावेजों को कंप्लीट कर लेने चाहिए। इसके अतिरिक्त भू-वेरिफिकेशन करवाना भी कंपलसरी है। वहीं, जिन कृषकों के फॉर्म में मिस्टेक, आधार कार्ड नंबर या बैंक अकाउंट नंबर गलत होगा तो ऐसे में आपकी 15th installment बीच में ही अटक सकती है।

बैंक खाते में नहीं आई रकम तो इस प्रकार करें चेक

सर्व प्रथम और सबसे आवश्यक आपको परियोजना की हितग्राही लिस्ट देखनी होगी। इसके लिए ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं। यह आपको बताएगा कि आपका वहां नाम है उपस्थित हैं भी या नहीं। अगर आपका नाम इस लिस्ट में है लेकिन आपको योजना का लाभ नहीं मिल रहा है, तो आपका नेक्स्ट स्टेप होगा भुगतान का स्टेटस देखना।

यहां आप ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आपकी 15वीं इंस्टॉलमेंट का स्टेटस आसानी से चेक कर सकती है, क्योंकि कभी किसी कारणवश यदि किस्त के खाते में आने में विलंब उत्पन्न हो सकता है। वहीं आप सदैव अलर्ट रहकर अपनी इंस्टॉलमेंट प्राप्त कर सकते हैं। आपके लिए ऑफिशियल प्लेटफॉर्म की रोजाना देखरेख करना बेहद आवश्यक एवं महत्वपूर्ण हैं।