अगले 24 घंटों में प्रदेश के इन 10 जिलों में आकाशीय बिजली गिरने के साथ होगी तूफानी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

अभी प्रदेश में बीते कुछ दिनों से जहां गुलाबी ठंड का आगाज हो गया हैं। वहीं एक बार फिर नवंबर महीने के प्रारंभ होते ही सर्दी में व्यापक वृद्धि के संकेत जताए जा रहे हैं। इधर सवेरे, संध्या और रात्रि को अब कंपकंपी में वृद्धि होने लगी है। वहीं शनिवार को प्रदेश के कई जिलों का पारा 14 डिग्री के पार हो गया। वहीं छत्तीसगढ़ में भी आहिस्ता – आहिस्ता सर्द हवाओं का रुख देखने को मिल रहा हैं। वहीं मौसम कार्यालय के मुताबिक प्रदेश में कोई भी वेदर तंत्र एक्टिव न होने के चलते मौसम में दवाब बना हुआ है। इस वजह से वातावरण काफी ज्यादा साफ बना हुआ है। चलिए जानते हैं फिर आज के मौसम का मिजाज।

प्रदेश में फिर दस्तक देगी ठंड

इन दिनों प्रदेश के मौसम में सर्दी का काफी ज्यादा अनुभव होने लगा है। जहां प्रदेश के तमाम जिलों में टेंपरेचर गिरता ही जा रहा है, तो यहां शनिवार के विषय में बात करें तो राजधानी भोपाल (Bhopal Weather) में अधिक से अधिक टेंपरेचर 32 डिग्री और कम से कम टेंपरेचर 17 डिग्री के आसपास रहा। इंदौर में सर्वाधिक टेंपरेचर 32 डिग्री और कम से कम टेंपरेचर 18 डिग्री रहा। जबलपुर में अधिकांश पारा 32 डिग्री और न्यून पारा 17 डिग्री रहा। ग्वालियर में अधिकतर पारा 32 डिग्री और कम से कम टेंपरेचर 18 डिग्री रहा। ऐसे में आज के वेदर की बात करें तो आज भोपाल में अधिकांश टेंपरेचर 32 डिग्री और कम से कम पारा 18 डिग्री में पार जा सकता है।

इंदौर में सर्वाधिक टेंपरेचर 33 डिग्री और कम टेंपरेचर 18 डिग्री रह सकता है। जबलपुर में अत्यंत टेंपरेचर 32 डिग्री और न्यूनतम टेंपरेचर 17 डिग्री रह सकता है। ग्वालियर (Gwalior Weather)- ज्यादा से ज्यादा टेंपरेचर 34 डिग्री और कम तापक्रम 18 डिग्री रह सकता है. उज्जैन (Ujjain Weather)- अधिकांश टेंपरेचर 33 डिग्री और कम से कम टेंपरेचर 17 डिग्री रह सकता है।

छत्तीसगढ़ में कैसा रहेगा मौसम

यहां छत्तीसगढ़ के मौसम की बात करें तो बिलासपुर (Bilaspur Weather) में सर्वाधिक पारा 32 डिग्री और अत्यंत कम तापक्रम 17 डिग्री रह सकता है। मौसम विशेषज्ञों के जताए पूर्वानुमान अनुसार अक्टूबर माह का वेदर ऐसे ही बना रह सकता है। वहीं, नवंबर के आगमन के साथ ही प्रदेश के कई जिलों में सर्दी तीव्रता से बढ़ सकती है।

इन जिलों में होगी धुआंधार वर्षा

एक और जहां मौसम कार्यालय ने 17 जिलों में वर्षा न होने के संकेत जताए हैं। इसी के साथ एक तरफ कई जिलो में बारिश होने की संभावनाएं भी प्रबल आशंका जताई जा रही हैं। आपको बता दें कि आज प्रदेश के सिंगरौली, सीधी, अनूपपुर, शहडोल, रीवा, सतना,उमरिया, कटनी डिंडौरी में छिटपुट जगहों पर सामान्य से भारी वर्षा के साथ आंधी तूफान समेत बालों की तेज गर्जना जताई गई हैं। इसके अतिरिक्त डिपार्टमेंट ने बालाघाट, पन्ना, बैतूल समेत कई जिलों में वज्रपात की भी चेतावनी जारी कर दी है।