तौल-कांटे की पूजा के साथ खरीदी शुरू 6111 रुपए 25 पैसे क्विंटल बिकी सोयाबीन

स्वतंत्र समय, शाजापुर

दीपावली के चलते आठ दिनों से बंद पड़ी मंडी के मुहूर्त में खुलने पर व्यापारियों ने तौल कांटे की पूजा-अर्चना की और इसके बाद खरीदी का कार्य शुरू हुआ जिसके बाद सूनी पड़ी कृषि उपज मंडी में फिर से किसानों के आने से चहल-पहल का माहौल बन गया। वहीं इस दिन पहले मंडी पहुंचने वाले किसान का मुहूर्त में तेज दामों पर अनाज खरीदा गया।

उल्लेखनीय है कि धनतेरस से कृषि उपज मंडी में उपज खरीदे जाने का काम बंद हो गया था। वहीं पुरानी परंपरा के चलते शनिवार को जब मंडी खुली तो इस दिन व्यापारियों द्वारा तौल-कांटे की पूजा-अर्चना कर मुहूर्त में खरीदी की गई। मुहूर्त की बोली में सोयाबीन की उपज लेकर मंडी पहुंचे पिपल्या के किसान नवाब खां से खरीदी की गई। मुहूर्त में भीमावद टे्रडिंग कंपनी ने कृषक से करीब 8 क्विंटल सोयाबीन की खरीदी की और इसके एवज में किसान को 6111 रुपए 25 पैसे क्विंटल के मान से भुगतान किया गया। इसके बाद ग्राम टुकराना के किसान दिनेश से 6 बोरी सोयाबीन 5711 रुपए 25 पैसे क्विंटल के भाव में शखेश्वर ट्रेडर्स द्वारा खरीदा गया। वहीं श्रीनाथ ट्रेडिंग ने बमोरी के किसान दुलेसिंह से 5 बोरी सोयाबीन 5811 रुपए 25 पैसे क्विंटल के दाम पर खरीदा।

किसान का साफा बांधकर किया गया स्वागत

दीपावली के बाद मंडी खुलने पर मुहूर्त में पिपल्या के किसान नवाब खां से सोयाबीन की खरीदी की गई,  जिसका परंपरानुसार मंडी के व्यापारियों ने साफा बांधकर स्वागत किया और मुहूर्त की बोली लगाई। इसके बाद तौल कांटे की पूजा-अर्चना कर खरीदी का श्रीगणेश किया गया। जानकारी के अनुसार शनिवार को मंडी में 1992 क्विंटल सोयाबीन खरीदी की गई जिसका भाव 4211 से 6111 रुपये प्रति क्विंटल रहा। इसके अलावा 79 बोरी गेहूं की भी खरीदी की गई और इस दिन गेहूं का दाम 2436 से 3001 रुपए क्विंटल रहा। इसी तरह चना विशाल 2 बोरी खरीदा गया और किसान को इसके लिए 4600 रुपए के भाव से भुगतान किया गया। वहीं 1 बोरी धनिया की खरीदी की गई जिसका दाम 5001 रुपए क्विंटल रहा। बड़ी संख्या में किसान और व्यापारी उपस्थित थे।