IMD Rainfall Alert: अगले 24 घंटों में इन 10 जिलों में आंधी के साथ होगी अफलातून बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

IMD Rainfall Alert 24th October: बीते कुछ दिनों से दिल्ली सहित पूरे उत्तर भारत में ठंड ने प्रवेश कर लिया है। अब जनता को सवेरे संध्या गुलाबी सर्द हवाओं का भी तेजी से अनुभव प्रतीत होने लगा है। इस बदलते वातावरण के चलते जनता को खांसी, सर्दी – जुकाम और गले में खराश के साथ ही तेज फीवर की प्रॉब्लम भी सामने आने लगी है। ऐसे में आपको बेहद ज्यादा सतर्क रहने की आवश्यकता है। इस दौरान मौसम कार्यालय (IMD) ने कुछ राज्यों में विख्यात रूप से मेघों के छाए रहने के साथ ही मामूली वर्षा की संभावना भी जताई है।

पूर्वोत्तर में आज बरसेंगे बदरा

दरअसल मौसम कार्यालय ने पूर्वोत्तर के राज्यों में तेज वर्षा की आशंका जताई है। मौसम कार्यालय ने बताया कि त्रिपुरा में आज तूफानी वर्षा भी हो सकती है। इसके अतिरिक्त मिजोरम, मणिपुर और नगालैंड में भी मौसम कार्यालय ने मूसलाधार वर्षा की संभावना जताई है। इसके साथ ही दक्षिण असम में भी तेज वर्षा के संकेत दिखाई दे रहे हैं।

दिल्ली-NCR के लोगों को पॉल्यूशन से नहीं मिलेगी निजात

इन दिनों दिल्ली-NCR पर कोहरे की चादर का प्रभाव कुछ कम प्रतीत होता दिखाई नहीं दे रहा है। मौसम कार्यालय के मुताबिक, अगले कुछ दिनों के बीच यह हालात बनेंगे। आज भी नेशनल कैपिटल में वायु की शुद्धता और गुणवत्ता का मापन अत्यंत बेकार केटेगरी का बना हुआ है। हालांकि, दिन बढ़ते ही आकाश स्पष्ट रूप से थोड़ा साफ रहेगा। वहीं अधिक से अधिक टेंपरेचर 32 व कम से कम 17 डिग्री सेल्सियस रहने का अंदेशा जताया गया है।

हिमाचल-उत्तराखंड में घटने लगा तापमान

इधर उत्तराखंड में स्नोफॉल का सिलसिला पुनः प्रारंभ हो गया है। केदारनाथ में हुई भीषण बर्फबारी से पाते में जोरदार मंदी रिकॉर्ड की गई है। जबकि निचले क्षेत्रों में मामूली वर्षा भी हुई। IMD के अनुसार, आगामी कुछ दिनों में पर्वतीय इलाकों में भीषण स्नोफॉल के संकेत जताए गए हैं। वहीं, मौसम कार्यालय ने हिमाचल प्रदेश के छिटपुट स्थानों के लिए येलो अलर्ट की संभावना जताते हुए भविष्यवाणी जारी कर दी हैं। IMD के अनुसार, वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के चलते चंबा, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, सोलन और सिरमौर में भारी वर्षा के संकेत जताए हैं।

इन राज्यों में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

वेदर डिपार्टमेंट ने पंजाब, हरियाणा, यूपी, तमिलनाडु और केरल में अकस्मात तीव्र वर्षा की आशंका जताई है। IMD ने बताया कि पंजाब, हरियाणा, यूपी के कुछ स्थानों पर वर्षा हो सकती है। इसके साथ ही तमिलनाडु और केरल में तूफानी वृष्टि को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है।

इन राज्यों में भी हो सकती है अफलातून वर्षा

IMD के मुताबिक, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 24 और 25 अक्टूबर को सामान्य से मध्यम वर्षा हो सकती है, जबकि असम में 25 अक्टूबर को सामान्य से तीव्र वर्षा होने की संभावना जताई गई है। 25 अक्टूबर तक ओडिशा के तटीय जिलों में भी वर्षा देखने को मिल सकती है। मौसम विज्ञान सेंटर पटना ने आज बिहार के भी कुछ जिलों में मामूली बारिश की संभावना जताई गई है