इस दिन से शुरू होने जा रहा शादियों का सीजन, जानें कब है देवउठनी एकादशी, नवंबर के किस दिन से बजेंगी शहनाइयां

Devuthani Ekadashi 2023 : वर्षों से चली आ रही हिन्दू परंपरा के मुताबिक सभी शुभ और मांगलिक कार्यों का आगाज शुभ और समय अथवा शुभ मुहूर्त को देखकर ही पूर्ण किया जाता हैं। जहां मगांलिक कार्यों से लेकर घर की बड़ी से बड़ी चीजों को घर लाने से पहलें शुभ मुहूर्त देखा जाता हैं। वहीं जानें वर्ष के अंतिम दो माह में किस दिन शुभ और मांगलिक विवाह का मुहूर्त बन रहा है।

वहीं हिन्दू धार्मिक मान्यताओं के आधार पर दीपावली के बाद देवउठनी ग्यारस से भगवान नारायण निद्रा से जागते हैं जहां उनके शयन से बाहर आने के साथ ही वेडिंग सीजन का आगाज हो जाएगा। यहां देवशयनी एकादशी से भगवान श्री हरि विष्णु चार महीने के लिए शयन निद्रा में चले जाते हैं। जिसके चलते हिन्दु धर्म की परंपरा के मुताबिक, उस समय से सभी शुभ और मांगलिक कार्यों पर रोक लग जाती हैं और भगवान श्री हरि विष्णु दिवाली के बाद ही देवउठनी एकादशी पर अपनी शयन निद्रा से बाहर आते हैं।

जहां पर अधिकांश लोग देवउठनी ग्यारस के बाद शुभ और मांगलिक मुहूर्त देखकर ही अपने अच्छे कामों की शुरुआत करते हैं। हर वर्ष कार्तिक महीने के शुक्ल पक्ष की ग्यारसी तिथि को देवउठनी एकादशी बड़ी ही धूमधाम के साथ मनाई जाती है। चलिए जानते हैं, वर्ष के इन दो मास नवंबर और दिसंबर में शादी के शुभ मुहूर्त कब और किस दिन में पड़ रहे हैं।

नवंबर माह में शादी ब्याह के शुभ और मांगलिक मुहूर्त

नवंबर महीने में ज्यादा से ज्यादा शादियों की शहनाइयां बजेंगी। ऐसे में यदि आप भी नवंबर के महीने में विवाह करने का प्लान बना रहे हैं, तो आपको शुभ मुहूर्त व तारीख देखना बेहद जरूरी है। आपको बता दें कि 23 नवंबर को रेवती नक्षत्र भी पड़ रहा है और शाम में द्वादशी है। वहीं 24 नवंबर को तुलसा विवाह का शुभ मुहूर्त बन रहा है।

23 नवंबर , 2023
24 नवंबर , 2023
25 नवंबर , 2023
27 नवंबर , 2023
28 नवंबर , 2023
29 नवंबर, 2023

दिसंबर महीने में विवाह के शुभ मुहूर्त

हिन्दू ग्रंथों में शादी के शुभ मुहूर्त को जहन में रखकर ही विवाह का मुहूर्त निकाला जाता है। सुखी दाम्पत्य जीवन को अच्छे से व्यतीत करने के लिए लोग पूरे रीति-रिवाजों के साथ इसे देखते हैं। वर्ष के अंतिम माह दिसंबर में भी लोग पूरे जोश और जश्न से शादियां करते हैं, तो दिसंबर, 2023 महीने में इन दिनांकों में परिणय बेला के मांगलिक अवसर बन रहे हैं।

4 दिसंबर, 2023
5 दिसंबर, 2023
6 दिसंबर, 2023
7 दिसंबर, 2023
8 दिसंबर, 2023
9 दिसंबर, 2023
15 दिसंबर, 2023