PM Kisan: किसानों के लिए खुशखबरी! 15वीं किस्त का इंतजार खत्म, जल्द होगा भुगतान, इस दिन खाते में आएंगे 2000 रुपए

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 15th Installment: देश के किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के अंतर्गत योग्य कृषकों को प्रत्येक तीन माह के बाद 2000 रुपए की धनराशि और प्रतिवर्ष 6,000 रुपए केंद्र शासन की ओर से उनके अकाउंट में डायरेक्ट रूप से वितरित कर दी जाएगी। वहीं देश के 9 करोड़ कृषकों ने इस स्कीम के लिए पंजीकरण कराया है और बीते कुछ वर्षों से इस स्कीम का फायदा उठा कर लाभान्वित हो रहे हैं। वहीं केंद्र शासन ने कृषकों के अकाउंट में अभी तक 14 इंस्टालमेंट जारी की जा चुकी हैं। PM किसान सम्मान निधि स्कीम के हितग्राहियों को अब 15वीं इंस्टॉलमेंट 2023 का बड़ी बेसब्री से इंतजार कर रहे है।

PM किसान 15वीं किस्त 2023 (PM Kisan Samman Nidhi Yojana 15th Installment) अप्रैल-मई 2023 तीन माह के लिए दी मुहैया कराई जानी है। शासन की ओर से अभी इसको घोषित किए जाने को लेकर कोई ऑफिशियल ऐलान अभी तक नहीं किया गया है। लेकिन इस बात के अंदेशे लगाए जा रहे हैं कि 15वीं किस्त की रकम हितग्राहियों के अकाउंट में 27 नवंबर 2023 को डाली जा सकती है। यहां विगत कई बार के आंकड़े के अनुसार, कृषकों के अकाउंट में 15वीं किस्त 27 नवंबर 2023 को डाली जा सकती है। उसके बाद हितग्राही अपने अकाउंट में चेक कर सकते हैं। वहीं 15वीं इनेटलमेंट केंद्र शासन द्वारा हितग्राहियों के अकाउंट में डायरेक्ट रूप से वितरित की जाएगी।

15वीं इंस्टॉलमेंट वितरित किए जाने के बाद भी यदि कोई हितग्राही के अकाउंट में नहीं दिखाई देती है तो वह पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट @ pmkisan.gov.in पर पीएम कृषक हितगारही की लिस्ट 2023 को चेक करके इसके विषय में इन्फॉर्मेशन निकाल सकता है कि उसके अकाउंट में रकम क्यों वितरित नहीं की गई हैं? PM किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana का फायदा देशभर के 9 करोड़ से ज्यादा कृषक उठा रहे हैं। यहां पर यह साफ करना बेहद ज्यादा आवश्यक है कि आपको पूर्ण रूप से किया जाता है कि 9 करोड़ से ज्यादा कृषक PM किसान की 15वीं इंस्टॉलमेंट की डेट 2023 के ऐलान का इंतजार कर रहे हैं।

दरअसल PM किसान सम्मान निधि स्कीम केंद्र शासन की उन स्कीमों में से एक है जो दिसंबर 2018 से सफलतापूर्वक चलाई जा रही है।

PM किसान हितग्राहियों की लिस्ट 2023

इधर PM कृषक जो इस स्कीम का लाभ उठा रहे हैं उन लोगों को इस लिस्ट 2023 में खेती और किसान कल्याण विभाग द्वारा योजनाबद्ध की गई है और अनेकों योग्य आवेदकों का नाम उस पर पंजीकरण अंकों के साथ दिया गया है। वहीं साधारण तौर पर, जो लोग पिछले कई वर्षो से इस स्कीम का फायदा उठा रहे हैं, उनका नाम सूची में है और जिन्होंने इस वर्ष पंजीकरण कराया है, उन्हें इस सूची में अपना नाम देखना होगा।

यदि आपको हितग्राही सूची में नाम नहीं मिलता है तो पंजीकरण के हालात को ऑनलाइन चेक करना होगा। उसके बाद अपने एप्लीकेशन फॉर्म की मिस्टेक को सही करना होगा। इसके बाद आपका एप्लीकेशन मंजूर हो जाएगा और आपको स्कीम का फायदा मिलना प्रारंभ हो जाएगा। अगर आपका नाम हितग्राहियों की लिस्ट में है और फिर भी आपके बैंक अकाउंट में धनराशि नहीं डाली गई है तो आपको pmkisan.gov.in पर पीएम किसान इंस्टॉलमेंट की किस्त की पूर्ति तरह से जांच करनी होगी।