विंध्य जनता पार्टी ने चुनावी रण में उतारे 25  ‘रथी’, मैहर से लड़ेंगे नारायण

स्वतंत्र समय, भोपाल/सतना

भोपाल। भाजपा से इस्तीफा दे चुके पूर्व विधायक नारायण त्रिपाठी ने अपनी नव गठित पार्टी ‘विंध्य जनता पार्टी’ के टिकट पर विधानसभा चुनाव मैदान में 25 प्रत्याशियों को उतारने की घोषणा कर टिकट भी बांट दिए हैं। शुक्रवार को राजधानी के प्रोफेसर कालोनी स्थित अपने बंगले पर मीडिया से चर्चा के दौरान त्रिपाठी ने इसकी जानकारी दी। नारायण त्रिपाठी खुद मैहर सीट से चुनाव लड़ेंगे। वे पिछले तीन बार से मैहर विधानसभा सीट से ही विधायक रहे हैं। उन्होंने विधानसभा सदस्यता के साथ बीजेपी की प्राथमिकता सदस्यता से भी इस्तीफा देकर खुद की पार्टी बनाई और उनकी पार्टी को आयोग से गन्ना चुनाव चिन्ह भी मिल गया है। अब विंध्य के सहारे पूरे प्रदेश में अपना भाग्य आजमाने के लिए नारायण त्रिपाठी और उनके कैंडिडेट मैदान में हैं।

मप्र की सियासत में पिछले 20 साल में बार-बार दल बदल के लिए चर्चित रहे मैहर से विधायक नारायण त्रिपाठी ने इस बार दल बदलने की कोशिश की लेकिन दाल नहीं गली तो खुद की पार्टी बनाकर भाजपा की मुश्किलें खड़ी कर दी हैं। चार बार के विधायक रहे त्रिपाठी ने अलग-अलग राजनीतिक पार्टियों से चुनाव लड़ा और जीते, लेकिन इस बार उन्होंने नया दल बनाते हुए अपने प्रत्याशी मैदान में उतारे हैं। उल्लेखनीय है कि भाजपा से नाता तोडक़र नारायण त्रिपाठी को लग रहा था कि कांग्रेस उन्हें मैहर से टिकट देगी, लेकिन कमलनाथ ने त्रिपाठी के लिए टिकट देने से मना कर दिया। नारायण त्रिपाठी विंध्य क्षेत्र से बड़ा ब्राह्मण चेहरा हैं। वे कई सालों से विंध्य को अलग प्रदेश बनाने की मांग कर रहे हैं। नारायण त्रिपाठी ने खुद की विंध्य जनता पार्टी बनाकर 25 कैंडिडेट मैदान में उतारे हैं। इनमें विंध्य की 20 सीट पर 11 ब्राह्मण को टिकट दिया गया है।

मैहर से चुनाव लड़ेंगे त्रिपाठी

नारायण त्रिपाठी मैहर से विधानसभा सीट ही चुनाव लडेंगे। वे वर्तमान में यहां से विधायक भी हैं। 2018 के चुनाव में त्रिपाठी ने बीजेपी से चुनाव लड़ते हुए कांग्रेस के सूर्यकांत चतुर्वेदी को करीब तीन हजार वोट से हराया था। इस बार सूर्यकांत चतुर्वेदी भाजपा की ओर से मैदान में हैं। जबकि कांग्रेस ने धर्मेश घई को टिकट दिया है। त्रिपाठी ने 25 सीटों में एक मुस्लिम, 11 ब्राह्मण चेहरे चुनाव मैदान में उतारे हैं।

इनको मिला टिकट

भोपाल दक्षिण से मनीष पांडे, रैगांव से आरती वर्मा, गुढ़ से शिव मोहन शर्मा, चुरहट से अरुण द्विवेदी, सीधी से बाल्मीकि तिवारी, सिहावल से आशीष मिश्रा, सतना से हरिओम गुप्ता, मैहर से नारायण त्रिपाठी, अमरपाटन से शशि सत्येंद्र शर्मा, सिमरिया से मोहम्मद अली, त्यौंथर से कमांडो अरुण गौतम, देव तालाब से कुंज बिहारी तिवारी, चितरंगी से रामकृष्ण कौल, सिंगरौली से कुंदर पांडे, व्यवहारी से लेखन सिंह, जयसिंहनगर से फूलमती सिंह, जैतपुर से हीरालाल पनिका, अनूपपुर से प्यारेलाल, बड़ामलहरा से दिनेश यादव, पुष्पराजगढ़-आजजा से अमृतलाल सोनवानी, बांधवगढ़ से धूपसिंह, मानपुर से राजकुमार बेगा, शाहपुरा से मदन सिंह परस्ते, डिंडोरी से सितार मरकाम, अंबेडकर नगर से वेदनाथ मिश्रा को मैदान में उतारा है।