मांस दुकानों को अन्य स्थानों पर स्थाोपित किए जाने की उठी मांग

स्वतंत्र समय, बीना

शहर में खुले में हो रहे मांस विक्रय को लेकर  हिंदू जागरण मंच संगठन ने शुक्रवार को एसडीएम देवेंद्र प्रताप सिंह को ज्ञापन दिया है जिसमें  उल्लेख किया गया है कि राम वार्ड/ मस्जिद वार्ड बीना में जहां मांस विक्रय की दुकाने बड़ी संख्या में संचालित हैं, एवं बीना नगर में संचालित अन्य मांस की दुकानों के वैध अनुज्ञप्ति की जांच की जावे, अवैध दुकानों के विरुद्ध तत्काल कार्यवाही की जावे. यह कि राम.वार्ड, एवं मस्जिद वार्ड बीना की बड़ी आबादी का हिस्सा है तथा वहां बड़ी संख्या में हिन्दू, जैन आदि समुदाय के लोग निवास करते हैं, मॉस के विक्रय होने से उनकी

धार्मिक भावनाओं को भी ठेस पहुँचती है, तथा आम रस्ते में से निकलना दूभर हो जाता है। स्थानीय लोगों को बदबू एवं गन्दी का निरंतर सामना करना पड़ता है। इसके अलावा ज्ञापन में उल्लेख किया गया है कि जगह जगह सडक किनारे मांस विक्रेताओं ने खिमलासा रोड पर एस्सार पेट्रोल पम्प के पास भी अनेक दुकाने खुलेआम, सडक किनारे आम रस्ते में संचालित हैं, जहाँ खुले आम पशु एवं मुर्गा-मुर्गियों का निर्दयतापूर्वक बिना किसी सुरक्षात्मक, स्वच्छता के उपायों के काटा जाता है, आम रास्ता खिमलासा रोड के पास कई दुकाने संचालित होती हैं, नजदीक ही न्यायालय तहसील कार्यालय, कन्या महाविद्यालय सहित हिन्दू मंदिर स्थित है, जिससे वहां लोगो का सतत आना जाना लगा रहता है, जिससे समाज के एक बहुत बड़े वर्ग की भावनाएं आहत होती हैं उन्हें ऐसे द्रश्य देखकर ग्लानी उत्पन्न होती है, तथा आसपास बदबू, गन्दगी फैली रहती है जिससे संक्रमण का खतरा सतत उत्पन्न होता रहता है. वर्तमान में बर्ड फ्लू, स्वाइन फ्लू एवं अन्य संक्रामक बीमारियों का का संक्रमण तेजी से विस्तारित हो रहा है, भारत एवं मध्यप्रदेश सरकार के आह्वान पर प्रदेश की जनता सुरक्षात्मक उपायों के साथ जीवन यापन कर रही है ऐसे में मांस की खुली दुकानों में खुले आम मांस के लोथड़े हड्डी पशु पक्षी के सिर आदि अंग लटकाकर विक्रय हेतु प्रदर्शन किया जाता है, जो संक्रमण का कारण बन सकता है, तथा स्थानीय निवासिओं को जीवन पर घोर संकट उतन्न हो सकता है।

ज्ञापन में बताया है कि बीना नगर में संचालित सभी मांस दुकानों को बीना नगर से बाहर स्थापित की जावें एवं अवैध मांस विक्रेताओं के विरुद्ध कठोर दंडात्मक कार्यवाही की जाए। ज्ञापन सौंपने वालों में नगर संयोजक एडवोकेट हेमंत लोधी नगर विधि संयोजक एडवोकेट सौरभ बैरागी जिला   संयोजक अभिषेक राय जिला सहसंयोजक दीपक जैन एडवोकेट हेमंत सेन एडवोकेट वहोरन लोधी सौरभ बुंदेला धीरज लोधी अंकित जैन एडवोकेट चित्रलेखा आदि अधिवक्ता उपस्थित रहें।