नाफेड से सस्ता प्याज मंडी में, लेकिन खेरची में 50 से ऊपर ही भाव

स्वतंत्र समय, इंदौर
नाफेड ने सरकारी स्टॉक जनता के लिए खोल दिया है और 80 रुपए किलो मिलने वाला प्याज नाफेड के जरिए 25 रुपए प्रति किलो बेचा जा रहा है। मजे की बात यह है कि इस समय छोटी और हल्की प्याज 15 रुपए प्रति किलो थोक मंडी में मिल रही है।वहीं बेस्ट क्वालिटी की प्याज 38 से 40 रुपए प्रति किलो थोक में उपलब्ध है। ऐसे में नाफेड से सस्ता प्याज थोक में मिल रहा है। वहीं खेरची बाजार प्याज की आवक बढऩे के बावजूद ज्यादा टस से मस नहीं हुआ है। यही कारण है कि प्याज अब भी खेरची में 50 से 60 रुपए प्रति किलो बेचा जा रहा है। त्योहारी माहौल के मद्देनजर भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन महासंघ लिमिटेड (नाफेड) के जरिए अब सरकार स्टॉक जनता के लिए खोल रही है। यह मूसाखेड़ी, पालदा, छावनी, कृषि उपज मंडी, रोबोट चौराहे पर 25 रुपए प्रति किलो की दर से ग्राहकों को बेचा जा रहा है। इस कारण लोगों की भीड़ भी जुट रही है। बताया जा रहा है कि अब तक करीब 9 टन प्याज बेची जा चुकी है। इस काम में वैनों का इस्तेमाल किया जा रहा है।

नाफेड बढ़ाएगा दायरा

नाफेड के ट्रक रतलाम से प्याज लेकर इंदौर और भोपाल की मंडियों में भी पहुंच रहे हैं। इंदौर, भोपाल के अलावा अगले सप्ताह में नाफेड जबलपुर, ग्वालियर, सागर और मुरैना में भी प्याज की बिक्री शुरू करेगा। धीरे-धीरे सभी प्रक्रिया सभी जिलों में शुरू कर दी जाएगी।

डेढ़ लाख टन प्याज का भंडार

नाफेड 25 रुपये प्रति किलो की दर से प्याज उपलब्ध कराता रहेगा। बताया जा रहा है कि नाफेड के पास अभी डेढ़ लाख टन प्याज का भंडार है। मध्यप्रदेश में ही 750 टन प्याज नाफेड का रखा हुआ है। अभी इसी को बेचा जा रहा है। नाफेड नासिक से सीधे प्याज खरीदकर भी लोगों को कम दाम पर उपलब्ध कराएगा।

खेरची लॉबी एकजुट हुई

मंडी में माल की आवक बढऩे के साथ ही खेरची में जो प्याज 80 रुपए प्रति किलो तक सौदे किए जा रहे थे, अब खेरची में 50 से 60 रुपए प्रति किलो बेचे जा रहे हैं। ऐसे में कुछ दिन खेरची लॉबी अपना एकाधिकार बाजार पर जमा सकती है। हालांकि दीपावली पर नई प्याज की आवक बढऩे से खेरची का सौदा ऊंचा भाव पर बोला जाना संभव नहीं लग रहा है।