जनता का आक्रोश मतपेटियों में हुआ बंद, अब फैसले का रहेगा इंतजार…

स्वतंत्र समय, कटनी

जिले के चारों विधानसभा क्षेत्रों में प्रदेश की नई सरकार चुनने को लेकर जबरदस्त उत्साह देखा गया। मतदान केंद्रों पर लम्बी कतारें लगी रहीं। हल्की ठंड के बावजूद लोग सुबह 7 बजे से ही पोलिंग बूथों पर पहुंचने लगे थे। सुबह के दो घण्टों में मतदान की रफ्तार धीमी रही लेकिन 10 बजे के बाद केंद्रों पर वोट के लिए आने वालों की तादात बढऩे लगी। लोकतंत्र के इस महायज्ञ में महिलाओं ने भी बढ़-चढकऱ हिस्सा लिया। ग्रामीण इलाकों में भी चौका-चूल्हा छोडकऱ महिलाएं अपने क्षेत्र के कर्णधारों को चुनने निकली।
पुलिस और अर्धसैनिक बलों की तैनाती के बीच चारों विधानसभा क्षेत्रों में जारी वोटिंग के दौरान छिटपुट विवादों की खबरें भी आती रहीं, जिन्हें प्रशासनिक अधिकारियों की सूझबूझ से टाला जाता रहा। बड़वारा के कुम्हरवारा में पुल न बनने से नाराज लोगों ने मतदान का बहिष्कार कर दिया तो मुड़वारा विधानसभा क्षेत्र के जरवाही में वोटिंग मशीनों में खराबी की शिकायतें पहुंची। वोटिंग मशीनों में आई खराबी के कारण कुछ मतदान केंद्रों में देरी से मतदान शुरू हुआ। मुड़वारा, विजयराघवगढ, बड़वारा तथा बहोरीबंद में बनाये गए कुल 1164 मतदान केंद्रों में प्रशासन के सख्त इंतजामों और पुलिस के पहरे के बीच चली वोटिंग के नतीजे 3 दिसम्बर को आएंगे। सुबह 11 बजे मिली जानकारी के मुताबिक चारों क्षेत्रों में कुल 985092 मतदाताओं में से 2 लाख 4 हजार 214 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके थे। बड़वारा में 22.12, विजयराघवगढ़ में 20.52, मुड़वारा में 17.41 और बहोरीबंद में 22.87 फीसदी मतदान की खबर थी।

यंग वोटर्स ने व्यवस्था में बदलाव के लिए किया वोट

विधानसभा चुनाव में पहली बार मतदान करने को लेकर युवाओं में खासा उत्साह दिखाई दिया। इस बार जिले की चारों सीटों पर नए मतदाताओं की संख्या लगभग 42 हजार थी। युवाओं ने कतार में लगकर पहली बार मतदान कर लोकतंत्र को मजबूत करने में भागीदारी निभाई। युवाओं की उत्सुकता इसी बात से पता चलती है कि कुछ युवा अपने केंद्र पर समय से पहले ही पहुंचकर लाइन में लगकर खड़े हो गए थे। मतदान करने के बाद उत्साहित युवाओं ने सोशल मीडिया पर सेल्फी शेयर की। शुक्रवार को विधानसभा चुनाव में पहली बार मतदान करने को लेकर चारों विधानसभा क्षेत्रों में युवाओं में खासा जोश दिखाई दिया। पहली बार मतदान करने के लिए युवक-युवतियां अपने परिजनों के साथ बूथों पर पहुंचे।

बुजुर्गों ने भी निभाई अपनी जिम्मेदारी

मतदान के दौरान युवाओं के साथ ही महिला मतदताओं में मतदान को लेकर खासा उत्साह देखा गया। बड़ी संख्या में महिला मतदाताओं ने केन्द्रों में पहुंचकर मतदान किया। खास बात यह रही कि महिलाएं अपने सारे काम छोडकऱ सबसे पहले मतदान के कर्तव्य के प्रति उत्साहित दिखीं। शहर की बात करें तो कुछेक मतदान केन्द्रों में 9 बजे से ही कतारें दिखने लगी थीं। यहां महिलाएं टोलियां बनाकर पहुंची, जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में भी ठंड के असर के बावजूद युवाओं, महिलाओं के साथ ही बुजुर्गों ने अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन किया।

सबसे पहले मॉकपोल से हुआ मतदान

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अवि प्रसाद ने अलसुबह मतदान केन्द्रों में घूम-घूम कर मतदान शुरू होने के पहले माकपोल प्रक्रिया का अवलोकन किया। 1164 मतदान केंद्रों में माकपोल प्रात: 5.30 बजे से 6 बजे के बीच शुरू हुआ और प्रात: करीब 6.30 बजे तक माकपोल की प्रक्रिया संपन्न हो गई। इसके बाद सीआरसी की गई। सीआरसी के बाद 7 बजे से मतदान शुरू हुआ। निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदान अभिकर्ताओं की मौजूदगी में मतदान केन्द्र में मॉकपोल दिखावटी मतदान किया गया। माकपोल के बाद पीठासीन अधिकारियों ने मॉक पोल के परिणामों से मतदान अभिकर्ताओं को अवगत कराया। माकपोल के बाद क्लीयर रिजल्ट क्लोज सीआरसी की गई। यह वह प्रक्रिया है, जब मतदान केंद्र में मशीन परीक्षण के लिए मॉकपोल में प्रयोग के लिए लाई जाती है। वोटिंग के बाद मशीन में डाटा क्लीयर कर इवीएम को मतदान के लिए तैयार किया जाता है।

कलेक्टर व एसपी ने किया मतदान

कलेक्टर अवि प्रसाद और पुलिस अधीक्षक अभिजीत कुमार रंजन ने मतदान केंद्र 243 शासकीय माध्यमिक शाला झिंझरी पहुंचकर मतदान किया। इसके पहले कलेक्टर श्री प्रसाद और पुलिस अधीक्षक श्री रंजन ने पंक्ति में लगकर अपनी बारी आने पर मतदान किया। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर अवि प्रसाद ने कहा कि नागरिक समृद्ध लोकतांत्रिक परम्पराओं के संवाहक हैं। मतदाताओं के सक्रिय सहभागिता से ही लोकतंत्र परिष्कृत और समृद्ध बनता है। मतदान से लोकतांत्रिक परम्परा को और अधिक समृद्ध बनाने और संवैधानिक कत्र्तव्य निभाने का एक और अवसर मिला है।