PM Kisan: 9 करोड़ किसानों के लिए खुशखबरी, 15वीं किस्त का इंतजार हुआ समाप्त, इस दिन खाते में आएगी 2-2 हजार रुपए की धन राशि

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 15 Installment : देशभर के 9 करोड़ किसानों के लिए चलाई जाने वाली महत्वपूर्ण और आवश्यक योजना अर्थात प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम जिसके अंतर्गत केन्द्र शासन करोड़ों कृषकों को आर्थिक रूप से मजबूत बना रहा हैं, और उन्हें फाइनेंशियली मदद प्रदान कर रही हैं। आपको बता दें कि यह स्कीम सरकार की कई सारी महत्वपूर्ण स्कीमों में से एक सबसे सफल और बड़ी स्कीम है। इस स्कीम के अंतर्गत कृषकों को प्रतिवर्ष 6,000 रुपए की रकम वितरित की जाती है। यह रकम प्रत्येक 4 महीने में 3 भागों में विभाजित की जाती है। प्रत्येक इंस्टॉलमेंट में कृषक को 2,000 रुपए की रकम मुहैया कराई जाती है। इस स्कीम में मिलने वाली रकम कृषकों के खाते में सीधे तौर पर डिपॉजिट की जाती है। अब तक मोदी शासन द्वारा कृषकों को 14 इंस्टॉलमेंट डाली जा चुकी है और अब 15वीं इंस्टॉलमेंट घोषित की जानी शेष है।

कब आएंगे PM kisan की 15वीं इंस्टॉलमेंट

  • यहां PM किसान स्कीम के नियमों के मुताबिक, जो प्रथम इंस्टामेंट हैं उसे अप्रैल-जुलाई के मध्य, दूसरी अगस्त से नवंबर के मध्य और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के भीतर मुहैया कराई जाती है, ऐसे में आशंका है कि हिंदुओं से सबसे बड़े और पवित्र पर्व अर्थात दीपावली के बाद 9 करोड़ से अधिक कृषकों के अकाउंट में 30 नंवबर से पूर्व अगली इंस्टॉलमेंट के 2000-2000 रुपए अपने अकाउंट में भेजे जा सकते है।

     

  • यह रकम महज उन्हीं कृषकों को प्राप्त हो सकती हैं जिन्होंने eKYC, भू वेरिफिकेशन और आधार कार्ड की प्रोसेस को पूर्ण कर लिया गया है। हालांकि कंफर्म दिनांक की अभी कोई ऑफिशियल स्वीकृति होना शेष है।

जल्द निपटा ले ये तीन जरूरी कार्य

  • दरअसल इस योजना के अंदर त्रुटियों और जालसाजी को देखते हुए PM किसान स्कीम की इंस्टॉलमेंट का फायदा उठाने के लिए मोदी शासन ने 3 डॉक्यूमेंट्स को कंपलसरी कर दिया है, ऐसे 15वीं इंस्टॉलमेंट का फायदा लेने के लिए आपको ई-केवाईसी करवाना अतिआवश्यक है।

     

  • यदि आप ये नहीं करवाते हैं, तो आपकी रकम पुंज अटकना तय है। नियमों के अंतर्गत इस स्कीम से संबंधित प्रत्येक हितग्राहियों के लिए ई-केवाईसी अति आवश्यक है।

     

  • इसके अतिरिक्त भू वेरिफिकेशन और बैंक अकाउंट से आधार लिंक करवाना भी बेहद जरूरी है, वरना आप भी 15,किस्त से बाहर हो रह सकते है।

     

  • यहां फिल जल गए एप्लीकेशन फॉर्म को भी ठीक तरह से चेक कर लें, ताकी कोई भी शख्स जेंडर की मिस्टेक, नाम की मिस्टेक, आधार नंबर में गलती न हो, वरना आपकी भी किस्त रुक सकती हैं।

e-KyC नहीं करवाने पर भी रुक सकती है इंस्टॉलमेंट

यदि आप e-KyC नहीं करवाते हैं, तो फिर आप इस इंस्टॉलमेंट के मुनाफे से बाहर हो सकते हैं। वहीं इन रूल्स के आधार पर स्कीम से संबंधी सभी हितग्राहियों के लिए ये आवश्यक है। इसलिए आप इसे ऑफिशियल किसान पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाकर, अपने करीबी सीएससी केंद्र पर जाकर या बैंक की शाखा पर जाकर इस कार्य को शीघ्र ही करवा सकते हैं।