कमलनाथ की 4 करोड़ घटी संपत्ति संजय पाठक की बढ़ रही दौलत

स्वतंत्र समय, भोपाल।

मप्र विधानसभा चुनाव में भाजपा और कांग्रेस के प्रत्याशियों के द्वारा भरे जाने वाले नामांकन फॉर्म में दी गई सम्पत्ति की जानकारी पढक़र प्रदेश की जनता हैरान हो जाएगी। यह वह सम्पत्ति है, जो सरकारी रिकॉर्ड, आयकर विभाग में दी गई जानकारी के आधार पर सामने आई है, लेकिन दोनों पार्टियों में कई नेताओं, मंत्री और विधायकों की सम्पत्ति उनके अपने लोगों के नाम से भी कभी जांच में सामने आती है।

हम ऐसे सभी दिग्गजों की संपत्ति की जानकारी आपको दे रहे हैं, जो उन्होंने नामांकन फार्म में दी है। लोगों को ऐसे नेताओं की सम्पत्ति की जानकारी सामने आने पर हैरानी भी होती है। 

नाथ की पत्नी की संपत्ति 13 करोड़ बढ़ी

छिंदवाड़ा से कांग्रेस प्रत्याशी एवं पूर्व सीएम कमलनाथ की संपत्ति में बीते चार साल में 4 करोड़ रुपए की कमी आई है, जबकि उनकी पत्नी अलकानाथ की संपत्ति में 13 करोड़ की बढ़ोत्तरी हुई है। फिर भी कमलनाथ पत्नी अलका के मुकाबले अमीर हैं। गुरुवार को नामांकन पत्र के साथ निर्वाचन आयोग को दिए शपथ-पत्र में कमलनाथ ने अपनी और अलकानाथ की संपत्ति का ब्योरा दिया। उन्होंने अपनी कुल संपत्ति 71 करोड़ और अलकानाथ की कुल संपत्ति 62.51 करोड़ रुपए बताई है। अलका के नाम से बहरीन के बैंकों में भी रकम जमा है। उन्होंने भारतीय और विदेशी शेयर मार्केट्स में भी पैसा लगा रखा है। नाथ के वर्तमान और 2019 में दिए गए शपथ पत्र की पड़ताल की। 2019 में कमलनाथ ने अपनी संपत्ति 75 करोड़, जबकि अलकानाथ की कुल संपत्ति 49.29 करोड़ रुपए बताई गई थी।

सबसे अमीर विधायक का है प्राइवेट जेट

संजय पाठक और उनकी पत्नी के पास कुल 201 करोड़ 61 लाख 64 हजार 452 रुपए की चल-अचल संपत्ति है। साथ ही पाठक के पास कई आयरन और मार्बल की माइंस के साथ एक हवाई जहाज भी है। प्रदेश के सबसे धनी विधायक संजय सत्येंद्र पाठक ने कटनी की विजयराघवगढ़ सीट से अपना नामांकन दाखिल कर दिया। संजय चुनाव लड़ रहे सभी उम्मीदवारों में सबसे ज्यादा धनी होने का अनुमान है। नामांकन के साथ दाखिल हलफनामे के मुताबिक संजय और उनकी पत्नी निधि के पास 200 करोड़ से ज्यादा की चल और अचल संपत्ति है। पिछले चुनाव के मुकाबले संजय की संपत्ति में कमी आई है। हलफनामे के मुताबिक संजय के ऊपर 11 करोड़ 78 लाख और उनकी पत्नी निधि पाठक पर 7 करोड़ 66 लाख का कर्ज है।

पहले से अमीर हो गईं कृष्णा गौर

गोविंदपुरा विधानसभा से भाजपा प्रत्याशी कृष्णा गौर की संपत्ति में बढ़ोत्तरी हुई है। पिछले चुनाव में 6.30 करोड रुपए की घोषणा की थी। इस बार यही संपत्ति 10 करोड़ रुपए से ज्यादा बताई है, उनके पास दो वाहन है। कोई आपराधिक मुकदमा नहीं है। 2018 में उनके खाते में एक करोड़ रुपए के आसपास थे, लेकिन अब सवा करोड़ रुपए हो गए हैं। कृष्णा के पास 63 लाख रुपए का सोना है और करीब ढाई लाख रुपए की चांदी है, उन पर करीब 59 लाख रुपए का कर और होम लोन है।

नाथ को टक्कर देने वाले बंटी भी हैं करोड़पति

छिंदवाड़ा में पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ को टक्कर देने वाले बीजेपी प्रत्याशी विवेक बंटी साहू भी करोड़पति हैं। बंटी साहू के पास 31 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति है। बंटी साहू ने अपने नामांकन में खुद की और उनकी पत्नी भी करोड़पति हैं। बीजेपी प्रत्याशी के पास 31 करोड़ रुपए से ज्यादा की संपत्ति है, जिसका विवरण साहू ने शपथ-पत्र के साथ दिया है। छिंदवाड़ा से पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ चुनावी मैदान में उतरे हैं। उन्होंने अपना नामांकन दाखिल किया है, जिसमें 123 करोड़ रुपए की चल-अचल संपत्ति का जिक्र किया गया है। साहू की पत्नी शालिनी के पास 2 करोड़ 93 लाख की चल संपत्ति है। इसके अलावा विवेक साहू के पास 17 करोड़ 90 लाख की अचल संपत्ति है। इसी प्रकार उनकी पत्नी के नाम पर 13 करोड़ 65 लख रुपए की अचल संपत्ति है।

करोड़ों के मालिक हैं सारंग

मध्य प्रदेश सरकार में मंत्री विश्वास सारंग करीब 14 करोड़ रुपए की जमीनों के मालिक हैं। 15 साल पहले परिवार के पास 22 लाख की एफडी थी, जो अब डेढ़ करोड रुपए की हो गई है। निशांत कॉलोनी में करीब ढाई करोड़ रुपए का बंगला है। कामदार परिसर में 50 वर्ग फीट की दुकान, कोयला खुर्द में 605 वर्ग गज भूमि, गैरतगंज में एक एकड़ जमीन, विशाल पैकवेल इंडस्ट्रीज, मंडीदीप में 50 प्रतिशत भागीदारी, नव लोक भारत पत्रिका में 50त्न  भागीदारी बताई है। सारंग दंपति पर 42 लाख रुपए से ज्यादा का लोन है। एक   रिवॉल्वर भी है, जिसकी कीमत 3.50 लाख रुपए है। कोई अपराधिक केस नहीं है।