हरपालपुर में बिना रसीद दिए अधिक कीमत पर खाद बेचने पर दुकान सील

स्वतंत्र समय, छतरपुर

कलेक्टर संदीप जी.आर. ने रबी फसलों दृष्टिगत जिले में उर्वरक का सुचारू रूप से वितरण सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों को जिलेभर की खाद वितरण सोसायटियों एवं अन्य वितरण केन्द्र पर निरीक्षण करने के निर्देश दिए। साथ ही खाद की कालाबाजारी रोकने, अवैध भण्डार पर कार्यवाही करने तथा जिले की सीमाओं एवं एमपी-यूपी बॉर्डरों पर भी चेकिंग करने के निर्देश भी दिए, ताकि जिले का खाद अन्य राज्य एवं जिलों में परिवहन न हो।
कलेक्टर के निर्देश पर सोमवार को एडीएम नम: शिवाय अरजरिया ने छतरपुर शहर के सटई रोड स्थित नीरज अग्रवाल खाद वेयर हाउस सहित नौगांव रोड के विभिन्न वितरण केन्द्रों पर निरीक्षण किया गया। इस दौरान एसडीएम बलवीर रमन एवं डीडीए डॉ. बी.पी. सूत्रकार उपस्थित रहे। इसी क्रम में नौगांव तहसीलदार संदीप कुमार तिवारी ने हरपालपुर स्थित खाद बीज भंडार की जांच की और कृषकों से चर्चा के दौरान कैथोकर एवं भदर्रा के कृषकों ने बताया कि निर्धारित कीमत से अधिक कीमत पर खाद मिला और रसीद भी नहीं दी गई। तहसीलदार द्वारा मौके पर जांच करते हुए खाद बीज भंडार की दुकान को सील करने की कार्यवाही की गई। साथ ही दुकानदारों को निर्धारित दर पर खाद बेंचने और रसीद देने की कड़ी हिदायत दी गई। बिजावर एसडीएम विजय द्विवेदी ने मंडी स्थित गोदाम में खाद वितरण का निरीक्षण कर कृषकों से चर्चा की। लवकुशनगर में कृषकों की व्यवस्था को देखते हुए टोकन देकर खाद वितरण कराया गया। बड़ामलहरा में भी अधिकारियों द्वारा खाद दुकानों के स्टॉक और विक्रय पंजी की जांच की गई। घुवारा में भी प्राईवेट दुकानों का निरीक्षण कर डीएपी एवं यूरिया के स्टॉक की जांच की गई।

निर्धारित दर पर ही खाद खरीदें और रसीद प्राप्त करें

जिला प्रशासन द्वारा किसान भाईयों से अपील की गई है कि निर्धारित दरों पर ही खाद खरीदें और रसीद प्राप्त करें। यूरिया 45 किलो की बोरी 266 रुपए 50 पैसे एवं 50 किलो डीएपी की बोरी 1350 रू, पोटास 1700 रू, एनपीके कॉम्प्लेक्स 1470 रू तथा सुपर फास्फेट राख 425 रू प्रति बोरी किसानों को विक्रय हेतु निर्धारित की गई है।