IMD Alert:अगले 24 घंटों में इन 10 जिलों में होगी भारी बारिश, गिरेगी बिजली, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

IMD Rainfall Alert Today: उत्तर भारत के कई राज्यों में प्रचंड ठंड का मंजर साफ साफ देखा जा रहा है। इधर रात्रि के पहर टेंपरेचर में भारी गिरावट नोट की जा रही है। इसके अतिरिक्त सुबह के पारे में भी पूर्व की तुलना में मंदी नजर आ रही है। जहां दिन के समय अब धुआं भी दिखाई देने लगा है। जिसपर 20 नवंबर यानी सोमवार को ज्यादा से ज्यादा टेंपरेचर 27 डिग्री तो कम से कम टेंपरेचर 13 डिग्री रिकॉर्ड किया गया हैं।

राजधानी दिल्ली में इस तरह रहेगा मौसम का मिजाज

आपको बता दें कि पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के ज्यादातर भागों में उत्तर और उत्तर-पूर्व राजस्थान और पश्चिम उत्तर प्रदेश के छिटपुट भागों में भी कम से कम टेंपरेचर 10 से 13 डिग्री के करीब जा चुका है। मौसम कार्यालय के अनुसार नई दिल्ली में रविवार यानी 19 नवंबर को कम से कम टेंपरेचर 14 डिग्री तो सर्वाधिक टेंपरेचर 27 डिग्री रिकॉर्ड किया जा सकता है। इस बीच राजधानी में अच्छे खासे कोहरे का प्रभाव भी देखा जा सकता है।

लखनऊ और नोएडा में ये है मौसम का हाल

इस समय बात करें यूपी की राजधानी लखनऊ की तो यहां 21 नवंबर को दिन के समय धुंध समेत कोहरे की चादर देखने को मिल सकती हैं और बाद में आकाश के बिल्कुल क्लियर रहने की गुंजाइश एकदम स्पष्ट रहेगा। इस समय अल्प टेंपरेचर 16 डिग्री और अधिकांश टेंपरेचर 29 डिग्री सेल्सियस जा सकता है। लखनऊ की तुलना में नोएडा का टेंपरेचर अत्यंत महीन बना हुआ है। जहां नोएडा में कम से कम टेंपरेचर 14 डिग्री रह सकता है। इधर ज्यादा से टेंपरेचर 28 डिग्री सेल्सियस के पार भी जा सकता हैं। यहां भी घना अंधेरा या फिर धुंध दिखेगी।

क्या है मौसम का हाल

असल में बीते 24 घंटों के मध्य अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, दक्षिणी तमिलनाडु और केरल में मामूली से तेज वर्षा हुई। वहीं तटीय ओडिशा, पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी पर बने डीप प्रेशर के दरमियान मामूली बरसात हुई। फिलहाल यह काम तकरीबन 20 किमी प्रति घंटे की रफ्तार के साथ उत्तर-पूर्व दिशा की ओर बढ़ रहा है। हालांकि एक साइक्लोनिक तूफान मिधिली में तब्दील हो गया है। यह 20 नवंबर की रात्रि या सुबह के दिन 60-70 किमी प्रति घंटे की गति से लेकर 80 किमी प्रति घंटे की स्पीड वाली हवा के साथ खुपापारा के पास बांग्लादेश तट को पार कर सकता है

आने वाले 24 घंटे इन जगहों पर हो सकती है बारिश

स्काईमेट वेदर के अनुसार आगामी 24 घंटों के मध्य त्रिपुरा में तेज से तीव्र वर्षा होने के आसार जाते गए है। दक्षिणी असम, मणिपुर, मिजोरम और नागालैंड में मामूली से व्यापक वृष्टि देखने को मिल सकती हैं। वहीं अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तमिलनाडु और केरल में कम से कम वर्षा से तीव्र वर्षा के आसार जताए गए है। ओडिशा के उत्तरी तट और गंगीय पश्चिम बंगाल में कुछ एक इलाकों में सामान्य वर्षा के प्रबल चांसेस बताए गए है। वहीं, दिल्ली और NCR का एयर क्वालिटी मापक सीरियस केटेगरी में रहेगा। जहां मौसम कार्यालय के मुताबिक राजधानी में AQI लेवल 379 के पार भी पहुंच सकता है।