धूमधाम से मनी दीपावली, रंग-बिरंगी रोशनी में नहाया शहर

 स्वतंत्र समय, ग्वालियर

इस दीपावाली पर रंग-बिरंगी रोशनी, आतिशबाजी के साथ चुनावी रंग भी नजर आया है। प्रकाश का पर्व रविवार को धूमधाम से मनाया गया है। शहर के लोगों ने लक्ष्मी पूजन कर दीप जलाए फिर बच्चों व बड़ों ने जमकर पटाखे चलाए। लोग एक दूसरे को शुभकामनाए देते रहे। पूरा शहर रंग बिरंगी रोशनी से जगमगा रहा था। इस बार की दीपावली पर विधानसभा चुनाव की झलक भी साफ देखने को मिली। चार दिन बाद मतदान है तो चुनाव में किस्मत अजमा रहे उम्मीदवार अपने-अपने समर्थकों व क्षेत्र में सक्रिय नजर आए। किसी ने भारत माता के नाम पर दीप जलाएं तो किसी ने भगवान राम व लक्ष्मी माता के नाम पर दीप जलाए।

दीपावली पर रविवार को सुबह से ही उत्साह का माहौल था। शहरवासी सुबह से ही लक्ष्मीजी के पूजन के लिए अपनी दुकानों, मकानों की सफाई करते देखे गए। सुबह से ही शहर में ठेले वाले अशोक के पत्ते, माला आदि लेकर खड़े हो गए थे। लोगों ने पत्ते, फूल आदि खरीदकर दुकानों, मकानों पर सजाए। लोगों ने अपनी दुकानों, मकानों और ऑफिसों में लक्ष्मी जी का पूजन पूरे विधि विधान से किया। शाम होते ही दीपावली की असली चमक नजर आई। शहर रंग बिरंगी रोशनी में नहाया नजर आया। बाजारों में अलग ही रौनक बिखरी हुई थी। हर तरफ आतिशबाजी का शोर नजर आ रहा था। शहर के आसमान में अलग-अलग रंग के पटाखों की रोशनी नजर आ रही थी।

शुभ मुहूर्त में पूजन कर मनाई दीपावली

शहर के लोगों ने दीपावली के शुभ मुहूर्त में पूजन कर दीपावली का त्योहार मनाया है। पूजन के बाद परिवार में मिठाइयां बांटी गई और फिर आतिशबाजी की गई। हालांकि विधानसभा चुनाव को लेकर आचार संहिता लागू है और रात 10 बजे तक ही पटाखे चलाने थे पर दीपावली के त्योहार पर शहर के लोगों ने कुछ नहीं देखा बस त्योहार की चमक में रात भर आतिशबाजी होती रही है।

जमकर पटाखे फोड़े

हालांकि पटाखों से प्रदूषण होता है, लेकिन पूरे साल का एक बड़ा त्योहार दीपावली है और बच्चों से लेकर बड़ों ने जमकर पटाखे फोड़े। वैसे इस बार कम शोर व धुएं के पटाखों पर ज्यादा ध्यान रहा, लेकिन इसके बाद भी कोई पीछे नहीं रहना चाहता था। रात को तो आसमान पटाखों की रंगबिरंगी रोशनी से नहा गया।

उम्मीदवारों ने क्षेत्र में मनाई दीपावली

माहौल विधानसभा चुनाव का है तो इसे चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों ने अपने-अपने स्तर पर भुनाया है। ग्वालियर विधानसभा से कांग्रेस प्रत्याशी सुनील शर्मा ने अपने समर्थकों के साथ हजीरा पर दीपावली मनाई है। यहां एक साथ पांच हजार दीप चलाए गए थे। इस दौरान काफी संख्या में लोग मौजूद रहे। यहीं से भाजपा प्रत्याशी व ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर अपने कार्यकर्ताओं व क्षेत्र की जनता के बीच पहुंचे और दीपावली मनाया। इसी तरह ग्वालियर दक्षिण में वर्तमान विधायक व कांग्रेस प्रत्याशी प्रवीण पाठक ने भी अपने क्षेत्र के लोगों के साथ दीपावली का सेलिब्रेशन किया है।