आचार संहिता में चली गोलियांः नशामुक्ति केन्द्र में एक परिवार को बंधक बनाकर 10 लाख रुपए की मांग

 स्वतंत्र समय, ग्वालियर
आचार संहिता के बीच गोलियां चलाने व एक परिवार को नशा मुक्ति केन्द्र में बंधक बनाकर 10 लाख रुपए की मांग करने का मामला सामने आया है। घटना गोला का मंदिर स्थित नशा मुक्ति केन्द्र की है। परिवार को बंधक बनाने वालों का सीसीटीवी फुटेज भी सामने आया है, जिसमें वह फायरिंग करते नजर आ रहे हैं।
सूचना मिलने पर पुलिस नशा मुक्ति केन्द्र पहुंची और परिवार को मुक्त कराकर 9 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। पुलिस को नशा मुक्ति केन्द्र में 26 मरीज भी भर्ती मिले हैं जिनका नशा छुड़ाने का इलाज चल रहा है। मामले की गंभीरता को समझते हुए पुलिस मामले की जांच कर रही है।
शहर के गोला का मंदिर स्थित नारायण विहार कॉलोनी निवासी संतोष त्यागी, उनकी पतनी पुष्पा, बेटा रमन और बहू वर्षा घर पर थे। सोमवार-मंगलवार दरमियानी रात 2.30 बजे आठ से नौ लोग उनके घर आए। पहले उन्होंने गेट पर नॉक किया जैसे ही संतोष ने दरवाजा खोला तो हमलावरों ने उनको बेरहमी से पीटा और घर में तोडफ़ोड़ की। इतना ही नहीं इसके बाद हवा में फायरिंग की और फायरिंग कर चारों को अपने साथ पास में बने आरोग्यधाम नशा मुक्ति केंद्र पर ले गए। जहां चारों को बंधक बनाकर जमकर पीटा और कट्टों की दम पर उनसे 10 लाख रुपए मांग करते हुए लिखवाया कि उनसे उसने उधार पैसे लिए थे। जिनको वह वापस नहीं दे पा रहे थे इसलिए अपना मकान उनके नाम कर रहा है। पीडि़त परिवार ने हमलावरों में एक की पहचान जॉनी राजावत के रूप में की है। यह नशामुक्ति केन्द्र का संचालन करता है और यही सभी हमलावरों का मुखिया बताया गया है।

पुलिस ने कराया परिवार को मुक्त

मंगलवार सुबह संतोष त्यागी के रिश्तेदारों व आसपास रहने वाले लोगों ने मामले की सूचना गोला का मंदिर थाना पहुंचकर दी। जिस पर पुलिस पहुंची और तीन लोगों को हिरासत में ले लिया। पुलिस ने यहां से बंधक बने परिवार को मुक्त कराया है। नशामुक्ति केंद्र के अंदर 26 मरीज मिले हैं। यह नशामुक्ति केन्द्र फर्जी रूप से चल रहा है या नियमों के आधार पर चल रहा है पुलिस इसकी जांच कर रही है। पुलिस ने 9 लोगों पर मामला दर्ज किया है।

पीड़ित पक्ष का कहना

इस मामले में पीडि़त संतोष त्यागी का कहना है कि हमलावरों के हाथों में पिस्टल, कट्टे थे। इन लोगों ने घुसते की मारपीट शुरू कर दी। हमें घसीटते हुए नशा मुक्ति केंद्र में ले गए और फिर कमरे में बंद कर रात भर मारा पीटा 10 लाख रुपये मांगे। वह यह नहीं समझ पा रहे हैं कि हमलावरों ने उनके साथ ऐसा क्यों किया।

पुलिस का कहना

इस मामले में एएसपी ऋषिकेश मीणा का कहना है कि मामला बहुत गंभीर है। गोला का मंदिर थाना क्षेत्र में आरोग्यधाम नशा मुक्ति केंद्र के संचालक पर गंभीर आरोप लगाए हैं। पुलिस पूरे मामले की गंभीरता से जांच कर रही है। कुछ लोगों को पूछताछ के लिए बैठाया है।