कांग्रेस प्रत्याशी ने लिखा चुनाव आयोग को पत्रः बुजुर्गों, दिव्यांग व डाक मतपत्र को सुरक्षित करने की मांग

स्वतंत्र समय, ग्वालियर

ग्वालियर दक्षिण से विधायक व कांग्रेस प्रत्याशी प्रवीण पाठक ने निर्वाचन आयोग को पत्र लिखकर निष्पक्ष मतगणना कराने की मांग की है। उन्होंने बुजुर्गो, दिव्यांग व शासकीय कर्मचारियों के डाक मतपत्र को सुरक्षित रखने और उनकी सीसीटीवी से निगरानी की मांग की है। पत्र में कांग्रेस प्रत्याशी ने मांग की है कि ईवीएम तो स्ट्रांग रूम में सुरक्षित हैं वहां फोर्स भी लगा है और कैमरे भी लगे हैं, लेकिन बुजुर्ग, दिव्यांग के पोस्टल बैलिट व डाक मतपत्र जिला कोषालय में रखे गए हैं। वहां न तो सीसीटीवी कैमरे लगे हैं नहीं सुरक्षा के कोई उपाय किए गए हैं। इसलिए निष्पक्ष मतगणना कराने के लिए वहां कैमरे लगवाए जाएं। साथ ही अन्य दलों को वहां निगरानी के लिए अपने खर्चे पर रुकने का इंतजाम किया जाए। पत्र में कांग्रेस प्रत्याशी व ग्वालियर दक्षिण से वर्तमान विधायक प्रवीण पाठक ने 9 बिंदु रखकर उनको मानकर निष्पक्ष मतगणना के लिए कदम उठाने की मांग की है।

पत्र में यह मांग उठाईं

  1. जिला कोषालय में रखे मतपत्रों की सुरक्षा निरंतर सीसीटीवी कैमरों के जरिये की जाए।
  2. यह सीसीटीवी कैमरे बड़ी स्क्रीन से कनेक्ट कर स्क्रीन कोषालय के बाहर लगायी जाए।
  3. यह स्क्रीन के समीप कांग्रेस प्रत्याशी को टेन्ट लगाकर अपने खर्चे पर निगरानी करने की अनुमति प्रदान की जाए।
  4. कोषालय में रखे मत पत्रों की सुरक्षा के लिए एसएएफ, सीआरपीएफ के सैनिकों की तैनाती की जाए।
  5. कोषालय में प्रवेश करने वाले प्रत्येक व्यक्ति का रजिस्टर में नाम, मोबाइल नम्बर व कोषालय आने का प्रयोजन स्पष्ट हो। उसकी जानकारी प्रत्येक प्रत्याशी को प्रदान की जाए।
  6. डाक मतपत्रों की गणना के समय मत पत्र के लिफाफे के ऊपर पूर्व में ही अधिकार पत्र में अंकित मतदाता सरल क लेख कर दिया जाए।
  7. जिससे गणना के समय मतपत्र के लिफाफे एवं मतपत्र पर लिखे गये मतदाता सरल क में समानता बनी रहे और मतपत्र की निष्पक्षता भी प्रभावित न हो।
  8. सीसीटीवी कैमरों को मतगणना दिवस पर विद्युत अवरोध की स्थिति से बचने के लिए 24 घण्टे के जनरेटर बैकअप पर लिया जाए। यह खर्चा भी प्रत्याशी वहन करने के लिए तैयार है।
  9. वोटिंग मशीन की गिनती के समय प्रत्येक मशीन का गणना पत्रक प्रत्याशियों को प्राप्त हो, साथ ही प्रत्येक चक्र पश्चात गणना पत्रक का डाटा अपलोड करने के पश्चात अपलोड डाटा की प्रति भी प्रत्याशियों को प्रदान की जाए। अपलोड डाटा की प्रति दिये जाने के उपरांत ही नवीन गणना चक्र आरंभ कर वोटिंग मशीन की गिनती शुरू की जाए।
  10. गणना पत्रक से डाटा अपलोड किये जाते समय प्रत्याशी के अधिवक्ता अथवा एक अभिकर्ता को अथवा स्वयं प्रत्याशी को डाटा अपलोड स्थल पर उपस्थित रहने की अनुमति प्रदत्त की जाए।