IMD Alert: अगले 24 घंटों में इन 10 जिलों में होगी बिजली गरजने के साथ भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

IMD Rainfall Alert Today: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कल यानी सोमवार को मामूली वर्षा के बाद मौसम का रुख परिवर्तित होता हुआ नजर आया और फिर एक बार पुनः पारे में गिरावट देखी गई। इसके बाद लोगों को सर्दी का भयंकर अनुभव होने लगा। इस दौरान मौसम कार्यालय ने उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश सहित देश के अनेकों राज्यों में वृष्टि की भविष्यवाणी भी जारी कर दी है। मौसम कार्यालय के अनुसार, मंगलवार को उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश के अतिरिक्त दक्षिण के तमाम राज्यों में वराह होने की आशंका के साथ ही बिजली की तेज गर्जना भी जारी रहने का अंदेशा जताया गया है। जहां उत्तर प्रदेश में बेकार मौसम के दौरान कई जिलों में विद्यालयों में छुट्टी का ऑर्डर भी पास कर दिया गया हैं। इधर दक्षिणी के राज्य तमिलनाडु में बीते कई दिनों से वर्षा का सिलसिला लगातार बरकरार है। वहीं इतवार को गुजरात में भी तीव्र वर्षा का क्रम देखने को मिला।

दरअसल यहां बीते 24 घंटों में हरियाणा और दिल्ली में बिजली की कड़कड़ाहट, और जोरदार हवाओं और ओलावृष्टि समेत मामूली सी बारिश हुई है। जहां मौसम डिपार्टमेंट के अनुरूप, मंगलवार के बाद वातावरण व्यापक रूप से बदलेगा अर्थात बेतहाशा तरह से मौसम स्पष्ट रहेगा। वहीं, IMD ने अंदेशा जताए हुए बताया है कि बुधवार से मध्य भारत में रात्रि के पारे में 2-3 डिग्री सेल्सियस की भारी कमी आएगी। चलिए जानते हैं अन्य शेष राज्यों में कैसा रहेगा मौसम का हाल।

इन राज्यों में अगले 24 घंटों तक तेज बरसात के आसार

असल में बीते कुछ दिनों से मौसम कार्यालय की माने तो, आगामी दिनों में उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के अधिकांश भागों में कम से कम पारे में आहिस्ता आहिस्ता 2 से 3 डिग्री सेल्सियस गिरने की आशंका जताई जा रही है, जिस कारण से सर्दी में भारी वृद्धि देखी जाएगी। इधर, आज यानी मंगलवार के दिन उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, बिहार और झारखंड में अधिक वर्षा होने की संभावना जताई गई हैं।


इधर IMD के अनुरूप, आगामी दो दिनों में पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान, असम, मेघालय, दिल्ली, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के भिन्न भिन्न स्थानों में मामूली से भारी रूप से घना कोहरा डेरा डाले रहने की चेतावनी जारी कर दी गई है। जहां दूसरी तरफ देखा जाए तो, आने वाले 3 दिनों में अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में अत्यंत व्यापक वर्षा और दक्षिणी राज्यों में कम से कम वृष्टि की आशंका जताई गई हैं।

IMD ने मछली पकड़ने वाले मछुआरों को दी राय दी हैं कि उन्हें समुद्र के अंदर जाने से खुदको दूर ही रखना चाहिए। वहीं IMD के द्वारा, मंगलवार और बुधवार (नवंबर 28-29) को दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर, बुधवार से शुक्रवार (नवंबर 29-30) तक दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी और दक्षिण-पश्चिम और वहीं समीपवर्ती मध्य खाड़ी में न जाने की हिदायत दी है।

उत्तराखंड में टेंपरेचर में आई भरी कमी

उत्तराखंड के मौसम में भी एकाएक बड़ा बदलाव देखने को मिला हैं। जिसके बाद केदारनाथ, बद्रीनाथ, हेमकुंड साहिब सहित पिथौरागढ़ के उच्च चोटी वाले क्षेत्र में भीषण स्नोफॉल देखा जा रहा है, जिससे पूरे राज्य का पारा लुढ़क गया है। आज और कल अर्थात मंगलवार और बुधवार को भीषण हिमपात की भी आशंका जताई जा रही है। इधर मौसम कार्यालय ने यहां के लिए येलो अलर्ट भी जारी कर दिया है।