8th Pay Commission : कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, अगर लागू होता है आठवां पे स्केल तो तीन गुना बढ़ जाएगा कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर, मिलेगी इतनी सैलरी

8th Pay Commission Benefits : केंद्रीय शासन निरंतर शासकीय कर्मियों के कल्याण हेतु कई सारी योजनाएं लाए जा रही है। वहीं अभी कुछ वक्त पूर्व ही केंद्र शासन द्वारा महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की भारी वृद्धि कर दी गई थी जिससे कर्मियों को मिलने वाला भत्ता 42 फीसदी से बढ़कर 46 प्रतिशत हो गया था। इसके चलते न सिर्फ उनकी ओवरऑल वेतनमान में बढ़ोतरी हुई बल्कि TA में भी बढ़ोतरी कर दी गई हैं।

मौजूदा समय में मिल रहा है 7वें पे स्केल का फायदा

यहां मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो शासन 2026 तक 8वें पे स्केल को जारी करने की योजना में है। दावों के मुताबिक शासन 8वां pe कमिशन बनाने की योजना में जुटी हुई है, हालांकि अभी तक इसको लेकर शासन द्वारा किसी भी प्रकार का कोई ऐलान नहीं किया गया है लेकिन इसे लेकर कई कर्मी संघों द्वारा भी केंद्र शासन को निरंतर लेटर लिखे जा चुके हैं। अभी मौजूदा समय में प्रत्येक शासकीय कर्मी 7वें पे स्केल के अंतर्गत लाभ उठा रहे हैं। रिपोर्ट्स की मानें तो अगर केंद्र शासन 1 जनवरी 2026 से 8वें पे स्केल को जारी कर देती है तो इससे कर्मियों के पे स्केल में 44% की भारी बढ़ोतरी देखी जा सकती है। यहां तक ही नहीं बल्कि मिलने वाला फिटमेंट फैक्टर भी 3 गुना से अधिक बढ़कर आएगा।

कितना होगा 8th पे कमिशन में फिटमेंट फैक्टर

अगर शासन अभी मौजूदा समय के फिटमेंट फैक्टर 2.57 की गणना से ही 8 वे पे स्केल का लाभ देती है तब ऐसे हालात में नया कम से कम पे स्केल होगा 2.57×18000 = 46,260, पर यदि दिमाग किए गए फिटमेंट फैक्टर यानी 3.68 की गणना से शासन लाभ देती है तो ऐसे हालात में कम से कम पे स्केल का लाभ मिलेगा 18,000. x 3.68 = 66,240

कार्मिक संघों का यह भी कहना है कि अगर आठवां पे स्केल डिमांड में आता है तो ऐसी स्थिति में ही जारी कर दिया जाएगा। तब शासकीय कर्मियों का कम से कम पे स्केल 25000 होगा जो हाल फिलहाल भी 18000 रुपए है।