कर्मचारियों और पेंशनधारकों के लिए खुशखबरी, महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी के आदेश जारी, मिलेगा एरियर का लाभ, दिसंबर से खाते में आएगा इतना वेतन

UP Employees Pensioners Electricity DA Hike : लाखों कर्मचारियों और पेंशन धारकों के लिए एक बार फिर बड़ी खबर सामने आ रही हैं। दरअसल यूपी के इलेक्ट्रिक कर्मियों को एक बड़ी सौगात मिलने वाली है। उत्तरप्रदेश के पावर कॉरपोरेशन ने कर्मी समेत पेंशन धारकों के DA में 4 प्रतिशत तक की भारी बढ़ोतरी के ऑर्डर घोषित कर दिए है। इसके पश्चात कर्मियों और पेंशनधारकों का DA 46 प्रतिशत हो गया है। इसके साथ ही कर्मियों और पेंशनधारकों को 7 हजार रुपए एक्स्ट्रा बोनस भी मिलेगा। जिससे एक लाख 35 हजार से अधिक कर्मी सहित पेंशनर्स भी फायदा उठा पाएंगे।

कर्मी और पेंशन धारकों को मिलेगा 46 प्रतिशत DA का प्रॉफिट

यहां पावर कॉरपोरेशन और उसकी हेल्पर वितरण कंपनियों ने कर्मियों के DA और पेंशन धारकों व घरेलू पेंशन धारकों को मिलने वाली DR में चार फीसदी तक की भारी वृद्धि के ऑर्डर जारी कर दिए है। जिसका मुनाफा प्रदेश के एक लाख 35 हजार कर्मी और पेंशनरधारकों को डायरेक्ट रूप से मिलेगा, जो उन्हें इस वर्ष 1 जुलाई से भुगतान किया जाएगा।मौजूदा समय में बिजली कर्मियों को 42 प्रतिशत DA का प्रॉफिट मिल रहा है और अब 4 प्रतिशत बढ़ोतरी के बाद यह 42 फीसदी से बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगा। नवंबर की पगार के साथ अब कर्मियों और पेंशन धारकों को बढ़ाए गए DA, एरियर और बोनस का अतिरिक्त लाभ भी मिल सकेगा। इससे 35 हजार कर्मचारी और 1 लाख पेंशनधारक भी लाभान्वित होंगे।

यहां पर बोनस के आसार

दरअसल पिछले कई दिनों से राज्य की योगी आदित्यनाथ शासन ने दूसरे दूसरे कार्यालयों के 28 लाख शासकीय कर्मियों और पेंशनधारकों का DA 4 प्रतिशत बढ़ाया गया था। CM योगी आदित्यनाथ की घोषणा के फलस्वरूप, जुलाई 2023 से राज्य कर्मचारियों, मदद प्राप्त एजुकेशन एवं एजुकेशन डिपार्टमेंट, शहरी यूनिट्स, UGC कर्मियों, कार्य प्रभारित श्रमिकों और पेंशन धारकों को बेसिक सैलरी के 46 प्रतिशत की रेट से महंगाई भत्ता (DA) दिया मुहैया कराया जाएगा। वही राज्य कर्मचारियों (अराजपत्रित)/ कार्य प्रभारित कर्मियों, टीचर्स, शिक्षणेत्तर कर्मियों और नियमित सैलरी धारक कर्मियों को 30 दिन की कार्य उपलब्धियों के समान मतलब 7 हजार रूपए तक का बोनस भी देने पर निर्णय लिया था, इसका फायदा बिजली कर्मचारियों को भी मिलेगा।