प्यास, थकान, कब्ज के अलावा इन बीमारियों को दूर करता है शहद, जानें इसके अचूक फायदें

शहद पूर्णत: प्राकृतिक है। ये एक एंटीबायोटि‍क औषधि के रूप में जाना जाता है। इसका सेवन करने से कई तरह की बीमारियों को दूर किया जा सकता है। यह हमारी सुंदरता को निखारने में भी मदद करता है। साथ ही शहद में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन ए, बी, सी, आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम, सोडियम आदि गुणकारी तत्व होते हैं। जो आपको सभी तरह की बीमारियों से प्रोटेक्ट करते है।

इसके अलावा जानकारी के लिए बता दें शहद खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। आंखों में मोतियाबिंद की बीमारी हो गई हो तो शहद का इस्तेमाल करें। आइए जानते हैं, शहद से जुड़े ऐसे लाभ जो आम जीवन की स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में आपके लिए बेहद कारगर होंगे।

Also Read – शिवराज सिंह चौहान को मिलेगी कोई सौगात या रह जाएंगे खाली हाथ, लगाई जा रही ये अटकलें

  • शहद मे मोटापे को कम करने और शरीर को फिट बनाए रखने के भी गुण पाए जाते हैं। उसका कारण यह है कि शहद शरीर में मेटाबॉलिज्म सिस्टम को बढ़ाता है। यह सिस्टम भोजन को एनर्जी में बदलता है।
  • सुबह अगर शहद और नींबू मिलाकर गुनगुना पानी पिएंगे तो मोटाबॉलिज्म सिस्टम एकदम से बूस्ट हो जाएगा। अगर शहद और दालचीनी पाउडर को लेंगे तो उससे भी मोटापा नहीं आएगा।
  • शहद में एंटीऑक्सीडेंट, रोगाणुरोधी व सूजन-रोधी गुण तो है ही, साथ ही हृदय के सिस्टम को सामान्य बनाए रखने व दिमाग के नर्वस सिस्टम को कूल रखने के उपयोगी है।
  • शहद प्रकृति की दी गई ऊर्जा है, जो शरीर और मन को पॉजिटिव बनाती है। कुदरत ने बीमारियों से लड़ने के लिए इसमें प्रतिरक्षा सिस्टम डाला है, जो मनुष्य के शरीर को सामान्य बीमारियों से तो बचाता ही है, साथ ही उसे गले के संक्रमण, प्यास, थकान, कब्ज के अलावा घावों का भी इलाज करता है।