दिमनी विधानसभा में भारी उपद्रव, चली गोलियां और हुआ पथराव, प्रशासन-पुलिस की खामोशी पर उठे सवाल

स्वतंत्र समय, मुरैना
शुक्रवार को मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव की वोटिंग के दौरान जिले की चर्चित विधानसभा दिमनी में सर्वाधिक उपद्रव की घटनाएं हुई है और लाठी गोली एवं पथराव हुआ है, जिसमें आधा दर्जन लोग घायल हुए हैं। क्षेत्र में चल रही गड़बड़ी को लेकर लोगों द्वारा लगातार अधिकारियों को फोन किए गए, परंतु अधिकारी नजर अंदाज करते रहे। मिरघान में हुई गोलीबारी की घटना के लगभग 2 घंटे बाद पुलिस अधीक्षक वहां पहुंचे और कहा कि कोई गोली नहीं चली है। इसके अलावा पोलिंग 146-147 दिमनी विधानसभा में एक युवक घायल हुआ है। शुक्रवार की सुबह 7:00 बजे से विधानसभा चुनाव के लिए जिले की 6 विधानसभा सीटों पर मतदान आरंभ हो गया और जिले की दिमनी विधानसभा में मतदान शुरू होने से पूर्व ही गोली चलने की खबरें आने लगी। बताया जाता है कि विधानसभा क्षेत्र के मिरघान गांव में क्षत्रिय समाज के लोगों ने ब्राह्मण परिवार के लोगों पर लाठी डंडों से हमला बोल दिया एवं गोली चलाई जिससे तीन लोग घायल हुए हैं। इसके बाद एक बार फिर से वहां उपद्रव हुआ और फिर से दो लोग घायल हो गए। इस घटना की गूंज पूरे जिले में सुनाई देने लगी। लेकिन प्रशासन एवं पुलिस के अधिकारियों द्वारा इसे गंभीरता से नहीं लिया गया और ना ही कोई कार्रवाई की गई अधिकारी गोली नहीं चलने की बात कहते रहे तो वहीं पुलिस अधीक्षक भी घटना स्तर पर 2 घंटे के पश्चात पहुंचे।

नौसेना के जवान को लाठियां से पीटकर किया घायल

जिले की दिमनी विधानसभा में ही भारतीय नौसेना में कार्यरत रूप कुमार शर्मा नामक पोलिंग बूथ पर मतदान कर लौट रहा था, तभी रास्ते में क्षत्रिय समाज के युवकों ने उसे पर हमला कर दिया और लाठी पत्थर मारे, जिससे वह घायल हो गया श्री शर्मा ने वायरल वीडियो मैं बताया कि क्षत्रिय समाज के युवक सुबह से ही ब्राह्मण समाज के लोगों को वोट डालने से रोक रहे थे और प्रशासन एवं पुलिस कोई सुनवाई नहीं कर रहा।

जोंहा की हवेली में युवक को जमकर पीटा

जिले की दिमनी विधानसभा क्षेत्र के पोलिंग बूथ क्रमांक 22 जोंहा की हवेली के क्षत्रिय समाज के युवकों ने वोट डालकर आ रहे राहुल कुशवाह नामक युवक की मारपीट कर डाली, जब वह वोट डालकर वापस घर आ रहा था। युवक द्वारा पुलिस को शिकायत की गई पर कोई सुनवाई नहीं हुई।

कई जगह ईवीएम मशीन हो गई खराब

शुक्रवार की सुबह 7:00 बजे जैसे ही मतदान आरंभ हुआ तो कुछ स्थानों से ईवीएम मशीन खराब होने की जानकारी सामने आई। बताया जाता है कि चंबल कॉलोनी बूथ क्रमांक 137 पर ईवीएम मशीन 1 घंटे तक खराब रही इस कारण मतदान करने आए मतदाता इंतजार करते रहे। वहीं सुमावली विधानसभा के ग्राम जतावर में भी ईवाएम मशीन के आरम्भ न होने की सूचना मिली है, सूत्रों के अनुसार 1 घंटे पश्चात मशीन आरंभ हुई, तब मतदान प्रारंभ हुआ।