शांतिपूर्ण तरीके से पांढुर्णा में हुआ मतदान, नोनछापर में चुनाव का बहिष्कार

स्वतंत्र समय, पांढुर्णा

पांढुर्णा विधानसभा क्षेत्र में शुक्रवार को सुबह 7 बजे से मतदान प्रारंभ हुआ, मतदाताओं ने उत्साह के साथ चुनाव कैसे पर्व में अपनी सहभागिता देते हुए मतदान किया। नगर और ग्रामीण क्षेत्र के कुछ बूथों पर मतदान धीमा होने के कारण दोपहर में लंबी कतारे मतदाताओं की लंबी कटारे दिखी। मतदान प्रारंभ होते ही जहां अटो प्रत्याशी पूजा अर्चना करके निर्वाचन कार्य में भ्रमण करते रहे, वहीं जिला कलेक्टर अजय देवगन शर्मा और पुलिस अधीक्षक राजेश त्रिपाठी भी मतदान केंद्रों की निगरानी करते रहे और पल-पल की जानकारी ली गई। कई मतदान केंद्रों पर शाम 6 बजे तक मतदाता पहुंचने के कारण उन मतदाताओं को टोकन देकर लाइन में लगाया और उनसे भी मतदान कराया गया। मतदान प्रक्रिया पूरी होने के बाद ईवीएम मशीनों को सील करके मतदान दल देर रात तक पांढुर्णा पहुंचता रहा।

प्रशासन और जवान रहे मुस्तैद

निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान निर्वाचन कार्य में लगे सभी अधिकारी और कर्मचारी अपने-अपने जिम्मेदारी है निभाते रहे जहां 254 मतदान केदो पर ढाई हजार से अधिक अधिकारी कर्मचारी तैनात थे। तो वही पुलिस प्रशासन और अन्य विभागों के अधिकारी कर्मचारी सुरक्षा व्यवस्था के अलावा पेट्रोलिंग, चुनाव संचालन और प्रबंधन में 11 घंटे तक लगातार जिम्मेदारी निभाते रहे। जिला मुख्यालय में बनाए गए कंट्रोल रूम से विभिन्न मतदान केदो की जानकारी महिला कर्मचारियों की टीम बैठक कक्ष में जमा कर रहे थे। वही 127 बूथों पर 135 सीसीटीवी कैमरो के माध्यम से लाइव मतदान की निगरानी टीवी स्क्रीन पर नायब तहसीलदार कार्यालय में निर्वाचन कार्य में लगे कर्मचारियों द्वारा लगातार होती रही। पांढुर्णा विधानसभा क्षेत्र में सुबह 7 बजे से मतदान नगर और ग्रामीण अंचलों में प्रारंभ हुआ। जिसमें सुबह 9 बजे तक 14.66 प्रतिशत, 11 बजे तक 33.10 प्रतिशत, दोपहर 1 बजे तक 53.37 प्रतिशत , 3 बजे तक 70. 29 प्रतिशत, शाम 5 बजे तक 82.62 प्रतिशत और शाम 6 बजे तक ८५.६८ प्रतिशत मतदान होने की जानकारी स्थानीय निर्वाचन शाखा से मिली है। समाचार लिखे जाने तक कई मतदान केंद्रों पर शेष बचा मतदान जारी था। चुनाव में पुरुष और महिलाओं के साथ साथ युवाओं और वयोवृद्ध मतदाताओं ने भी मतदान करके अपनी जिम्मेदारी निभाई। पांढुरना विस क्षेत्र के ग्राम मारूड में बूथ क्रमांक 178 में वरिष्ठ नागरिक 90 वर्ष से  ऊपर की श्रीमती अंजनीबाई ढोके पति दिवंगत गणपतराव ढोके ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। 17 नवंबर को पांढुर्णा जिला कलेक्टर अजय देव शर्मा और पुलिस अधीक्षक राजेश त्रिपाठी द्वारा भी अपने मताधिकार का प्रयोग करके क्षेत्र वासियों को मतदान के लिए प्रेरित किया। वही पांढुर्णा जिले में शांतिपूर्ण और निष्पक्ष चुनाव संपन्न होने पर जिला कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक महोदय द्वारा सभी अधिकारियों और कर्मचारियों के साथ-साथ क्षेत्र के मतदाताओं को भी बधाई दी।

नोनछापर में चुनाव का किया बहिष्कार

पांढुर्णा विधानसभा क्षेत्र और तहसील के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत पलाश पानी के ग्राम नोनछापर में चुनाव का बहिष्कार होने की जानकारी मिल रही है। बताया जा रहा है कि नोन छापर ग्राम के बूथ नंबर 75 में ग्राम वासियों द्वारा विधानसभा चुनाव में मतदान का बहिष्कार किया गया। इस ग्राम में 323 मतदाता है, जहां एक भी वोट नहीं डाला गया। बता जा रहा है कि लंबे समय से नोनछापर गांव के नागरिक सडक़ मार्ग के लिए आंदोलन कर रहे हैं लेकिन बार-बार ज्ञापन और चेतावनी देने के बावजूद जब सडक़ का निर्माण नहीं हुआ। तब ग्रामीणों ने चुनाव बहिष्कार की घोषणा इस चुनाव में की और 17 नवंबर शुक्रवार को हुए विधानसभा के चुनाव में इस ग्राम के किसी भी नागरिक या मतदाता ने अपने मताधिकार का प्रयोग ना करके विरोध जताया। बताया जा रहा है नोनछापर पलासपानी पंचायत में आता है, जो पांढुर्णा विकासखंड की अंतिम छोर पर स्थित है जिसकी दूरी तहसील मुख्यालय से लगभग 70 किलोमीटर से अधिक है।स्थानीय अधिकारियों ने ग्रामीणों के बीच जाकर उन्हें समझाएं देने का पूरा प्रयास किया।