बागियों ने पर्चा भर कांग्रेस की बढ़ाई टेंशन

स्वतंत्र समय, भोपाल

भोपाल जिले की 7 विधानसभा सीटों के लिए आखिरी दिन सोमवार को भाजपा, कांग्रेस व निर्दलीय प्रत्याशियों ने नामांकन भरे, आखिरी दिन कुल 121 नामांकन भरे गए। भोपाल उत्तर सीट से विधायक आरिफ अकील के बेटे कांग्रेस प्रत्याशी आतिफ अकील ने तो सोमवार को नामांकन भरा ही, लेकिन उनके खिलाफ चाचा आमिर अकील ने भी नामांकन दाखिल कर दिया। इसी सीट से कांग्रेस के एक और बागी नेता नासिर इस्लाम ने भी फॉर्म जमा कर कांग्रेस की मुश्किलें खड़ी कर दी हैं। ऐसी ही स्थिति कुछ राजधानी की हुजूर सीट की है, जहां से पूर्व विधायक एवं कांग्रेस नेता जितेंद्र डागा ने भी नामांकन दाखिल करके कांग्रेस की मुश्किल बढ़ा दी है।  नामांकन के आखिरी दिन सोमवार को भोपाल उत्तर से भाजपा प्रत्याशी आलोक शर्मा, दक्षिण-पश्चिम से भाजपा प्रत्याशी भगवान दास सबनानी ने अपने नामांकन दाखिल किए। इससे पहले सुबह मध्य से कांग्रेस प्रत्याशी आरिफ मसूद अपने समर्थकों के जुलूस के साथ फिर से नामांकन दाखिल करने पहुंचे। गोविंदपुरा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी रवींद्र साहू और हुजूर से नरेश ज्ञानचंदानी ने भी दोबारा नामांकन दाखिल किया। उत्तर सीट से कांग्रेस प्रत्याशी आतिफ अकील बड़े जुलूस के साथ नामांकन दाखिल करने पहुंचे। दूसरी बार नामांकन जमा करने पहुंचे आतिफ के साथ उनके पिता विधायक आरिफ अकील भी एक खुली जीप में सवार होकर बेटे का नामांकन दर्ज कराने आए थे। उधर, जिले की बैरसिया सीट से भाजपा प्रत्याशी विष्णु खत्री ने बैरसिया एसडीएम कार्यालय में अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। इससे पहले खत्री ने समर्थकों के साथ जुलूस निकाला और विकास कार्य करवाने के दावे किए।

भोपाल उत्तर में 22, मध्य पर 21 नामांकन भरे

भोपाल की बैरसिया विधानसभा सीट के लिए 17, भोपाल उत्तर के लिए 22, नरेला के लिए 14, भोपाल दक्षिण-पश्चिम के लिए 16, भोपाल मध्य के लिए 21, गोविंदपुरा विस के लिए 19 और हुजूर विस के लिए 12 नामांकन पत्र रिटर्निंग अधिकारियों के समक्ष प्रस्तुत किए गए।

हुजूर में डागा ने दिखाए बागी तेवर, मनाने पहुंचे ज्ञानचंदानी

नामांकन के दौरान हुजूर विधानसभा से कांग्रेस प्रत्याशी नरेश ज्ञानचंदानी ने अपना नामांकन भरा, पार्टी ने उन्हें दूसरी बार टिकट दिया है। इस सीट से पूर्व विधायक और भाजपा छोडक़र कांग्रेस में आए जितेंद्र डागा भी दावेदारी कर रहे थे। टिकट न मिलने से नाराज डागा ने हुजूर से निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर नामांकन दाखिल कर दिया। फॉर्म जमा करने जाने से पहले उन्होंने अपने निवास पर समर्थकों के साथ बैठक भी की, जिसमें हुजूर सीट के कांग्रेस के तीन अन्य दावेदार भी शामिल थे। कलेक्टोरेट कार्यालय में जब ज्ञानचंदानी नामांकन दर्ज करने पहुंचे, तो उनका सामना जितेंद्र डागा से हो गया, इस बीच ज्ञानचंदानी ने डागा को मनाने की कोशिश भी की और उन्हें अलग ले जाकर बात की, इस दौरान दोनेां आपस में गले भी मिले। हालांकि डागा अभी माने नहीं है और आने वाले तीन दिनों में स्थिति साफ होगी, कि वे अपना पर्चा वापस लेते हैं या चुनाव मैदान में डटे रहते हैं।

हनुमान चालीसा पाठ कर नामांकन जमा करने पहुंचे भगवानदास

भाजपा के दक्षिण पश्चिम विधानसभा क्षेत्र के भाजपा प्रत्याशी भगवान दास सबनानी ने नामांकन से पहले अपने न्यू मार्केट स्थित चुनाव कार्यालय पहुंचकर समर्थकों एवं पार्टी नेताओं के साथ हनुमान चालीसा का सामूहिक पाठ किया। सबनानी की पत्नी ने उनका मुंह मीठा कराया, इसके बाद नाम निर्देशन पत्र दाखिल करने कलेक्ट्रेट रवाना हुए। उनके साथ पूर्व संसद आलोक संजर, पूर्व विधायक सुरेंद्रनाथ सिंह, नगर निगम अध्यक्ष किशन सूर्यवंशी, बीडीए उपाध्यक्ष लिली अग्रवाल, माटी कला बोर्ड के अध्यक्ष रामदयाल प्रजापति, रोजगार व कौशल विकास बोर्ड के अध्यक्ष शैलेंद्र शर्मा सहित सैकडों कार्यकर्ता कलेक्ट्रेट पहुंचे, जहां सबनानी ने दक्षिण पश्चिम सीट से नामांकन दाखिल किया। इस दौरान कलेक्ट्रेट कार्यालय पर एडवोकेट के प्रतिनिधिमंडल ने भी सबनानी का माला पहनाकर स्वागत किया।

बैरसिया में नामांकन से पहले खत्री ने निकाला विशाल जुलूस

बैरसिया विधानसभा क्षेत्र के भाजपा प्रत्याशी विष्णु खत्री ने सोमवार को नामांकन से पहले विशाल जुलूस निकाला। बाजार के प्रमुख मार्गों से होकर जुलूस एसडीएम कार्यालय पहुंचा जहां उन्होंने अपना नामांकन भरा। इससे पहले अनेक स्थानों पर खत्री का स्वागत किया गया। खत्री के साथ बड़ी संख्या में समर्थक मौजूद थे।  बैरसिया से कांग्रेस उम्मीदवार जयश्री हरिकिरण, भोपाल उत्तर से आतिफ अकील, नरेला से मनोज शुक्ला, दक्षिण-पश्चिम से पीसी शर्मा, मध्य से आरिफ मसूद, गोविंदपुरा से रवींद्र साहू और हुजूर से नरेश ज्ञानचंदानी ने फॉर्म जमा किए। भाजपा से हुजूर से रामेश्वर शर्मा, गोविंदपुरा से कृष्णा गौर, नरेला से विश्वास सारंग और मध्य से ध्रुवनारायण सिंह ने अपने-अपने नामिनेशन जमा किए। विश्वास सारंग स्कूटी से नामांकन दाखिल करने एसडीएम कार्यालय पहुंचे थे। वहीं, रामेश्वर शर्मा हनुमान मंदिर में मत्था टेकने के बाद नामांकन भरने पहुंचे थे।