15 प्रत्याशियों के नामांकन किए गए निरस्त

स्वतंत्र समय, ग्वालियर
विधानसभा चुनाव को लेकर मंगलवार (31 अक्टूबर) को नामांकन फार्म की जांच की गई है। दिन भर की जांच के बाद कमियां पाए जाने या गलतियों पर 15 प्रत्याशियों के नामांकन फार्म निरस्त कर दिए गए हैं। ग्वालियर में सबसे ज्यादा नामांकन विधानसभा 19 डबरा में पांच आवेदन निरस्त किए गए हैं, जबकि भितरवार विधानसभा में एक भी नामांकन आवेदन निरस्त नहीं किया गया है।निरस्त होने वाले नामांकन में ग्वालियर पूर्व विधानसभा से कांग्रेस की महापौर शोभा सिकरवार का भी नामांकन है जिसे अमान्य घोषित किया गया था। इस विधानसभा से महापौर के पति सतीश सिकरवार कांग्रेस के अधिकृत उम्मीदवार हैं। अब 2 नवंबर तक नाम वापस लिए जाने का समय प्रत्याशियों के पास है। दो नवंबर के बाद साफ हो जाएगा कि इस बार विधानसभा चुनाव में कितने प्रत्याशी मैदान में हैं और किस विधानसभा में सबसे ज्यादा प्रत्याशी हैं।
विधानसभा चुनाव 2023 के लिए नामांकन की प्रक्रिया 21 अक्टूबर से 30 अक्टूबर के बीच सभी जिलों के निर्वाचन कार्यालयों में की गई थी। नामांकन के बाद 31 अक्टूबर मंगलवार का दिन नामांकन फार्म की संवीक्षा (जांच) का दिन था। मंगलवार सुबह 11 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक ग्वालियर निर्वाचन कार्यालय (कलेक्ट्रेट) के अलग-अलग कक्षों में अधिकारियों ने एक दिन पहले से भरे गए नामांकन फार्म आवेदनों की जांच की। कुल 105 प्रत्याशियों ने 130 फार्म भरे थे। कई कांग्रेस उम्मीदवारों ने दो से तीन डमी नामांकन भी भरे थे। दिन भर की जांच के बाद 15 प्रत्याशियों के नामांकन आवेदन गलतियों के कारण छटनी में निरस्त कर दिए गए हैं। अब प्रतयाशियो के पास मौका है कि वह 2 नवंबर तक अपना नाम वापस लेना चाहें तो ले सकते हैं। दो तारीख के बाद निर्वाचन अधिकारी सूची घोषित कर निर्दलीय प्रत्याशियों में चुनाव चिन्ह का आवंटन कर देंगे।

किस विधानसभा में कितने नामांकन हुए निरस्त

जिला निर्वाचन कार्यालय बताया गया है कि नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा में विधानसभा क्षेत्र-14 ग्वालियर ग्रामीण में 3 प्रत्याशियों के नामांकन विभिन्न त्रुटियों की वजह से निरस्त घोषित किए गए। इसी प्रकार विधानसभा क्षेत्र-15 ग्वालियर में 4 उम्मीदवार, विधानसभा क्षेत्र 16-ग्वालियर पूर्व में एक उम्मीदवार, विधानसभा क्षेत्र-17 ग्वालियर दक्षिण में 2 उम्मीदवार एवं विधानसभा क्षेत्र-19 डबरा (अजा) में 5 उम्मीदवार का नामांकन अमान्य घोषित किया गया। विधानसभा क्षेत्र 18-भितरवार में कोई भी नामांकन निरस्त नहीं हुआ है।

इन प्रत्याशियों के नामांकन हुए निरस्त

  • डबरा विधानसभा से दिनेश खटीक, सूबेदार विजौल, राहुल राजे, महाराजा सिंह, रामकृष्ण मौर्य।
  • ग्वालियर ग्रामीण विधानसभा में आनंद कुशवाह, सुनील मौर्य, नरेश चंद।
  • ग्वालियर विधानसभा में शक्ति प्रताप शर्मा, रचना गुप्ता, मुकेश कोली, दुर्गेश शाक्य।
  • ग्वालियर पूर्व विधानसभा में महापौर डॉ. शोभा सिकरवार।
  • ग्वालियर दक्षिण विधानसभा से लता कुशवाह, प्रतीप कुमार गुप्ता।
  • भितरवार विधानसभा से किसी का नामांकन निरस्त नहीं।