धार्मिक आयोजनों में आचार संहिता का कड़ाई से पालन करें : कलेक्टर

स्वतंत्र समय, नर्मदापुरम

जिले में निर्धारित सभी 1187 मतदान केंद्रों पर मतदान के लिए सभी सुसंगत व्यवस्थाएं की जाएं। केंद्रो पर रंगाई, पुताई के साथ निर्वाचन संबंधी निर्देशों का लेखन भी कराएं। धार्मिक आयोजनों के दौरान आदर्श आचरण संहिता का कड़ाई से पालन किया जाए। यह निर्देश कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी नीरज कुमार सिंह ने सभी रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों एवं अन्य संबंधित अधिकारियों को दिए हैं। सोमवार को कलेक्टरेट सभाकक्ष में आयोजित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में श्री सिंह ने नाम निर्देशन, 12 डी आवेदनों का वितरण, मतदान केंद्रों पर व्यवस्थाएं, निर्वाचन संबंधी शिकायतों की विधानसभावार समीक्षा की। उन्होंने रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को निर्देशित किया कि बिना निक्षेप राशि जमा कराएं नामांकन आवेदनों का वितरण ना किया जाए। उन्होंने वृद्ध और दिव्यांग मतदाताओं के मतदान के लिए दल गठित कर उनका प्रशिक्षण आयोजित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी विधानसभाओं में कम मतदान प्रतिशत वाले 50 केंद्रो को चिन्हित कर वहां जनजागरूकता के लिए नोडल अधिकारियों की नियुक्ति की गई हैं। इन केंद्रो पर कम मतदान के कारणों का विश्लेषण कर वहां रणनीतिक रूप से प्रभावी जन जागरूकता गतिविधियों का आयोजन किया जाए। उन्होंने निर्वाचन संबंधी शिकायतों का त्वरित निराकरण करने के निर्देश भी दिए।

श्री सिंह ने बैठक में देवी प्रतिमाओ के विसर्जन और दशहरा पर्व पर कानून व्यवस्था की समीक्षा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि धार्मिक आयोजनों के दौरान आदर्श आचरण संहिता का कड़ाई से पालन किया जाए। उन्होंने कहा कि देवी प्रतिमाओं का विसर्जन एक या दो दिन में कराए जाने के प्रयास किए जाएं। देवी प्रतिमाओं के विसर्जन के दौरान घाटों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रहे। घाटों पर कार्यपालिक मजिस्ट्रेट की ड्यूटी सहित होमगार्ड बल भी लगाएं। बैठक में जिला पंचायत सीईओ एसएस रावत, अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी देवेंद्र कुमार सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

दुर्गा उत्सव में महानवमी पर हुई विशेष पूजा

स्वतंत्र समय, पांढुर्णा ।   नगर सहित ग्रामीण अंचलों में पिछले नौ दिनों से नवदुर्गा उत्सव की धूम मची हुई है, संपूर्ण क्षेत्र माता रानी की भक्ति में डूबा नजर आ रहा है। गरबा और विभिन्न आयोजनों के अलावा पूरा क्षेत्र रंग बिरंग रोशनी और सजावट से पटा नजर आ रहा है। अष्टमी व महानवमी के दिन विभिन्न दुर्गा मंदिर और दुर्गा उत्सव पंडालों में विशेष पूजा अर्चना संपन्न हुई । इसके बाद नौ कन्या भोज कराकर महाप्रसादी वितरित की गई, इस अवसर पर हजारों श्रद्धालुओं ने इन अनुष्ठानों में भाग लेकर और प्रसादी ग्रहण करके पुण्यलाभ अर्जित किया। मंगलवार को विजयदशमी के पर्व पर शाम को विभिन्न स्थानों पर रावण दहन करके विजयादशमी मनाई जाएगी, मुख्य आयोजन एमपीएल मैदान पर होगा। इसके अलावा नगर व ग्रामीण अंचलों में हर्ष और उल्लास के साथ बुराई पर अच्छाई के प्रतिक के रूप में रावण दहन का आयोजन होगा। जिसके बाद माता रानी के विसर्जन व विदाई का सिलसिला प्रारंभ होगा