लाखों कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! महंगाई भत्ते में होगी 4% की जबरदस्त बढ़ोतरी, एरियर का मिलेगा लाभ, जल्द जारी होंगे आदेश

Uttarakhand Employees DA Hike/Bonus : एक बार फिर उत्तराखंड के लाखों शासकीय कर्मियों और पेंशन धारकों के लिए एक जरूरी अपडेट सामने आई है। वहीं दीपोत्सव बोनस के बाद अब शीघ्र ही कर्मियों और रिटायर्ड कर्मियों के 4 प्रतिशत महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी को लेकर इनका इंतजार अब शीघ्र ही समाप्त होने वाला है। जहां जानकारी मिली है कि अक्टूबर महीने में हुई कैबिनेट मीटिंग में महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के विषय में फैसला लेने को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को कमान सौंपी गई हैं। जिसके बाद केन्द्र के प्रकार ही राज्य के कर्मचारियों को DA देने की पत्रावली को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का अनुमोदन मिल चुका है, हालांकि अभी DA देने के ऑर्डर भी जारी नहीं किए गए हैं।

शीघ्र ही घोषित होंगे DA me बढ़ोतरी के ऑर्डर

दरअसल, सेंट्रल गवर्नमेंट द्वारा केन्द्रीय कर्मियों पेंशन धारकों का 4 फीसदी DA बढ़ाए जाने के बाद अब राज्यों में भी महंगाई भत्ते की रेट में वृद्धि होना प्रारंभ हो गई है। अबतक हरियाणा, ओडिशा, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु और राजस्थान जैसे कई राज्यों ने मंहगाई भत्ते और बोनस की घोषणा की जा चुकी है और अब उत्तराखंड शासन द्वारा अपने कर्मियों और पेंशन धारकों का 4 प्रतिशत DA बढ़ाने की योजना बना ली गई है। इधर आशंका जताई गई है कि CM ki स्वीकृति मिलने के बाद अब तुरंत ही फाइनेंशियल डिपार्टमेंट द्वारा DA बढ़ोतरी के ऑर्डर भी जारी किए जा सकते है।

जुलाई से 46 फीसदी महंगाई भत्ते का लाभ मिलना संभव

मौजूदा समय में राज्य कर्मचारियों पेंशनरों का DA 42 फीसदी है और 4 प्रतिशत बढ़ने के बाद यह 46 परसेंट हो जाएगा। जहां अंदेशा जताया गया है कि केन्द्र की भांति राज्य शासन द्वारा इसे 1 जुलाई 2023 से जारी कर दिया जाएगा, ऐसे में 4 माह का एरियर भी मिलेगा। यदि नवंबर में महंगाई भत्ता बढाया जाता है तो दिसंबर में नई रेट के साथ पगार बढ़कर आ सकती है मतलब दिसंबर की पगार के साथ 46 फीसदी DA और एरियर का लाभ भी मिल सकता है। हालांकि इसकी ऑफिशियल पुष्टि होना शेष है।

7वें और छठे वेतन आयोग के कर्मचारियों पेंशनरों को मिलेगा लाभ

इससे 7th Pay Commission के प्रदेश के 3 लाख से ज्यादा राजकीय, एजुकेशन प्राप्त शिक्षण व प्राविधिक एजुकेशन इंस्टीट्यूट, यूजीसी पे स्केल में कार्यशील पोस्ट वालो को और शहरी यूनिट के कार्य विभाग व पेंशनधारकों को फायदा मिलेगा। वही 6th Pay Scale ले रहे कार्यशील कर्मियों के DA में भी जबरदस्त बढ़ोतरी की जाएगी। जिधर बढ़े हुए महंगाई भत्ते के शुल्क से शासकीय कोष पर सालाना तकरीबन 600 करोड़ रुपए का खर्च पड़ेगा। इससे कार्यशील कर्मियों के मंथली मानदेय में 2000 रूप से लेकर 5000 रुपए तक वृद्धि होगी।