विरोधियों के आगे नतमस्तक कांग्रेसः आमला, हुजूर समेत 12 टिकटों में फंसा पेंच, हार के डर से कांग्रेस ने बदले 4 प्रत्याशी

स्वतंत्र समय, भोपाल

कांग्रेस ने चौथी सूची जारी कर 4 सीटों पर प्रत्याशी बदल दिए हैं। तीन बार में 230 प्रत्याशियों की घोषणा के बाद हो रहे विरोध, प्रदर्शन और बगावत को देखते हुए कांग्रेस ने सुमावली (मुरैना) में कुलदीप सिकरवार की जगह मौजूदा विधायक अजब सिंह कुशवाह, पिपरिया (नर्मदापुरम) में गुरुचरण खरे की जगह वीरेंद्र बेलवंशी, बडऩगर (उज्जैन) में राजेंद्र सिंह सोलंकी की जगह विधायक मुरली मोरवाल और जावरा (रतलाम) में हिम्मत श्रीमाल की जगह वीरेंद्र सिंह सोलंकी को उम्मीदवार बना दिया है। आज जिन 4 प्रत्याशियों को बदला गया है, उनके नाम 6 दिन पहले जारी दूसरी सूची में थे। अब तक कांग्रेस 7 सीटों पर प्रत्याशी बदल चुकी है।

कांग्रेस ने बदले चार प्रत्याशी…

सुमावली

अजब सिंह ने कर ली थी बसपा ज्वाइन: विधायक अजब सिंह कुशवाह का टिकट काटकर कुलदीप सिकरवार को प्रत्याशी बनाया था। इस फैसले के बाद कुशवाह ने कांग्रेस छोड़ बसपा जॉइन कर ली थी।

पिपरिया

गुरुचरण बोले, कमलनाथ के आदेश का करेंगे पालन : यहां कांग्रेस ने गुरुचरण खरे को प्रत्याशी बनाने के बाद से ही 12 स्थानीय दावेदार थे। गुरुचरण छिंदवाड़ा निवासी हैं। इसी को मुद्दा बनाकर उनका विरोध किया जा रहा था। ऐसे में कांग्रेस ने उम्मीदवार बदलकर पूर्व जनपद अध्यक्ष वीरेंद्र बेलवंशी को टिकट दिया है। कमलनाथ के आदेश का पालन करेंगे।

जावरा

श्रीमाल बोले, कार्यकर्ताओं से बैठक निर्णय लूंगा: कांग्रेस ने हिम्मत श्रीमाल को प्रत्याशी बनाने पर कई दावेदार विरोध कर रहे थे। इन्होंने भोपाल में भी मोर्चा खोल रखा था। इसी असंतोष को खत्म करने श्रीमाल को हटाकर वीरेंद्र सिंह सोलंकी को मौका दिया है।

बड़नगर

सोलंकी बोले, अब मैं निर्दलीय चुनाव लड़ूंगा : उज्जैन की बडऩगर सीट से कांग्रेस ने दूसरी लिस्ट में राजेंद्र सिंह सोलंकी का नाम घोषित किया था। बेटे पर रेप के आरोप की वजह से मुरली मोरवाल को टिकट गंवाना पड़ा था। स्थानीय नेताओं के विरोध के बाद पार्टी ने अपना फैसला पलटा है। यहां फिर मोरवाल पर विश्वास जताया है।

सीएम शिवराज बोले, कपड़े फटे तो बदले टिकट

प्रदेश में विधानसभा चुनावों से पहले सियासी बयानबाजी तेज है। बैतूल पहुंचे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कांग्रेस पर निशाना साधा। चौहान ने कहा कि ‘कांग्रेस में कमलनाथ ने ही नहीं, बल्कि उनके बेटे ने भी टिकट बांटे। टिकट बंटवारे को लेकर कांग्रेस में जब गदर मचा तो कमलनाथ ने बोल दिया कि दिग्विजय सिंह और जयवर्धन सिंह के कपड़े फाड़ो, तो कपड़े फाड़ कांग्रेस’ हो गई।

दिग्गी बोले, मैंने नाथ से कहा था सपा को सीटें दे दो

विधानसभा चुनाव में कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के लिए गठबंधन में सीट बंटवारे को लेकर कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह का बड़ा बयान सामने आया है। सिंह ने कहा कि हां मैं इस बात को स्वीकार कर रहा हूं कि मेरे पास कमलनाथ ने अशोक सिंह को मेरे पास दीपनारायण यादव के साथ चर्चा के लिए भेजा था। बैठक में चर्चा  में कमलनाथ से मैंने सपा को ४ टिकट देने के लिए कहा था, पता नहीं कहा बात बिगड़ गई।

मंत्री विश्वास की बी-टीम बनकर खास समर्थक बाबू मस्तान हुए निर्दलीय

नरेला विधानसभा में बुधवार को नया मोड़ देखने का मिल रहा है। यहां से तीन बार के विधायक और कैबिनेट मंत्री विश्वास सारंग के खास समर्थक भाजपा नेता रहे बाबू मस्तान के निर्दलीय चुनाव लडऩे से सियासी गलियारे में तरह तरह की चर्चाएं शुरू हो गई हैं। जानकार बताते हैं कि सारंग की रणनीति के तहत कांग्रेस का मुस्लिम वोट बैंक को काटने और बीजेपी प्रत्याशी की जीत सुनिश्चित करने के लिए बाबू को सारंग की बी टीम बनाकर निर्दलीय के तौर पर नामांकन भरवाया गया है। यहां गौर करने वाली बात यह भी है कि उत्तर विधानसभा में रहने वाली पूर्व कांग्रेस पार्षद रईसा मलिक को आम आदमी पार्टी और इसी विधानसभा से दो अन्य उम्मीदवारों ने नामांकन भरे। निर्दलीय बाबू मस्तान पत्नी मर्सरत के साथ रिटर्निंग अधिकारी के ऑफिस में पहुंचे। इनके कुछ देर बाद ही आम आदमी पार्टी की रईसा मलिक भी नामांकन भरने पहुंच गईं। मलिक नगर निगम महापौर का चुनाव भी लड़ चुकी हैं। हालांकि, उन्हें हार का सामना करना पड़ा था।