वर्ल्ड कप क्रिकेटः नीदरलैंड ने लगाई एक स्थान की छलांग, दक्षिण अफ्रीका को बड़ा नुकसान

 स्पोर्ट्स न्यूज

नई दिल्ली। विश्व कप के 15वें मैच में बड़ा उलटफेर हुआ। धर्मशाला में मंगलवार (17 अक्तूबर) को नीदरलैंड ने दक्षिण अफ्रीका को हरा दिया। अफ्रीकी टीम की टूर्नामेंट के इस संस्करण में यह पहली हार है। श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीतने के बाद दक्षिण अफ्रीका को इस हार की उम्मीद नहीं थी। उसने पिछले दो मैच बड़े अंतर से जीते थे। नीदरलैंड के खिलाफ मिली हार ने उसे चौंका दिया। इसका नुकसान भी तेम्बा बावुमा की टीम को उठाना पड़ा है। मैच से पहले अफ्रीकी टीम अंक तालिका में तीसरे स्थान पर थी। उसका नेट रनरेट +2.360 था। हालांकि, हार के बाद भी वह तीसरे क्रम पर ही है, लेकिन नेट रनरेट में टीम को बड़ा नुकसान हुआ। उसका नेट रनरेट अब +1.385 हो गया है। दूसरी ओर, नीदरलैंड ने टूर्नामेंट अपना खाता खोल लिया। उसे पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। नीदरलैंड की टीम अब अंक तालिका में सबसे नीचे 10वें स्थान पर नहीं है।

श्रीलंका अब सबसे नीचे

नीदरलैंड ने बारिश से प्रभावित मैच में 38 रन से जीतकर दो अंक हासिल कर लिए। वह अब 10वें से नौवें स्थान पर पहुंच गया है। इस विश्व कप में 10 में से नौ टीमों ने कम से कम से एक मैच में जीत हासिल कर ली है। 1996 विश्व कप की चैंपियन श्रीलंका ही इकलौती ऐसी टीम है जिसके शून्य अंक है। उसे तीनों मैच में हार का सामना करना पड़ा है। नीदरलैंड की जीत के बाद वह 10वें पायदान पर आ गया।

10 में से छह टीमें होंगी बाहर

इस बार विश्वकप 10 टीमों के बीच राउंड रॉबिन फॉर्मेट में खेला जा रहा है। लीग राउंड में एक टीम बाकी नौ टीमों से भिड़ेगी और अंक तालिका में शीर्ष पर रहने वाली चार टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई करेंगी। 2019 में भी इसी फॉर्मेट में विश्व कप खेला गया था और तब भारत अंक तालिका में शीर्ष पर रहा था। भारत ने सात मैच जीते थे। अंतिम चार में क्वालिफाई करने के लिए किसी टीम को कम से कम छह या सात मैचों में जीत हासिल करने की जरूरत होगी।