IMD Alert: अगले 24 घंटों में इन 10 जिलों में गरज के साथ होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

IMD Rainfall Alert Today: बहुत दिनों से देश के मौसम में बदलाव का दौर जारी हैं। जिसके चलते भारतीय मौसम विज्ञान कार्यालय ने साइक्लोन तूफान ‘मिधिली’ को लेकर चेतावनी जारी करते हुए इसे बेहद गंभीर हालात बताए हैं। वहीं कार्यालय ने कहा कि साइक्लोन तूफान आज यानी शनिवार को दुर्बल हो जाएगा। जिससे यहां से वह त्रिपुरा और उससे लगे बांग्लादेश के ऊपर एक गंभीर प्रेशर के रूप में तब्दील हो गया है। आशंका जताई जा रही है कि अगले 6 घंटों में यह दक्षिण असम और उससे लगे मिजोरम और त्रिपुरा के ऊपर बढ़ सकता है। आपको बता दें कि बंगाल की खाड़ी पर गहरे प्रेशर का इलाका बना था। लेकिन कल यानी शुक्रवार को यह एक साइक्लोनिक तूफान में परिवर्तित हो गया। इस वजह से ऐसी आशंका जताई जा रही है कि पश्चिम बंगाल, ओडिशा सहित पूर्वोत्तर राज्यों में तूफानी वर्षा हो सकती है।

साइक्लोनिक तूफान ‘मिधिली’ का खतरा

यहां भारत मौसम विज्ञान कार्यालय ने सूचना देते हुए बताया हैं कि 18 नवंबर की रात्रि से 18 नवंबर के दिन तक साइक्लोनिक तूफान बांग्लादेश के तट को भेद सकता है। 18 नवंबर तक मछुआरों को समुद्र किनारे न जाने को कहा गया है।जबकि मौसम कार्यालय के अनुरूप, साइक्लोनिक तूफान सर्व प्रथम सुंदरबन पहुंचेगा। इसके बाद बांग्लादेश तट पर यह तूफान पहुंचा। IMD ने अपने समाचार के अनुसार बताया है कि साइक्लोनिक तूफान मधिली वीक होकर त्रिपुरा और उससे लगे बांग्लादेश के ऊपर मैजडीकोर्ट (बांग्लादेश) से करीब करीब 50 किमी उत्तर-पूर्व और अगरतला से 60 किमी दक्षिण-पूर्व में गहरे प्रेशर में परिवर्तित हो गया है।

पूर्वी राज्यों में वर्षा की प्रबल आशंका

आपको बता दे कि शुक्रवार को बंगाल की खाड़ी पर बने साइक्लोनिक तूफान की एक्टिविटी के चलते जैसा वातावरण बना था, वैसा ही वातावरण शनिवार को भी बना रहने का अंदेशा जताया गया हैं। वहीं मिजोरम जिला प्रशासन और जिला बाढ़ प्रबंधन द्वारा कर्मचारियों को सूचना जारी कर दी गई है। वहीं प्रशासन द्वारा लोगों को एहतियात बरतने की चेतावनी दे दी गई है। साथ ही वर्षा के बीच स्थानीय जनता को सतर्कतापूर्ण कोई ठोस चरण उठाने को कहा गया है। त्रिपुरा के चार जिलों में मौसम कार्यालय ने रेड अलर्ट जारी कर दिया है। जहां imd ने आइजोल जिले में 17 से 18 नवंबर की मॉर्निंग में 51 मिमी वृष्टि का पूर्वानुमान जारी कर दिया है।