IMD Alert: अगले 24 घंटों में इन 10 जिलों में गरज के साथ होगी धुआंधार बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

IMD Rainfall Alert Today: पिछले काफी दिनों से दिल्ली-NCR सहित उत्तर भारत में मेघों के आवागमन समेत डेरा डाले रहने के आसार जताए गए हैं। इधर भारतीय मौसम कार्यालय (IMD) का कहना है कि वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के चलते कई क्षेत्रों में रिमझिम बोंछारें पड़ने और मामूली बूंदाबांदी होने के आसार जाता दिए गए हैं। इससे सर्दी का प्रभाव और भी अधिक बढ़ सकता है और स्थानीय लोगों को जोरदार सर्दी महसूस हो सकती है।

इधर कश्मीर में स्नोफॉल से सर्दी अत्याधिक बढ़ गई है। गुलमर्ग में स्नोफॉल प्रारंभ हो गया है। मौसम कार्यालय ने आज भी स्नोफॉल और वर्षा को लेकर एक और अलर्ट जारी कर दिया है। ऐसे में आहिस्ता आहिस्ता मैदानी क्षेत्रों में सर्दी बढ़ रही है। इसलिए दिल्ली में भी टेंपरेचर घटते ही जा रहा है। यूपी और बिहार के अधिकतर क्षेत्रों में आकाश में प्रातः मेघ डेरा डाले हुए थे। मौसम कार्यालय (IMD) के अनुसार, आज प्रभात के साथ कश्मीर के गुलमर्ग और सोनमर्ग में स्नोफॉल हुआ हैं। सायंकाल को और ज्यादा स्नोफॉल होने का अंदेशा जताया गया है। इधर श्रीनगर में वर्षा हुई। कुछ दिन पूर्व सर्दी के पैर पसारने की जगह से घाटी में शीतलता और भी अधिक बढ़ गई हैं। ऐसे में लोकल लोगों और सैलानियों को हेल्थ से रिलेटेड प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ा।

दिल्ली-हरियाणा-पंजाब में मौसम का मिजाज

मौसम कार्यालय के अनुसार दिल्ली में आज प्रभात कम से कम टेंपरेचर 12.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो इस मौसम में औसत से दो डिग्री ज्यादा है। यहां आज, दिन में मेघ डेरा डाले रहने और सामान्य वर्षा का अंदेशा जताया गया है। जिस पर प्रभात के पहर साढ़े आठ बजे सापेक्षिक दृश्यता 96% थी। वहीं सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड (CPCB) के डाटा के अनुसार, आज प्रात नौ बजे एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 366 था। आज ज्यादा टेंपरेचर 24 डिग्री सेल्सियस रहने की आशा जताई गई है। जिस पर दिल्ली और NCR में शुक्रवार से फॉग अत्याधिक होने का अंदेशा भी जताया गया हैं।

यहां गुरुवार की दोपहर से इसमें तीव्रता से भारी वृद्धि हुई हैं। जिस पर कोहरे के चलते दोपहर के समय दृश्यता पर भी गहरा प्रभाव देखा गया हैं। आज बरकरार अनुमान के अनुसार हवाओं की रफ्तार की वजह से पॉल्यूशन के लेवल में 30 नवंबर और एक दिसंबर को थोड़ी शांति रहेगी। आज वीरवार प्रभात दिल्ली का AQI 366 के करीब करीब रिकॉर्ड किया गया हैं।

राजधानी के अधिकांश क्षेत्रों में AQI अत्यंत बेकार लेवल पर गुजर चुका है। हालांकि आज भी वर्षा की आशंका जताई गई है। ऐसे में पॉल्यूशन से सुकून मिलने की आशंका जताई गई हैं।

चंडीगढ़ में आज का मौसम का मिजाज

इधर चंडीगढ़ में मौसम का मिजाज काफी बदला हुआ सा लग रहा है। इधर सुबह से राजधानी चंडीगढ़ समेत पंजाब के तमाम जिलों में वर्षा हो रही हैं। वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के एक्टिव होने के साथ ही मौसम बदला हुआ सा लग रहा है। जिससे पंजाब में वर्षा हुई है। इधर चंडीगढ़ में प्रभात तीन बजे बरसात प्रारंभ हुई जो विराम विराम कर बरकरार हुई हैं। यहां पंजाब के कई जिलों में अंतराल के पश्चात हो रही बरसात के चलते। मोहाली, अमृतसर, जालंधर, पटियाला समेत कई क्षेत्रों में अंतराल के बाद बारिश हुई। ऐसे में पारे में लगभग तीन डिग्री सेल्सियस की कमी आई है जिस से ठंडी का अनुभव होने लगा हैं।

भारी वर्षा का अलर्ट जारी

मौसम कार्यालय ने आगामी कुछ दिनों तक कई राज्यों में मूसलाधार वर्षा और बर्फबारी को चेतावनी जारी कर दी गई हैं। मौसम कार्यालय (IMD) के द्वारा बंगाल की खाड़ी में कम नमी के इलाकों के असर से आंध्र प्रदेश के कुछ भागों में 5 दिसंबर तक तूफान और जोरदार वर्षा होने की आशंका जताई गई है।

दक्षिणी भारत में भयंकर वर्षा के आसार

तमिलनाडु के छिटपुट क्षेत्रों में बीते कई दिनों से अंतराल के बीच बारंबार तूफानी वर्षा का तूफानी दौर देखने को मिल रहा हैं। यहां वेदर डिपार्टमेंट ने एक बार फिर जोरदार बरसात का अंदेशा जारी कर दिया गया है। इधर चेन्नई में तेज वर्षा के बाद रोड़, तालाब में परिवर्तित हो चुकी हैं। जहां जलभराव का एक बड़ा और सोचनीय विषय यह भी है कि अब यहां स्थानीय लोगों के आवासों में जल घुस गया है। तिरुवल्लुर जिले का भी हाल कुछ ऐसा ही है, जहां सड़कों पर जल भर गया है। जिस वजह से लोगों को समस्याओं को फेस करना पड़ रहा है। भयंकर बारिश के चलते सरकार ने यहां सभी विद्यालय और कॉलेज क्लोज रखने के ऑर्डर जारी कर दिए हैं। कांचीपुरम में भी तेज वर्षा के पश्चात रोड़ पर वाहन डूबते हुए दिखाई दे रहे हैं।

आंध्र प्रदेश के मौसम का मिजाज

आगे बात करे आंध्र प्रदेश के मौसम की तो यहां तिरुपति में आज भीषण वर्षा हो रही है। जिस पर कई क्षेत्रों में सर्दी बढ़ गई है। मौसम कार्यालय ने अलर्ट जारी करते हुए लोगो को सतर्क रहने की हिदायत दी हैं। यहां बात करें, विदेश की जहां तुर्किये के इस्तांबुल में भी वर्षा कहर बनकर लोगों पर जुर्म ढा रही है। बारिश के चलते एक व्यक्ति की मौत हो गई है। वहीं जोरदार वर्षा को देखते हुए भी कई सारी उड़ाने अर्थात फ्लाइट्स को भी स्थगित कर दिया गया है।