वार्ड वासियों ने किया मतदान का बहिष्कार; सड़क नहीं तो वोट नहीं का दिया नारा, जगह-जगह चस्पा किए पर्चे

राजेश बबेले, बीना
बीना के भगत सिंह वार्ड से एक अनोखा मामला सामने आया है वार्ड में जगह-जगह पर्चा चस्पा कर वार्डवासियों ने दिया एक संदेश जिसमें लिखा है कि रोड नहीं तो वोट नहीं उन्होंने कहा कि मतदान का  हम सब बहिष्कार करेंगे। भगत सिंह वार्ड में देखा कि जगह-जगह रोड नहीं तो वोट नहीं के पर्चा चस्पा थे तब वार्डवासियों से संपर्क कर इस संदर्भ में चर्चा की तो उन्होंने वार्ड की सारी समस्याओं को बताया।

गौरतलब है कि बीना नगर पालिका क्षेत्र अंतर्गत भगत सिंह वार्ड में धक्का के पास, अशोक दुबे के मकान से राधा कृष्ण मंदिर तक रोड के अभाव को देखते हुए वार्ड वासियों ने आगामी विधानसभा चुनाव 2023 में वोट ना देने का निर्णय लिया , रोड नहीं तो वोट नहीं, इस आशय के जगह-जगह पर्चा चश्पा कर दिए गए। वार्ड निवासी श्रीमती कारमिल डेविड ने बताया की 40 साल से यहां निवास कर रहे हैं किंतु मौलिक सुविधाओं से आज भी हम वंचित हैं सडक़ के अभाव में बच्चे स्कूल जाने में कतराते हैं क्योंकि गड्ढे बड़े-बड़े हैं गिट्टी के कारण आये दिन साइकिले पंचर होती रहती हैं। श्रीमती शशि राज ने कहा नगर पालिका द्वारा इतना घटिया किस्म की नाली का निर्माण किया गया जिसमें आए दिन जानवर गिर जाते हैं बीना के नेताजी ने इस सडक़ को गोद ले रखा है किंतु इस वार्ड की जो दुर्दशा है वह आप सबके सामने हैं। अशोक यादव ने कहा यह भगत सिंह वार्ड की प्रमुख सडक़ है जो ग्राम रुपऊ एवं रेलवे के क्षेत्र को जोडऩे वाली सडक़ है किंतु जिस तरह की इसकी दुर्दशा है वह आपके सामने है बच्चे आए दिन गिर जाते हैं दो स्कूल होने के बावजूद भी शासन और प्रशासन का इस ओर बिल्कुल ध्यान नहीं है इसलिए हम सभी ने निर्णय लिया है कि पहले सडक़ बाद में वोट, वार्ड की अर्चना अहिरवार ने बताया कि मेरी जब से शादी हुई है तभी से ससुराल में जबसे में आई हूं तभी से मैं देख रही हूं कि इस वार्ड की सुद कोई भी नहीं ले रहा है सडक़ की दुर्दशा शुरू से ही में ऐसे ही देखटी आ रही हूं इसके बाद भी प्रशासन मौन है यह बड़ी विडंबना है। मधु कुशवाहा ने बताया कि यदि यह सडक़ नहीं बनाई गईतो हम सभी मिलकर चुनाव का बहिष्कार तो कर ही रहे हैं लेकिन हम सभी में से कोई भी वार्डवासी वोट डालने नहीं जाएगा।
माया रैकवार ने बताया कि बचपन से लेकर आज तक मैंने कभी हमारे इस वार्ड की सडक़ को देखा ही नहीं है कि यहां कभी सडक़ थी जब चुनाव आते हैं तो वोट मांगने सभी आते हैं और सभी बड़े-बड़े वादे करके चले जाते हैं लेकिन चुनाव जीतने के बाद फिर यहां की खबर लेने का किसी भी नेता को टाइम नहीं रहता है। आराधना दीक्षित ने बताया कि जब इस वार्ड को गोद लिया था तो क्या यह सब दिखावा था अब तो मैं यही कहना चाहती हूं की नेताजी आप इस वार्ड को अपनी गोदी से उतार दो क्योंकि आप अपने वादे से मुकर गए हैं। मतदान का बहिष्कार करने वालों में शिवा दीक्षित, अर्चना अहिरवार, मधु कुशवाह, माया रैकवार, गंगाबाई रैकवार, आराधना दीक्षित, आदि बड़ी संख्या में वार्ड वासी उपस्थित थे। शिखा दीक्षित उप यंत्री नगर पालिका से जब चर्चा करनी चाहि तो उन्होंने फोन रिसीव नहीं किया।

इनका कहना है

जब इस संबंध में सीएमओ से जानकारी चाहिए तो उनका कहना था मुझे इस संबंध में ज्ञात नहीं है मैं जानकारी हासिल करके ही कुछ बता सकता हूं ।
-शशांक धाकड़, सीएमओ, नगर पालिका परिषद, बीना