अगले 24 घंटों में इन 10 जिलों में आंधी तूफान के साथ होगी मूसलाधार बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

MP Weather : मौसम विभाग के द्वारा जारी अनुमान के मुताबिक मंगलवार से मध्य प्रदेश के वातावरण में बड़ा परिवर्तन देखने को मिलना प्रारंभ हो गया है। इधर मंगलवार से तापमान में और भारी कमी का सिलसिला फिर से प्रारंभ हो गया हैं। साथ ही सर्दी भी हद से ज्यादा बढ़ने लगेगी। वहीं, आगामी दो नवंबर तक एक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के आने का भी अंदेशा जताया गया है, इससे सर्दी और अधिक मात्रा में बढ़ सकती हैं। जिसके चलते उत्तर भारत में हो रहे वातावरण में परिवर्तन के कारण वहां से कुछ दबाव प्रदेश में नजर आएगा, इससे कुछ एक जगहों पर मेघों के डेरा डाले रहने का अंदेशा भी जताया गया हैं।

यहां प्रदेश में मंगलवार को सर्वाधिक पारा पचमढ़ी में 11 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, पहाड़ी क्षेत्रों में अत्यंत कम पारा उमरिया में 13.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। प्रदेश में आहिस्ता आहिस्ता ठंड अपने पैर पसार रही है। प्रदेश में सोमवार को 10 जिले ऐसे रहे, जहां पारा 15 डिग्री सेल्सियस के नीचे पहुंच गया। हालांकि, अधिक से अधिक पारे में न ही कोई बढ़ोतरी रिकॉर्ड हुई, न ही कहीं भारी कमी आई। वहीं ज्यादा से ज्यादा टेंपरेचर जिलों का सर्वाधिक पारा 30 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच ही रहा। इस वजह से सवेरे गर्मी का अनुभव भी हो रहा हैं। इधर रात्रि में टेंपरेचर गिरने और दिन में तापक्रम के उच्च लेवल पर बने रहने के चलते डे और नाइट के पारे में बड़ा फासला रिकॉर्ड किया जा रहा है।

मौसम कार्यालय का अनुमान है कि फिलहाल बीते कुछ दिनों तक मौसम में इसी तरह का फेरबदल देखने को मिल सकता है। जहां टेंपरेचर भी एक समान तो न्यूनतम टेंपरेचर में आहिस्ता आहिस्ता कमी आ सकती है। नवंबर माह की शुरुआत में प्रदेश के कई जिलों का पारा 12 डिग्री सेल्सियस के पार आने के भी संकेत जताए जा रहे हैं।

किस जिले में कितना पारा

इधर सोमवार को उमरिया जिले में अत्यंत कम 13.4 डिग्री सेल्सियस पारा रिकॉर्ड किया गया। राजगढ़ में 13.6, नौगांव में 13.4, रीवा में 14.2, मलाजखंड में 13.4, जबलपुर में 14, बैतूल में 15.4, भोपाल में 15.2, ग्वालियर में 15.8, इंदौर में 17.4 डिग्री सेल्सियस टेंपरेचर रहा। वहीं, सबसे ज्यादा पारा गुना में 34.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। भोपाल में 32.3, ग्वालियर में 34.6, इंदौर में 31.4, जबलपुर में 31.3 डिग्री सेल्सियस अधिक से अधिक पारा रिकॉर्ड हुआ। प्रदेश के ज्यादातर जिलों का पारा 30 डिग्री सेल्सियस के ऊपर ही रहा।