कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, हर वर्ष मिलेगा इस नए भत्ते का लाभ, आदेश जारी, खाते में आएंगे इतने रुपए

Forth Class Employees Uniform Allowance : कर्मचारियों के लिए एक बार फिर नई सौगात की पेशकश कर दी गई हैं। दरअसल एक ओर उत्तराखंड के एक लाख से भी अधिक शासकीय कर्मियों-पेंशनधारकों को DA में इजाफे का बड़ी बेसब्री से इंतजार है, वही दूसरी ओर फोर्थ केटेगरी के कर्मियों को दीपोत्सव के पश्चात बड़ी सौगात दी गई थी। वहीं राज्य की पुष्कर धामी शासन ने फोर्थ केटेगरी के कर्मियों को वर्दी भत्ते की डिमांड को पूर्ण कर दिया है, अब कर्मियों को प्रत्येक वर्ष वर्दी भत्ता प्राप्त होगा।

प्रत्येक वर्ष मिलेगा इस भत्ते का लाभ

यहां उत्तराखंड शासन ने फोर्थ केटेगरी के कर्मचारियों को सालाना 2400 रुपए वर्दी भत्ता देने का महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। इस विषय में फाइनेंशियल डिपार्टमेंट ने ऑर्डर भी जारी कर दिया है, हालांकि इस ऑर्डर में सचिवालय कर्मी मौजूद नहीं हैं। सचिवालय को छोड़कर अन्य शेष प्रदेश भर के कार्यालयों में कार्यरत फोर्थ केटेगरी के कर्मचारियों को इसका मुनाफा मिलेगा। यह DA जनवरी 2024 से जारी होगा। हालांकि ड्रेस भत्ता देने के साथ ही राज्य सरकार ने कंपलसरी शर्तों को भी इसमें जोड़ा है, जिसका कर्मचारियों को मानना पड़ेगा।

इन नियमों-शर्तों का करना होगा आदर

  • उत्तराखण्ड सरकार द्वारा घोषित सरकार के आदेश के अंतर्गत सभी स्त्रियां एवं मर्द फोर्थ केटेगरी कर्मचारियों द्वारा ड्रेस कोड सिलवाने के उपरांत आहरण- बांटने का सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा कि ड्रेस कोड सिलवा लिया गया है एवं व्यवस्थित स्थिति में भी है। सभी स्त्रियां एवं मर्द फोर्थ केटेगरी के कर्मियों को सभी काम दिन में ड्रेस कोड पहन कर प्रेजेंट होना कंपलसरी होगा।

     

  • सभी महिला एवं आदमी फोर्थ केटेगरी के कर्मियों के लिए यह बेहद ज्यादा जरूरी होगा कि वर्दी पर उल्टी तरफ उनका नाम और उपनाम दर्शाया जाएगा एवं वर्दी कंपलसरी तौर पर पहनी जाएगी।

     

  • ऑर्डर के अंतर्गत अगर कोई व्यक्ति एवं महिला फोर्थ केटेगरी के कर्मचारी की ड्रेस में विभाग में सम्मिलित नहीं होते हैं तो वर्दी हेतु दंड रकम संबंधी कर्मी से वसूल करते हुए उसके खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाएगा।

     

  • वर्दी न पहने जाने के बाद संबंधित कार्यालयाध्यक्ष / जिस अफसर के साथ कर्मी नियुक्त हुए है यह उनकी जिम्मेजाती हैं कि यह निर्धारित करें कि सभी फोर्थ केटेगरी वर्दी में ही विभाग आए।