अगले 24 घंटों में प्रदेश के इन 10 जिलों में होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

प्रदेश के मौसम में आए दिन एक के बाद एक बड़े बदलाव देखने को मिल रहे है। इस वक्त प्रदेश में फिलहाल कोई स्ट्रॉन्ग मौसम प्रणाली एक्टिव नहीं है, लेकिन वहीं हवाओं के मिजाज बदलने से सुबह और रात्रि के टेंपरेचर में भारी कमी रिकॉर्ड की गई है। वही कल बुधवार को भी सवेरे के वक्त प्रदेश के कई जिलों में स्थानीय लोगों को सर्दी का अनुभव हुआ। राजधानी में भी मंगलवार की रात्रि को टेंपरेचर 16 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। ऐसे में मौसम में आए इस परिवर्तन से अगले दो से तीन दिनों में संध्या होते ही लोगों को सर्दी का भी भीषण अनुभव होगा।

जैसा कि मौसम विभाग द्वारा अनुमान में यह जताया गया हैं कि बीते कुछ दिनों पूर्व ही मानसून की वापसी हो गई है और अब सर्दी अपने पैर पसारने लगी है। मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में सर्दी भी काफी हद तक बढ़ने लगी हैं। कुछ जगहों में तो टेंपरेचर 15 डिग्री के भी जा पहुंच रहा है। मौसम कार्यालय के द्वारा जाती आकाशवाणी में आगामी समय में टेंपरेचर में फिर से कमी आएगी। चलिए जानते हैं क्या कहता हैं मौसम का पूर्वानुमान।

कब आएगा मौसम में बदलाव

 

यहां बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में बने तूफान से सर्द तेज हवाएं भी आ रही हैं। इस वजह से MP में आने वाले एक दो दिन में टेंपरेचर कुछ डिग्री और नीचे पार जा सकता है। वहीं छत्तीसगढ़ में आगामी पांच दिनों तक टेंपरेचर गिरने का अंदेशा जताया गया है। वहीं मौसम स्पेशलिस्ट की राय अनुसार माने तो इस वर्ष सर्दी बीते वर्ष की तुलना इस बार अधिक पड़ सकती है।

अधिक से अधिक टेंपरेचर का अंदेशा (Maximum Minimum Temperature)

मौसम कार्यालय ने आज के मौसम के लिए भविष्यवाणी करते हुए जताया है कि आज मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के प्रमुख्य शहरों में कम से कम और अधिक से अधिक पारा कितना रह सकता हैं।

मध्य प्रदेश मौसम का हाल

  • भोपाल (Bhopal Weather)- ज्यादा से ज्यादा टेंपरेचर 32 डिग्री और कम से कम टेंपरेचर 18 डिग्री तक रह सकता है।

     

  • इंदौर (Indore Weather)- ज्यादा से ज्यादा टेंपरेचर 33 डिग्री और न्यूनतम तापमान 18 डिग्री के पार भी जा सकता है।

     

  • जबलपुर (Jabalpur Weather)– सर्वाधिक पारा 32 डिग्री और अत्यंत न्यून पारा 17 डिग्री रह सकता है।

     

  • ग्वालियर (Gwalior Weather)- भयावह पारा 32 डिग्री और सबसे महीन तापक्रम 16 डिग्री रह सकता है।

     

  • उज्जैन (Ujjain Weather)- सबसे अधिक 31 डिग्री और अत्यंत ही कम पारा 18 डिग्री रह सकता है।

पिछले 24 घंटे कैसा रहा मौसम का मिजाज (Weather Update)

यहां प्रदेश और छत्तीसगढ़ में बीते कुछ दिनों में वातावरण तीव्रता से बदला हैं। यहां पचमढ़ी में टेंपरेचर 15 डिग्री से पर आ गया हैं। वहीं छत्तीसगढ़ की बात करें तो यहां नारायणपुर सबसे सर्द शहर रिकॉर्ड किया गया।

MP के शहरों में कितना रहा टेंपरेचर

  • ज्यादा से ज्यादा टेंपरेचर धार में 33.8 डिग्री सेल्सियस

     

  • अत्यंत कम टेंपरेचर पचमढ़ी में 12 डिग्री सेल्सियस

     

  • भोपाल में 16 डिग्री सेल्सियस

     

  • ग्वालियर में 16.2 डिग्री सेल्सियस

     

  • इंदौर में 18 डिग्री सेल्सियस

     

  •  जबलपुर में 16.4 डिग्री सेल्सियस

इन जिलों में बारिश का अलर्ट

दरअसल गुलाबी ठंड और पारे में उआतर चढ़ाव के बाद मौसम विभाग ने प्रदेश के भोपाल, इंदौर, उज्जैन और नर्मदापुरम संभाग के कई जिलों में चेतावनी भी जारी कर दी गई है। भोपाल, विदिशा, रायसेन, सीहोर, राजगढ़, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, झाबुआ, धार, उज्जैन, देवास, शाजापुर, आगर-मालवा, मंदसौर, नीमच, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, श्योपुर, डिंडोरी, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट और सागर जिले में अति भारी वर्षा का अलर्ट जारी किया गया हैं।