अगले 24 घंटों के प्रदेश के इन 10 जिलों में तेज हवाओं के साथ होगी मूसलाधार बारिश, बढ़ेगी ठंड, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

MP Weather Update Today : एक बार पुनः प्रदेश के वातावरण में बदलाव का दौर देखा जा रहा हैं। जहां कल यानी की दिवाली के बाद से कई बड़े बड़े फेरबदल देखने को मिलने वाले हैं। पहाड़ी इलाकों में होने वाली भीषण बर्फ की वर्षा और वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के प्रभाव से 11-12 नवंबर के पश्चात टेंपरेचर में कमी आने की आशंका जताई जा रही है, जिससे सर्दी का प्रभाव और भी तीव्र होगा और छिटपुट जगहों पर घने कोहरे की काली चादर भी दिखाई देगी। वही दीपावली बाद नई मौसम प्रणाली के एक्टिव होने से प्रदेश के कई जिलों में वर्षा भी हो सकती है।

क्या कहता है मौसम कार्यालय का अनुमान

दरअसल मौजूदा समय में एक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस पाकिस्तान के इर्द गिर्द बना हुआ है, जबकि द्वितीय वेस्टर्न डिस्टर्बेंस अफगानिस्तान के करीब करीब बना हुआ है। दक्षिण-पूर्वी मध्य प्रदेश एवं उससे सटे छत्तीसगढ़ पर एक साइक्लोनिक घेरे का निर्माण हुआ है। इसके प्रभाव से हवाओं का मिजाज भी निरंतर दक्षिणी एवं दक्षिण-पूर्वी बना हुआ है जिससे मौसम में अधिक से अधिक बदलाव नहीं आ रहा है। 15 नवंबर के बाद से ज्यादा से ज्यादा टेंपरेचर के साथ ही कम से कम टेंपरेचर में भी कमी आना प्रारंभ हो जाएगी और सर्दी का प्रभाव भी तीव्र होगा। जहां प्रदेश में मौजूदा हालात में हवाओं का तारूफ दक्षिण और दक्षिण पूर्व की तरफ निर्माणित हो चुका है, जिसके चलते अगले 1-2 दिन मौसम अत्यंत ही सुखा और साफ रहेगा।

दिवाली बाद इन जिलों में वर्षा के संकेत

MP मौसम कार्यालय की माने तो दिवाली के बाद बंगाल की खाड़ी में एक और वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव होने की आशंका जताई गौ है इसके असर से एटमॉस्फियर में दवाब आएगा और हल्की वर्षा होने के संकेत जताए गए है। नई मौसम प्रणाली के बनने से सागर , टीकमगढ़ , पन्ना, छतरपुर, रायसेन ,विदिशा, बुंदेलखंड के हिस्सों में 15 से 22 नवंबर के बीच बूंदाबांदी हो सकती है। अगले कुछ दिनों में वातावरण में परिगर्तन के साथ डे और नाइट के टेंपरेचर में कमी देखने को मिल सकती है।