शिवराज के खास आईएएस नीरज वशिष्ठ की छुट्टी, आईएएस पोरवाल ने संभाला जनसंपर्क आयुक्त का पदभार

स्वतंत्र समय, भोपाल

नए निजाम के चलते अब सीएम सचिवालय में एक-एक कर शिवराज के साथ लंबे समय तक जमे खास अफसरों को हटाया जाना शुरू कर दिया गया है। सीएम कार्यालय में पदस्थ प्रमुख सचिव मनीष रस्तोगी के बाद अब उपसचिव नीरज वशिष्ठ की छुट्टी हो गई। अभी उन्हें मंत्रालय में उपसचिव पदस्थ किया है। रस्तोगी को भी कोई दायित्व नहीं दिया है। नीरज ने लंबे समय से तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के साथ काम कर रहे थे। सामान्य प्रशासन विभाग ने गुरुवार को दो आइएएस अधिकारियों पदस्थापनाएं की हैं।

गुप्ता को प्रमुख सचिव योजना का जिम्मा

आयुक्त सह संचालक नगर तथा ग्राम निवेश मुकेश चंद्र गुप्ता को भी इस दायित्व से मुक्त कर दिया। वे अब प्रमुख सचिव योजना, आर्थिक एवं सांख्यिकी रहेंगे। इंदौर में पदस्थ श्रम आयुक्त श्रीकांत बनोठ को वर्तमान दायित्व के साथ आयुक्त सह संचालक नगर तथा ग्राम निवेश का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।

जल्द बदले जाएंगे कई कलेक्टर

प्रशासनिक सूत्रों का कहना है कि कई कलेक्टर भी जल्द बदले जाएंगे। छह जनवरी को मतदाता सूची के प्रारूप का प्रकाशन होगा। इसके बाद नाम जोडऩे, हटाने और संशोधन के लिए दावे-आपत्ति लेने के साथ उनके निराकरण का काम प्रारंभ हो जाएगा। चूंकि, यह पूरा काम कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी की देख-रेख में होता है इसलिए उनके तबादले बिना चुनाव आयोग की सहमति के नहीं किए जा सकेंगे। संभावना जताई जा रही है कि इसके पहले कुछ कलेक्टरों के तबादले किए जा सकते हैं।

विवेक पोरवाल ने पदभार ग्रहण किया

सचिव जनसम्पर्क विवेक पोरवाल ने गुरुवार को जनसम्पर्क आयुक्त का पदभार ग्रहण कर लिया। उन्होंने जनसम्पर्क संचालनालय में कार्यभार ग्रहण करने के बाद अधिकारियों की बैठक ली। जनसम्पर्क आयुक्त श्री पोरवाल ने जनसम्पर्क की कार्यप्रणाली की वरिष्ठ अधिकारियों से जानकारी प्राप्त करते हुए बेहतर तरीके से कार्य करने के निर्देश दिये। उन्होंने विभाग के विभिन्न प्रभागों में किये जा रहे कार्यों की जानकारी भी प्राप्त की। उन्होंने मप्र माध्यम में भी प्रबंध संचालक (एम.डी.) का पदभार ग्रहण किया।